Header Ads

Breaking News

भारत से चुराई गईं मूर्तियां अब आ रहीं वापस, बोले पीएम मोदी


 

फरवरी के अंतिम रविवार को प्रधानमंत्री मोदी ने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के जरिए लोगों को संबोधित किया। अपने संबोधन में उन्होंने देश की धरोहरों की बात की। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस महीने भारत इटली से अपनी बहुमूल्य धरोहर लाने में सफल हुआ है। उन्होंने कहा कि अथक प्रयास से अवलोकितेश्वर पद्मपाणि कि करीब हजार साल पुरानी प्रतिमा इटली से वापस लाई गई है। कुछ साल पहले यह बिहार के गया से चोरी हो गई थी। 


'ऑस्ट्रेलिया से मिली 700 साल पुरानी हनुमान जी की मूर्ति'

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि तमिलुनाडु से आंजनेय्यर हनुमान जी की प्रतिमा चोरी हो गई थी। यह करीब 600-700 साल पुरानी प्रतिमा है। इस महीने की शुरुआत में यह हमें ऑस्ट्रेलिया से मिली है। पीएम ने कहा कि यह हमारा कर्त्तव्य है कि हमारी जो भी धरोहर विदेश चली गई है, उसे वापस लाया जाए। इसका सांस्कृतिक और ऐतिहासिक दायित्व होता है। 



हिंदी को लेकर होना चाहिए गर्वः मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि साल 2019 में हिंदी दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा में तीसरे स्थान पर थी। इस  बात को लेकर हर भारतीय को गर्व होना चाहिए। भाषा न केवल अभिव्यक्ति का माध्यम है बल्कि समाज और संकृति को भी सहेजती है। मोदी ने एक घटना का जिक्र करते हुए कहा कि एक बार वह अमेरिका गए थे और एक तेलुगु परिवार में गए थे। वहां एक नियम था कि डिनर टेबल पर परिवार के सभी लोग तेलुगु में ही बात करेंगे।

दूसरे देशों से मिल रही मदद

पीएम मोदी ने कहा कि कई देश धरोहर वापस करने में मदद कर रहे हैं। भारत को अमेरिका, ब्रिटेन, हॉलैंड, जर्मनी, सिंगापुर, कनाडा जैसे देशों से पूरी सहायता मिल रही है। इरी के दम पर सात साल में 200 से ज्यादा प्रतिमाओं को वापस लाया जा चुका है। पीएम मोदी ने कहा कि इन मूर्तियों से भारत के लोगों की आस्था भी जुड़ी हुई थी। 


संगीत को लेकर क्या बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय संगीत का जिक्र करते हुए कहा कि जब देश आजादी का 75वां साल मना रहा है तो देशभक्ति के गीतों को लेकर प्रयोग किए जा सकते हैं।प्रधानमंत्री ने कहा कि युवाओं को देशभक्ति गीतों को पॉपुलर बनाने का काम करना चाहिए। पीएम मोदी ने भारतीय गीतों पर लिप सिंक कर वीडियो बनाने वाले तंजानिया के किली और नीमा का भी जिक्र किया। 

No comments