Header Ads

Breaking News

यूपी के इन नेताओं पर 10 मार्च को रहेगी सबकी नजर


 

 उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव का रिजल्ट आने में दो दिन से भी कम समय बचा है। इस बार के विधानसभा चुनाव में कई ऐसे दावेदार भी है, जिसकी हार भी हो जाए तो फर्क नहीं पड़ेगा। इसमें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से लेकर डिप्टी सीएम केवश प्रसाद मौर्य, बीजेपी (BJP) और समाजवादी पार्टी के कई नेताओं के नाम भी शामिल है। अगर यह नेता यूपी विधानसभा चुनाव हार भी जाएं, तो यह फिर भी माननीय बने रहेंगे। क्योंकि इनमें से कोई एमएलसी (MLC) तो कोई सांसद (MP) है। ऐसे में उनको हार से नुकसान नहीं होगा और जीत जाने पर तय करेंगे कि कौन सा पद ज्यादा मायने रखता है।

सबसे पहले बात करें तो उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर सदर सीट से पहली बार विधानसभा चुनाव में दावेदारी पेश कर रहे हैं। योगी आदित्यनाथ ने 2017 में विधानसभा चुनाव नहीं लड़ा था। ऐसे में मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्होंने 2017 सितंबर में ही एमएलसी का चुनाव लड़ा और निर्विरोध जीत दर्ज की। एमएलसी का कार्यकाल 6 वर्ष का होता है, ऐसे में उनके पास अभी माननीय के तौर पर एक वर्ष और बचा है। एग्जिट पोल की बात करें तो सीएम योगी गोरखपुर सदर सीट पर जीत दर्ज करते हुए बताए जा रहे हैं।

उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने भी 2017 में विधानसभा चुनाव नहीं लड़ा था। ऐसे में डिप्टी सीएम बनने के बाद उन्होंने एमएलसी का चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की। फिलहाल वह कौशांबी जिले की सिराथू सीट मैदान में हैं। जहां उनकी जीत को लेकर सकारात्‍मक संकेत मिल रहे हैं।

बीजेपी के वरिष्ठ नेता एसपी सिंह बघेल ने मैनपुरी की करहल विधानसभा सीट पर अखिलेश यादव के खिलाफ चुनाव लड़ा है, जो कि नरेंद्र मोदी सरकार में केंद्रीय कानून राज्यमंत्री है और आगरा से सांसद है। एसपी सिंह बघेल को यहां जीत और हार से बहुत फर्क नहीं पड़ेगा।

वहीं समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं। अखिलेश ने मैनपुरी की करहल सीट से दावेदारी पेश की है। फिलहाल अखिलेश यादव आजमगढ़ से सांसद है। इनका भी माननीय के तौर पर स्टेटस बरकरार रहने वाला है। एग्जिट पोल में अखिलेश यादव की जीता पक्की बताई जा रही है।

जेल में रहकर भी माननीय रहेंगे आजम खान

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में आजम खान का नाम सिर्फ सपा ही नहीं बीजेपी के नेताओं की जुबान पर खूब रहा। फिलहाल आजम खान जेल में बंद हैं। जेल से ही आजम खान ने रामपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा है। आजम खान रामपुर से ही सांसद भी है। अगर वह यूपी विधानसभा चुनाव में अपनी सीट हार भी जाते हैं तो भी कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

No comments