Header Ads

Breaking News

Good News : 08 मई को गंगा जल उद्भव परियाेजना का ट्रायल किया हुआ है जाना तय, अंतिम चरण में है काम

 

कार्यस्थल का निरीक्षण करते डीएम यशपाल मीणा

अंतिम चरण में है गंगा जल उद्भव परियाेजना का काम, , 08 मई को ट्रायल किया हुआ है जाना तय

डीएम ने निरीक्षण कर दिए जरूरी निर्देश 

 
नवादा लाइव नेटवर्क। 


डीएम नवादा यशपाल मीणा ने शनिवार 16 अप्रैल को नारदीगंज प्रखंड के मोतनाजे में निर्माणाधीन गंगा जल उद्धव परियोजना के कार्याें की प्रगति का औचक निरीक्षण किया। बताया गया कि इस परियोजना का 95 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। इसमें पानी स्टोरेज और टैंक निर्माण कार्य 100 प्रतिशत पूर्ण हो गया है। 

परियोजना में पम्प हाउस कार्य का निर्माण भी करीब-करीब पूर्ण हो गया है। भवन आदि का निर्माण कार्य भी पूर्ण हो चुका है, रंग-रोगन का कार्य तेजी से चल रहा है। 08 मई 2022 को गंगा उद्धव जल परियोजना का ट्रायल किया जाना तय हुआ है। डीएम ने कार्यरत इंजीनियरों को गुणवत्ता के साथ एवं ससमय कार्य करने के लिए कई आवश्यक निर्देश दिए। इंजीनियरों ने बताया कि इसमें इलेक्ट्रिकल कार्य तेजी से चल रहा है। 

 

कार्यस्थल का निरीक्षण करते डीएम यशपाल मीणा


निरीक्षण के समय सदर एसडीएम उमेश कुमार भारती, मो. मुस्तकीम भूमि सुधार उपसमाहर्ता, नवादा, सुश्रीअमिता सिंहा अंचलाधिकारी नारदीगंज प्रखंड और परियोजना से संबंधित अभियंता और सहायक अभियंता आदि उपस्थित थे।

बता दें कि गंगा उद्भव योजना मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट है। इसमें गंगा का पानी मोकाम के हथदह से गया तक पहुंचाना है। पानी की आपूर्ति आम लोगों को किया जाएगा। खासकर, नालंदा के राजगीर, नवादा के नारदीगंज व गया जिले के लोगों के लिए यह उपयोगी योजना है। करीब  191 किमी लंबी इस परियाजना के तहत पाइपलाइन के जरिए लिफ्ट  गंगाजल को राजगीर के घोड़ाकटोरा में 354 एकड़ में स्टोर किया जाना है। नारदीगंज के मोतनाजे में पानी का ट्रीटमेंट पर इस्तेमाल के योग्य बनाया जाएगा। 


साल 2020 से ही योजना पर काम शुरू हुआ था। जल संसाधन विभाग और पीएचईडी विभाग इस योजना के क्रियान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। करीब 26 सौ करोड़ रुपये की यह परियोजना है। मोतनाजे गांव के 27 एकड़ भूमि अधिग्रहित की गई है।

No comments