Header Ads

Breaking News

Nawada News : वर्तमान को वर्द्धमान की आवश्यकता है: दीपक जैन

 


जैन धर्मावलंबियों ने श्रद्धापूर्वक मनाया भगवान महावीर का जन्म कल्याणक महोत्सव

नवादा लाइव नेटवर्क।

अहिंसा और शांति के विश्वउद्घोषक जैन धर्म के चौबीसवें तीर्थंकर भगवान महावीर का 2621वां जन्म कल्याणक महोत्सव जैन धर्मावलंबियों द्वारा गुरुवार को श्रद्धा और भक्तिभाव के साथ मनाया गया।

     इस अवसर पर भगवान महावीर के प्रथम शिष्य श्री गौतम गणधर स्वामी की निर्वाण भूमि नवादा स्थित श्री गोणावां जी दिगम्बर जैन सिद्ध क्षेत्र पर स्थानीय जैन धर्मावलंबियों ने आज प्रातः तीर्थंकर महावीर की प्रतिमा का अभिषेक करने का पश्चात पूरी श्रद्धा और भक्तिभाव के साथ उनकी विशेष पूजा-अर्चना की। इस अवसर पर श्रद्धालुओं ने पूरे विधि-विधान और मंत्रोच्चार के साथ स्वास्तिक मंगलदीप प्रज्ज्वलित करने के साथ ही मंगलआरती कर भगवान महावीर के चरणों में श्रद्धा सुमन अर्पित किया।

     समाजसेवी दीपक जैन ने भगवान महावीर के जीवन चरित्र पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पूरी दुनिया को अहिंसा और मानवता का संदेश देने वाले भगवान महावीर पंचशील के सिद्धांत के प्रवर्तक थे। उन्होंने अहिंसा को परम धर्म बताया। उनके वैज्ञानिक स्तर पर प्रमाणिक अहिंसक विचारों ने जैन धर्म को लोकप्रियता के शिखर पर पहुंचाया।

उनका अहिंसक सिद्धांत और "जियो और जीने दो" का संदेश प्राणिमात्र के प्रति करुणा, बंधुत्व और मैत्री भाव को प्रदर्शित करता है। दीपक जैन ने प्राणिमात्र के कल्याण और विश्वशांति की परिकल्पना को साकार करने के लिए भगवान महावीर के आदर्शों को अपने व्यवहारिक जीवन में आत्मसात करने का आह्वान किया।

     इस अवसर पर श्रद्धालुओं ने भक्ति गीत के माध्यम से भी भगवान महावीर की अंतरमन से आराधना की। दीपक जैन की "हिंसा पीड़ित विश्व राह महावीर की तकता है, वर्तमान को वर्द्धमान की आवश्यकता है.." की सारगर्भित भक्तिमय प्रस्तुति ने वर्तमान परिप्रेक्ष्य में भगवान महावीर की प्रासंगिकता को परिलक्षित किया। इस दौरान भगवान महावीर के जयघोष से वातावरण गुंजायमान हो उठा।

   कार्यक्रम की सफलता में समाजसेवी दीपक जैन के साथ ही राजेश जैन, अशोक कुमार जैन, मुकेश जैन "टिंकू", विमल जैन, रमेश चंद जैन, सत्येंद्र जैन, महेश जैन, संदीप जैन, अवधेश जैन, मनीष जैन, मनजीत जैन, अजीत जैन, शुभम जैन, आकाश जैन, लक्ष्मी जैन, सुनीता जैन, अनिता जैन, खुशबू जैन, श्रुति जैन, श्रेया जैन, नीतू जैन, शीला जैन व सरिता जैन सहित समाज के अन्य लोगों ने अपनी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित की।

No comments