Header Ads

Breaking News

Breaking News : हेलीकॉप्टर से केदारनाथ यात्रा कराने की आड़ ठगी का दो आरोपी नवादा में धराया, देहरादून पुलिस ले गई साथ

हेलीकॉप्टर से केदारनाथ यात्रा कराने की आड़ ठगी का दो आरोपी नवादा में धराया, देहरादून पुलिस ले गई साथ

नवादा लाइव नेटवर्क।
हेलीकॉप्टर से केदारानाथ धाम की यात्रा कराने के नाम पर ठगी करने वाले दो शातिर को उत्तराखंड की पुलिस  ने गिरफ्तार किया है। दोनों ठगों की गिरफ्तारी नवादा जिले के वारिसलीगंज थाना इलाके के धनबिगहा गांव से की गई। उत्तराखंड राज्य के देहरादून साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में ठगी के मामले में दर्ज प्राथमिकी के आलोक में गिरफ्तारी की गई। गिरफ्तार लोगों में चकवाय पंचायत की धनबिगहा गांव निवासी देवनंदन माहतो का पुत्र विकास कुमार उर्फ सेन्टी कुमार और शिवकुमार प्रसाद के पुत्र निक्कु कुमार शामिल है। उत्तराखंड पुलिस ने वारिसलीगंज थाना पुलिस के सहयोग से दोनों को गिरफ्तार कर अपने साथ ले गई है।

बताया गया कि गुरुवार को उत्तराखंड पुलिस ठग गिरोह के सरगना की तलाश वारिसलीगंज थाना पहुंच शुरू की। मोबाइल लोकेशन व अन्य सूत्रों की निशानदेही पर धनबिगहा गांव में छापेमारी कर विकास कुमार उर्फ सेन्टी और नुक्कु को गिरफ्तार किया गया। विकास के पास से 01 लाख 25 हजार रुपये नकद, पांच कीमती मोबाइल, एक क्यूआर कोड, एक इंटरनेट राउटर, सात एटीएम कार्ड, गिरफ्तार सेन्टी कुमार के नाम पर तीन वोटर कार्ड व दो पैन कार्ड, एक लैपटॉप, एक माइको एटीएम सहित अन्य कागजात जब्त किया गया।

उत्तराखंड राज्य के साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन देहरादून थाने के इंस्पेक्टर विकास भारद्वाज ने बताया कि उक्त थाने में प्रशांत यादव के लिखित आवेदन पर सेन्टी कुमार व निक्कु कुमार के विरुद्ध प्राथमिकी कांड संख्या11/22 दर्ज की गई थी। केदारनाथ हेलीकॉप्टर सीट बुकिंग के नाम पर अलग अलग लोगों से लाखों रुपये ठगी किया गया था। दोनों आरोपियों को उत्तराखंड पुलिस ने अपने साथ ले गई।

बता दें कि नवादा जिले के वारिसलीगंज, काशीचक, पकरीबरावां, रोह,  नवादा नगर आदि इलाका साइबर अपराध का गढ़ बन गया है। लगातार छापेमारी व गिरफ्तारी के बावजूद अपराध पर विमराम नहीं लग रहा है। रोज नए तरीके इजाद कर साइबर अपराधी ठगी के धंधे को अंजाम दे रहे हैं। कोविड काल में ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराने के नाम पर बड़े पैमाने पर ठगी की गई थी। नौकरी, गैस एजेंसी, पेट्रोल पंप दिलाने, मोबाइल टावर लगाने आदि के नाम ठगी की जाती है। आए दिन दिल्ली, हिमाचल, तेलंगाना, महाराष्ट्रा आदि राज्यों की पुलिस नवादा पहुंचती है। जिससे जिले की खासी बदनामी हो रही है। 

जिले की पुलिस भी कार्रवाई करती है। जिसे धनबिगहा गांव से दो साइबर अपराधियों की गिरफ्तारी की गई है,  उस गांव के से हाल के महीनों में दर्जन भर गिरफ्तारी हो चुकी है। इसी से अंदाज लगाया जा सकता है कि साइबर नेटवर्क केजरिए ठगी का कितना बड़ा गिरोह गांव-गांव में फैला हुआ है।

No comments