Header Ads

Breaking News

Nawada News ; समर कैंप में बच्चों को सिखाया गया योग-प्राणायाम, जल संरक्षण पर बनाया पेंटिंग


समर कैंप में बच्चों को सिखाया गया योग-प्राणायाम, एमएलसी अशोक ने किया उद्घाटन  

नवादा लाइव नेटवर्क।

श्री राज कृष्णा एजुकेशनल एंड सोशल वेलफेयर ट्रस्ट के माध्यम से भदोखरा पंचायत अंतर्गत उत्क्रमित मध्य विद्यालय डीला इंग्लिश में संचालित समर कैम्प के आठवें दिन आज योग प्रशिक्षण शिविर प्रारंभ किया गया जिसका उद्घाटन नवादा एमएलसी अशोक कुमार एवं ट्रस्ट के चेयरमैन एकलव्य कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया। 

 देखें वीडियो


योग गुरु और भारत स्वाभिमान के जिला प्रभारी ई. शिवनारायण प्रसाद यादव के निर्देशन में बच्चों को योग के प्रारंभिक आसनों और प्राणायामों से अवगत कराया गया। खासकर भस्त्रिका प्राणायाम, हास्य आसन, कपाल भाति, ताली वादन, अनुलोम-विलोम आदि प्राणायम पर बच्चों ने आश्चर्यजनक प्रदर्शन किया। 

 



ओढ़नपुर मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक राजू रंजन कुमार ने योग गीत और संगीत के माध्यम से प्रतिभागियों को एकाग्रचित बनाए रखा। इस अवसर पर एमएलसी अशोक कुमार ने कहा कि सरकारी विद्यालयों में इस तरह का आयोजन से बच्चों में स्किल डेवलॅपमेंट की गुंजाइश अधिक होती है। उन्होंने ट्रस्ट के इस रचनात्मक पहल की प्रसंशा करते हुए आयोजकों, प्रतिभागी बच्चों और योग गुरु के योगदान को अमूल्य बताते हुए धन्यवाद दिया। 

 


ट्रस्ट के चेयर मैन और एकलव्य स्टोन एंड माइंस के निदेशक एकलव्य कुमार ने समर कैंप के आयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसे रचनात्मक कार्यों से बच्चों का ही नहीं देश का भविष्य संवरता है। उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि ट्रस्ट जबतक चाहे समर कैंप चला सकता है। बच्चों में रचनात्मकता लाने के लिए ट्रस्ट के साथ-साथ एकलव्य स्टोन एंड माइंस और विभा राज कंस्ट्रक्शन जैसी कंपनियों का सहयोग मिलता रहेगा। 

 


योग के बाद बच्चों ने भीषण गर्मी और पेयजल संकट विषय पर पेंटिंग भी किया। जिसमें कोमल हाथों ने रंगों की दुनिया का स्वतंत्र विचरण किया। समर कैम्प के बच्चों ने म्यूजिक चेयर जैसे खेल में भी खूब धमाल मचाया। व्यवस्थापक शम्भु विश्वकर्मा ने कहा कि योग शिविर 31 मई तक चलेगा और बच्चों से भिन्न -भिन्न प्रकार के रचनातकम कार्य करवाये जाएंगे। 

 


अल्पाहार के रूप में बच्चों को लगातार मिठाई, तरबूज, खरबूजा आदि दिए जा रहे हैं। मौके पर अवधेश कुमार, नंदकिशोर वाजपेयी, पंकज यादव के अलावे जेहल प्रसाद बीएड कॉलेज के प्रभारी दशरथ प्रसाद यादव, योग शिक्षक अबोध चन्द्र महतो, राजेश कुमार, दीपक कुमार और सहायक इंद्रजीत आदि उपस्थित रहे।

No comments