Header Ads

Breaking News

Nawada News : जिला पंचायत ऑफिस में संडे को भी दौड़ती रही संचिका, इंट्री होता रहा नल जल का डाटा, कल डीएम को सौंपी जानी है रिपोर्ट

जिला पंचायत ऑफिस में संडे को भी दौड़ती रही संचिका, इंट्री होता रहा नल जल का डाटा, कल डीएम को सौंपी जानी है रिपोर्ट 

नवादा लाइव नेटवर्क। 


नवादा जिला पंचायत ऑफिस में रविवार को भी दिनभर काम होता रहा है। जिला पंचायत राज पदाधिकारी अर्पणा झा से लेकर तमाम कर्मी कार्यालय में डटे रहे। समाहारणालय परिसर में सन्नाटा रहा तो पंचायत आफिस में फाइलें दौड़ती रही। कंप्यूटर पर डाटा इंट्री से लेकर अन्य रिपोर्ट बनाने का काम चलात रहा।

 
दरअसल, सोमवार को डीएम को नल-जल से संबंधित रिपोर्ट सौंपी जानी है। 20 मई को समन्वय समिति की बैठक में डीएम उदिता सिंह ने बंद पड़े नल जल योजना को चालू कर चार दिनों के भीतर रिपोर्ट देने को कहा था। रिपोर्ट सौंपने की मियाद 23 मई सोमवार है। ऐसे में जिला पंचायत राज कार्यालय से लेकर प्रखंडों व पंचायतों में काम होता रहा। डीएम ने साफ कह दिया था कि अक्रियाशील नल जल योजना को क्रियाशील कर रिपोर्ट दें। 


जिले में दो स्तरों पीएचईडी और पंचायत राज कार्यालय से नल जल की योजना ग्राम पंचायतों व वार्डों में क्रियान्वित कराई गई थी। दोनों विभागों से रिपोर्ट तलब किया गया है। जो जानकारी है उसके अनुसार पंचायत राज द्वारा 2188 और पीएचईडी द्वारा 1008 योजना का क्रियान्वयन कराया गया है। जिसमें पंचायत राज विभाग का 2013 योजना क्रियाशील है, जबकि 175 योजना अक्रियाशील था। 


वहीं पीएचईडी द्वारा 1008 योजना में से 984 योजना का काम किया गया था। जिसमें 769 क्रियाशील और 202 अक्रियाशील है। यानि दोनों विभागों का 377 योजना अक्रियाशील था। डीएम के आदेश के बाद सभी अक्रियाशील या यूं कहें बंद नल-जल की योजना को चालू करने का काम पिछले दो दिनों से किया जा रहा है। प्रखंडों से रिपोर्ट आने के बाद ही यह साफ हो सकेगा कि कितनी सफलता मिली।

दरअसल, इस वर्ष भी जिले में हिट वेब का व्यापक असर था। साल 2019 में हिट वेब से जिले में काफी मौतें हुई थी। ऐसे में नल-जल योजना आम जनजीवन के लिए काफी महत्वपूर्ण है। 

शायद यही वजह है कि  डीएम उदिता सिंह लगातार बैठकों में नल-जल को प्राथमिकता दे रही हैं। उनका कहना है कि यह सरकार की महत्वपूर्ण योजना है। कोई व्यक्ति पानी के लिए परेशान न हों इसके लिए जरूरी है कि सरकार की योजना धरातल पर सुचारू रूप से संचालित हो। डीएम ने साफ कर दिया था कि जो संवेदक बंद योजना को चालू नहीं करेंगे, ब्लैक लिस्टेड किए जाएंगे। बहरहाल, प्रयास तो शानदार है परिणाम क्या आता है, रिपोर्ट आने का इंतजार करना होगा।

No comments