Header Ads

Breaking News

Nawada News : समर कैंप का हुआ समापन, एमएलए व एमएलसी ने बांटे पुरस्कार

 


समर कैंप का हुआ समापन, एमएलए व एमएलसी ने बांटे पुरस्कार

नवादा लाइव नेटवर्क। 


श्री राज कृष्णा एजुकेशनल एंड सोशल वेलफेयर ट्रस्ट द्वारा पिछले सोलह दिनों से संचालित समर कैंप का समापन मंगलवार को हुआ। समापन पूर्व शिक्षा जागरूकता रैली निकाली गई। कई अन्य कार्यक्रम भी आयोजित हुए। श्री जेहल प्रसाद बीएड कॉलेज डीला इंग्लिश, नवादा के प्रांगण में समारोह आयोजित हुआ। अध्यक्षता शिक्षाविद अवधेश कुमार ने की। मंच का संचालन शिक्षक और संस्कृतिकर्मी राजू रंजन कुमार ने की। उद्घाटन विधायक विभा देवी एवं एमएलसी अशोक कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया।
 


उद्घाटन भाषण में एमएलसी श्रीकुमार ने ट्रस्ट द्वारा चलाये गए समर कैंप को बच्चों के लिए मील का पत्थर बताया और सभी स्कूलों में इस तरह के आयोजन पर बल दिया। विधायक विभा देवी ने समर कैंप के सभी प्रतिभागियों को आशीर्वाद देते हुए सफल आयोजन के लिए आयोजकों को बधाई दी। स्कूली बच्चों का उत्साह देखकर भविष्य में भी इस तरह का आयोजन करने की घोषणा की। 

आसपास के गांवों के बच्चों को सरकारी स्कूल जाने की प्रेरणा देते हुए उन्होंने कहा कि विभा राज कंस्ट्रक्शन और एकलव्य माइंस स्टोन द्वारा इन बच्चों के लिए पाठ्य सामग्री लाई जा चुकी है, जिसका वितरण गर्मी छुट्टी के बाद ट्रस्ट के माध्यम से किया जायगा। इसके अलावा गरीब और महादलित बच्चों के लिए कपडे की व्यवस्था भी की जायेगी। 

 


समर कैंप के व्यवस्थापक शम्भु विश्वकर्मा ने बताया कि आज पूर्व राज्य मंत्री राजबल्लभ प्रसाद के जनसेवा की भवना सर्वत्र दिखाई पड़ रही है। उन्हीं के निर्देश पर इस समर कैंप का आयोजन किया गया और आसपास के दर्जनभर गांवों के बच्चों को भोजन कराया गया। कौशल कुमार के नेतृत्व में टीएमसी, पंकज कुमार के नेतृत्व में बीएड कॉलेज और श्लोक कुमार के नेतृत्व में नौ नम्बर ब्लॉक में हजारों बच्चों ने खीर, पूड़ी और सब्जी का आनंद लिया। 

 


समापन समारोह में वक्ताओं ने समर कैंप के औचित्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि गांव में इस तरह का भव्य आयोजन बच्चों के मानसिक विकास के लिए जरूरी है। योग शिविर की प्रासंगिकता को सिद्ध करते हुए योग गुरु ई. शिवनारायण प्रसाद यादव ने स्वस्थ जीवन के लिए इसे अनिवार्य क्रिया बताया। मौके पर 130 बच्चों को समर कैंप में विशेष योगदान के लिए प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। विधायक विभा देवी एवं एमएलसी अशोक कुमार ने रंगोली , चित्रकारी , पेंटिंग , योग , और व्याकरण जैसे रचनात्मक गतिविधियों के लिए 30 बच्चों को गोल्ड मेडल प्रदान किया। 

समापन समारोह में डीला इंग्लिश मध्य विद्यालय के शिक्षक सदानंद की सेवानिवृति पर ट्रस्ट की ओर से विधायक ने अंग वस्त्र प्रदान कर सम्मानित किया। इसके अलावा समर कैंप में लगातार योगदान देने के लिए ई. शिवनारायण प्र. यादव , राजू रंजन कुमार , अवधेश कुमार , योग शिक्षक अबोधचन्द्र महतो , खेल शिक्षक रामबिलास प्रसाद, जादूगर मनोज कुमार आदि को अंग वस्त्र और पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया गया।

  

 
समापन समारोह को अनिल प्रसाद सिंह, उदय उदयशंकर सिंह, चंदेश्वर प्रसाद, शशिभूषण शर्मा, नंदकिशोर बाजपेयी, अमित सरकार, दशरथ प्रसाद, रामबिलास प्रसाद, राजकरण प्रसाद, सुरेन्द्र यादव, सुजीत कुमार, गौरीशंकर राय, पवन कुमार, राजेन्द्र यादव समेत दर्जनों शिक्षाविदों-संस्कृतिकर्मियों एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं ने संबोधित किया। पुरस्कार पाने वाले बच्चों में कंचन कुमारी , कृति कुमारी , राखी कुमारी , काजल कुमारी , रोहित कुमार , शिशुपाल , मनीष , हर्षित , उज्जवल , प्रत्येक प्रधान, अथर्व राज आदि शामिल थे।
कर्पूरी ठाकुर छात्रावास में नामांकण जारी




No comments