Header Ads

Breaking News

Good News : पंचायत के हर वार्ड को स्वच्छ रखने की कवायद शुरू, कचरा प्रबंधन के लिए किया गया ले आउट

   



 पंचायत के हर वार्ड को स्वच्छ रखने की कवायद शुरू, कचरा प्रबंधन के लिए किया गया ले आउट

नवादा लाइव नेटवर्क।

लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत नवादा जिले के नरहट प्रखंड के विभिन्न पंचायत के सभी वार्डों को स्वच्छ करने की कवायद शुरू की गई है। इस अभियान के तहत सोमवार को कचरा  संग्रहन के लिए स्थल चयन कर ले आउट की प्रक्रिया शुरू की गई है। 

बीडीओ राजमिति पासवान ने बताया कि ठोस एवं तरल अवशिष्ट प्रबंधन के अंतर्गत कूड़ा एवं कचरा का उठाव के लिए नरहट प्रखंड के ग्राम पंचायत नरहट एवं शेखपुरा का चयन किया गया है। चयनित ग्राम पंचायत के सभी वार्डो का कूड़ा कचरा का उठाव ठेला रिक्शा द्वारा कराया जाएगा। स्वच्छता कर्मी कचरे का उठाव कर बनाये गए संग्रहन इकाई में जमा करेंगे। 

 


प्रत्येक वार्ड में नियमानुसार मानदेय पर दो स्वच्छता कर्मी की बहाली एवं पंचायत में एक पर्यवेक्षक की बहाली की जाएगी। उन्होंने बताया कि कचरा संग्रह वाले जगहों पर दो यूनिट बनाया जाएगा। एक में सूखा और दूसरे में गिला कचरा रखा जाएगा। 


गिला कचरा से जैविक खाद बनाने का काम किया जाएगा। सूखा में शीशा, लोहा आदि के लिए अलग प्रक्रिया की जाएगी। इस मौके पर पीओ जयदेव प्रसाद, मनरेगा जेई अनिल कुमार, प्रखंड समन्वयक स्वच्छता मो शहंशा  आलम, मुखिया प्रतिनिधि सत्येन्द्र सिंह आदि मौजूद थे।



No comments