Header Ads

Breaking News

Nawada News : अजब-गजब, शराब पीने से होता है एड्स, नवादा के महादलितों को दी जाएगी यह जानकारी, नुक्कड़ नाटक के कलाकार करेंगे जागरूक

  

कलाकारों संग बैठक करते डीपीआरओ सत्येन्द्र प्रसाद

अजब-गजब : शराब पीने से होता है एड्स, नवादा के महादलितों को दी जाएगी यह जानकारी, नुक्कड़ नाटक के कलाकार करेंगे जागरूक


नवादा लाइव नेटवर्क।

नवादा के 90 गांवों के महादलितों को शराब से होने वाले नुकसान के प्रति जागरूक किया जाएगा। उन्हें बताया जाएगा कि शराब के सेवन से क्या-क्या हानियां होती है। दिलचस्प ये की इसमें यह भी बताया जाएगा कि शराब पीने से एड्स भी होता है। हालांकि इस तथ्य से स्वास्थ्य महकमा सहमत नहीं है कि शराब एड्स पीड़ित होने का कारण बन सकता है। 

दरअसल, नवादा डीएम उदिता सिंह के आदेश के आलोक में जिले के चयनित 90 से अधिक महादलित टोलों में गीत-संगीत, नृत्य आदि से संयुक्त नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन किया जाना है। इसके तहत बिहार सरकार की सभी लोक कल्याणकारी योजनाओं तथा जल जीवन हरियाली, लोक शिकायत निवारण, एससीएसटी अधिनियम, बाल विवाह, दहेज प्रथा, राज्य में नशामुक्ति आदि के उन्मूलन के लिए यह नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन महादलित टोलों में किया जाना है। 

आयोजन की सफलता के लिए सोमवार को जिला सूचना पदाधिकारी सत्येन्द्र प्रसाद ने अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में नुक्कड़ नाटक टीम के लीडर विनोद कुमार सिंह सहित सभी कलाकारों के साथ बैठक कर बेहतर ढ़ंग से प्रदर्शन करने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये थे।



इन्होंने कलाकारों को बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का समाज सुधार अभियान के अन्तर्गत राज्य में नशामुक्ति, दहेज प्रथा और बाल विवाह उन्मूलन के लिए लागातार कार्य किये जा रहे हैं। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से भी इस अभियान को बल मिलेगा। शराब के सेवन से कलह और बीमारियां घर कर लेती है, जिससे लोगों का जीवन तबाह हो जाता है। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार शराब लगभग 200 बीमारियों को बढ़ाती है। शराब के सेवन से कैंसर, एड्स, हेपेटाइटिस, टीवी, लीवर एवं दिल की बीमारियों, मानसिक बीमारी, माता-शिशु से संबंधित बीमारियों के साथ-साथ हिंसक प्रवृति को भी बढ़ाता है और महिलाओं के साथ हिंसा में इसकी अहम रोल होता है। बाल विवाह और दहेज प्रथा समाजिक बुराईयां है जो समाज के विकास में बाधक बन रही है।

 राष्ट्रपिता महात्मा गाॅधी जी ने भी कहा था कि शराब आदमियों से न सिर्फ उनका पैसा छीन लेती है बल्कि उनकी बुद्धि को भी हर लेती है और शराबी इंसान हैवान हो जाता है।

इस कार्यक्रम का शुभारम्भ 29 जून 22 को डीएम द्वारा किया जाना है।  डीएम हरी झंडी दिखाकर समाहरणालय परिसर से कलाकारों को रवाना करेंगी।

कार्यक्रम बेहतर पहल है, लेकिन क्या सचमुच में शराब से एड्स भी होता है, इससे चिकित्सा महकमा सहमत नहीं है। हालांकि, डीपीआरओ द्वारा डब्लूएचओ की रिपोर्ट का हवाला दिया गया है। 

इस संबंध में सदर अस्पताल के उपाधीक्षक सह जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार से बात की गई तो उन्होंने कहा कि शराब से एड्स होने की बात अबतक प्रकाश में नहीं आई है। एड्स  संक्रमितों के साथ यौन सम्बंध, संक्रमितों का ब्लड दूसरे में चढ़ाने,संक्रमित के निडिल का इस्तेमाल दूसरे मरीज पर करने, गर्वभवती महिलाओं के पैदा होने बच्चे आदि को हो सकता है।

 नवादा के पूर्व सिविल सर्जन डॉ विमल प्रसाद सिंह इस बावत कहते हैं कि शराब से एड्स नहीं होता है। एड्स असुरक्षित यौन संबंधों से अधिक होता है। और असुरक्षित यौन संबंध बनाने वाले का प्रतिशत ज्यादा शराब सेवन करने वालों का होता है। यह बात अप्रासंगिक है कि शराब से एड्स होता है। 

 


अब सवाल ये कि जब सवास्थ्य अधिकारी को इस बात की जानकारी नहीं है कि शराब से एड्स नहीं फैलता है तो भ्रामक सूचना फैलाने से किस उद्देश्य की पूर्ति होनी है।

बता दें कि कुछ दिनों पूर्व ही नवादा में नाली जाम का कारण प्रशासनिक स्तर पर चूहों को बता दिया गया था। इस खबर ने प्रशासन की खूब किरकिरी कराई थी। अब शराब से एड्स फैलने की बात सुर्खियों में है। 



No comments