Header Ads

Breaking News

Good news : शिक्षकों को बड़ी राहत, बिना कारण नहीं होगा वेतन बंद, DEO ने जारी किया आदेश , 400 शिक्षकों को फायदा

  


 शिक्षकों को बड़ी राहत, बिना कारण नहीं होगा वेतन बंद, DEO ने जारी किया आदेश, नवादा में 400 शिक्षकों को राहत 

नवादा लाइव नेटवर्क।

नवादा जिले के शिक्षकों के लिए राहत भरी खबर है, अब वे अकारण परेशान नहीं होंगे। जिला शिक्षा पदाधिकारी वीरेंद्र कुमार ने बिना किसी कारण के जिन शिक्षकों का वेतन बंद किया गया है, उनका वेतन रिलीज करने का आदेश जारी किया है। 

जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा जो आदेश जारी किया गया है, उसमें साफ किया गया है कि जो शिक्षक काम कर रहे हैं, उनका वेतन बंद नहीं किया जा सकता है। अगर किसी शिक्षक का वेतन बंद किया जाता है तो कारण स्पष्ट करना होगा। निलंबन, विभागीय कार्रवाई, एफआईआर, अवैध नियुक्ति, उपस्थिति बनाने पर रोक, बर्खास्तगी आदि की स्थिति में ही वेतन बंद किया जा सकता है। अगर कहीं जांच में शिक्षक गायब मिलते हैं या फिर अनियमितता मिलती है तब उनका वेतन तबतक बंद नहीं किया जा सकता है जबतक निलंबन या  विभागीय कार्रवाई शुरू नहीं कि जाती है।


DEO ने 8 जुलाई को जारी आदेश में साफ कर दिया है कि जहां भी जिन प्रखंडों में किसी भी शिक्षक का वेतन भुगतान बिना निलंबन या विभागीय कार्रवाई का बंद है, तत्काल वेतन रिलीज करने की दिशा में कार्रवाई की जाए। इसके लिए सभी प्रखंडों के शिक्षा पदाधिकारी और प्रधानाध्यापकों को निर्देशित किया गया है। 

यह आदेश अपर मुख्य सचिव शिक्षा विभाग और पटना उच्च न्यायालय द्वारा CWJC 7648  उमेश कुमार सुमन बनाम स्टेट ऑफ बिहार में पटना उच्च न्यायालय द्वारा पारित आदेश के आलोक में जारी किया गया है।

इस आदेश से जिले के करीब 400 शिक्षकों को राहत मिलने की बात कही जा रही है। विभागीय सूत्र बताते हैं कि नवादा जिले में करीब 400 शिक्षकों का वेतन बेवजह बंद था।

  




No comments