Header Ads

Breaking News

Nawada News : बकरीद पर 230 स्थलों पर दण्डाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी के नेतृत्व में पुलिस बलों की होगी प्रतिनियुक्ति

  


 


बकरीद पर 230 स्थलों पर दण्डाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी के नेतृत्व में पुलिस बलों की हुई है प्रतिनियुक्ति

नवादा लाइव नेटवर्क। 

 जिलाधिकारी श्रीमती उदिता सिंह की अध्यक्षता में शुक्रवार को समाहरणालय सभागार में बकरीद त्योहार को शांति और सौहार्द के वातावरण में मनाने के लिए जिले के शांति समिति के सदस्यों एवं अधिकारियों के साथ बैठक हुई। डीएम-एसपी बैठक में मौजूद रहे।

 डीएम ने कहा कि गंगा, यमुना तहजीब को बनाये रखना है। सोशल मीडिया के भ्रामक सूचना को कभी भी शेेयर नहीं करें। जिले के संवेदनशील और अति संवेदनशील 230 स्थलों पर दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी के साथ पर्याप्त संख्या में सशस्त्र पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की गयी है, जो लागातार सजग और सतर्क होकर विधि-व्यवस्था का संधारण करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने शांति समिति के सदस्यों से अपील किया कि अपने-अपने बच्चों को सही मार्गदर्शन दें। गलत पोस्ट भूलकर भी नहीं करें। युवाओं को ठीक से समझा दें, यदि कानून को हाथ में लेंगे तो विधि-सम्मत कार्रवाई तय है और उनका चरित्र खराब होगा तो कहीं नौकरी भी नहीं मिलेगी। 

 


 
    सोशल मीडिया पर जिला प्रशासन की पैनी नजर रहेगी। गलत और भ्रामक पोस्ट करने वाले जिला में दर्जनों व्यक्तियों पर प्राथमिकी दर्ज करते हुए विधि-सम्मत कार्रवाई की गई है। प्रतिबंधित क्षेत्रों में जुलूस नहीं निकलेगा। शांति समिति के सदस्यों से अपील किया गया कि अपने-अपने क्षेत्रों में पर्याप्त संख्या में वाॅलेंटियर की प्रतिनियुक्ति करें जो शांति व्यवस्था में अपना योगदान दे। जिस मस्जिद के पास अधिक भीड़ लगती है वहां भी काफी संख्या वाॅलेंटियर लगावें।

    जिलाधिकारी ने कहा कि सभी संवेदनशील और अति संवेदनशील स्थलों पर लागातार फ्लैग मार्च किया जायेगा। कोई भी व्यक्ति किसी के धार्मिक भावना को ठेस नहीं पहुंचायें। सोशल मीडिया पर भ्रामक सूचना शेयर करने वाले असमाजिक व्यक्तियों को गिरफ्तारी  भी तय है। छोटी या बड़ी घटना की सूचना अविलम्ब वरीय अधिकारी को दें। अपने-अपने सूचना तंत्र को मजबूत और विशवसनीय रखें। मस्जिद के साथ-साथ मंदिरों के पास भी पुलिस दंडाधिकारी की भी प्रतिनियुक्ति की गयी है। सोशल मीडिया पर गलत पोस्ट करने वालों पर तत्काल खंडन करने का निर्देश दिया गया है। अफवाह फैलाने वाले असमाजिक तत्वों पर 24 घंटे निगरानी रखी जा रही है। 

    उन्होंने शांति समिति के सदस्यों से अपील किया कि आपसे पूर्ण सहयोग की अपेक्षा है और जिले के अविभावक भी आप ही हैं। 

 


    पुलिस अधीक्षक डाॅ गौरव मंगला ने कहा कि बकरीद त्योहार के अवसर पर विधि-व्यवस्था संधारण करने के लिए बाहर से पर्याप्त संख्या ससस्त्र पुलिस बल आ रही है जिसको चप्पे-चप्पे पर प्रतिनियुक्त किया जायेगा। सभी दंडाधिकारियों और पुलिस पदाधिकारी को 24 घंटे सजग और सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है। सभी दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी और सषस्त्र पुलिस बलों को अपने-अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर रहने का सख्त निर्देष दिया गया है अन्यथा नौकरी खतरे में पड़ जायेगी। सभी प्रतिनियुक्त स्थलों  पर ससमय पुलिस बलों को भेजने का निर्देश दिया गया। अधिकारी अलर्ट रहेंगे तो विधि-व्यवस्था सही ढ़ंग से संधारित होगा।

 


    बैठक के प्रारंभ में सभी शांति समिति के सदस्यों से परिचय प्राप्त करते हुए बकरीद शांतिपूर्ण ढ़ंग से मनाने के लिए फिडबैक लिया गया। श्रीमती पुष्पा देवी अध्यक्षा जिला परिषद ने भी अपना महत्वपूर्ण सुझाव बैठक में दी। मो मसीउद्दीन ने कहा कि अभी जिला संवेदनशील 

नहीं है, क़ुरबानी आपत्तिजनक नहीं होगा। मिसबाहूल रहमान रजौली, अरशद अफजली अकबरपुर, संजय कुमार पूर्व नगर अध्यक्ष नगर परिषद, अफरोजा खातून गोविन्दपुर, हरिकृपाल समाजिक कार्यकर्ता, अभिमन्यु अध्यक्ष राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी, सतीश कुमार मंटन  अध्यक्ष काॅग्रेस पार्टी के साथ-साथ शांति समिति के कई सदस्यों ने अपना-अपना सुझाव दिया और सहयोग करने के लिए आगे आये। 

      उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, आदित्य कुमार पियूष अनुमंडल पदाधिकारी रजौली, उपेन्द्र प्रसाद एसडीपीओ नवादा के द्वारा भी विधि-व्यवस्था संधारण करने के लिए महत्वपूर्ण निर्देश दिये। 

  बैठक में मो मुस्तकीम जिला भूअर्जन पदाधिकारी, सुजीत कुमार आपदा पदाधिकारी, सत्येन्द्र प्रसाद जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, संजय कुमार डीएसपी रजौली, मुकेश कुमार साह डीएसपी पकरीबरावां के साथ-साथ अन्य अधिकारी और शांति समिति के सदस्य उपस्थित थे।  

 


भीड़ वाले मस्जिदों के पास सीओ और थानाध्यक्ष को स्वयं मौजूद रहने के निर्देश 

दूसरी ओर डीएम-एसपी ने समाहरणालय के सभागार में जिले के अंचलाधिकारियों और थानाध्यक्षों को संबोधित किया। डीएम ने कहा कि जिस मस्जिद के पास अधिक भीड़ होती है वहां पर  अंचलाधिकारी, थानाध्यक्ष उपस्थित होकर विधि-व्यवस्था संधारित करना सुनिश्चित करेंगे। अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में लागातार गस्ती करेंगे। सोशल मीडिया पर निगरानी करने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये। प्रतिनियुक्ति स्थल से अनुपस्थित रहने वाले दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी की नौकरी खतरे में पड़ जायेगी। किसी स्थल पर घटित होने वाले घटना की सूचना वरीय अधिकारी को देना सुनिश्चित करेंगे। अपना-अपना मोबाइल हमेशा खुला रखेंगे और अननोन व्यक्तियों का नम्बर आने पर भी अवष्य उठायेंगे। 

    पुलिस अधीक्षक ने कहा कि जिले में बाहर से काफी संख्या में पुलिस बल आ रही है जिसको संवेदनशील और अति संवेदनशील स्थलों पर प्रतिनियुक्ति की जायेगी। उन्होंने सभी थानाध्यक्ष को निर्देश दिये कि 24 घंटे सजग और सतर्क रहकर विधि-व्यवस्था का संधारण करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने स्पष्ट कहा कि प्रतिनियुक्ति स्थल पर ससमय पुलिस बल अवश्य पहुंच जाय। 

No comments