Header Ads

Breaking News

Breaking News : 01 करोड़ 22 लाख 77 हजार रूपये बरामद, 3 लग्जरी वाहन की जब्ती, 4 की गिरफ्तारी, पुलिस कार्रवाई के दौरान 10 राउंड हुई फायरिंग

 


01 करोड़ 22 लाख रूपये और 3 लग्जरी वहां जब्त, साइबर अपराधियों के ठिकाने पर पुलिस की बड़ी कार्रवाई

नवादा लाइव नेटवर्क।

नवादा जिले के वारिसलीगंज थाना इलाके से बड़ी खबर सामने आ रही है। वहां के भवानी बीघा गांव से पुलिस ने साइबर अपराधियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए 1 करोड़ 22 लाख 77 हजार रूपये बरामद की है। 4 व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। 


बताया जाता है की हैदराबाद की पुलिस साइबर अपराध से जुड़े एक मामले की पड़ताल करते नवादा पहुंची थी। वारिसलीगंज थाना पुलिस के सहयोग से आरोपित के ठिकाने पर छापामारी की। जहां से रूपये की बरामदगी हुई। फॉर्चूनर सहित 3 महंगी वाहन की जब्ती की गई है।

 एसपी ने दी पूरी जानकारी,  चार की हुई गिरफ्तारी

 हैदराबाद से आई पुलिस ने वारिसलीगंज पुलिस के सहयोग से शुक्रवार की देर रात अपसढ़ पंचायत की भवानी बीघा गांव में साइबर ठगी के आरोपी मिथिलेश प्रसाद के घर छापेमारी किया। इस दौरान पुलिस की घेराबंदी देख शातिर मिथिलेश गोलीवारी करते भाग निकला। जबकि पुलिस छापेमारी के दौरान गिरफ्तार भुटाली राम के घर गोदरेज में रखा रुपयों से भरा तीन बड़े बड़े एयर बैग, पांच मोबाइल फोन तथा तीन लग्जरी वाहन जब्त कर थाना लाया गया। इस क्रम में चार लोगों को गिरफ्तार किया गया। शनिवार को वारिसलीगंज थाना में एसडीपीओ मुकेश कुमार साहा के नेतृत्व में मशीन से रुपये की गिनती की गई। सभी रुपये पांच सौ का नोट था। गिनती उपरांत बताया गया कि एक करोड़ 22 लाख 77 हज़ार रुपये तथा एपल कंपनी समेत कुल पांच मोबाइल फोन जब्त किया गया। जबकि नई फार्च्यूनर, टाटा कंपनी की हेरार तथा एक आई 20  वाहन जब्त कर थाना लाया गया है। 


सायबर ठग के विरुद्ध अब तक कि सबसे बड़ी कार्यवाई:-भवानी बीघा गांव में छापेमारी में बरामद रुपये, वाहन तथा ठगों की एक साथ गिरफ्तारी जिले में बड़ी कार्यवाई बताई जा रही है। इससे पूर्व चार वर्ष पहले महाराष्ट्र की पुलिस ने वारिसलीगंज बायपास मुहल्ले से कल्लू नामक एक युवक को 56 लाख रुपये के साथ गिरफ्तार किया गया था। जबकि तेलंगाना राज्य की ही पुलिस ने दो वर्ष पूर्व देवर भाभी को 30 लाख रूपये के साथ गिरफ्तार किया था।


10 राउंड हुई फायरिंग

पुलिस ने बताया कि जब भवानी बीघा गांव स्थित सुरेंद्र प्रसाद का पुत्र मिथिलेश प्रसाद के घर की घेराबंदी की जा रही थी। तब अपने को घिरते देख सायबर बदमाश गोलीबारी शुरू कर दिया। जबाबी कार्यवाई में पुलिस को भी आत्मरक्षार्थ 10 राउंड फायरिंग करने पड़ा। गोलीवारी में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। बताया गया की सायबर ठग सह भवानी बीघा ग्रामीण रामस्वरूप राम का पुत्र भूटाली राम के घर तलाशी के क्रम में पुलिस को गोदरेज में रखा रुपयों से भरा तीन एयर बैग जिसमें एक करोड़ 22 लाख 77 हज़ार रुपये बरामद किया गया। जबकि मिथिलेश प्रसाद का पिता सुरेंद्र प्रसाद के घर से फार्च्यूनर तथा टाटा हेरार वाहन जिस पर पीने को ले रखा एक डेढ़ बोतल शराब बरामद किया गया। 

चार की गिरफ्तारी

भवानी गांव में छापेमारी के दौरान पुलिस ने सायबर सरगना मिथिलेश को तो नहीं पकड़ पाई परंतु उसका पिता सुरेंद्र प्रसाद, ग्रामीण भुटाली राम तथा शेखपुरा जिले के कसार ओपी के कसार ग्रामीण राजकुमार महतो का पुत्र महेश कुमार एवं शेखपुरा के ही पाची ग्रामीण जितेंद्र कुमार को गिरफ्तार कर पुलिस हिरासत में थाना लाया गया। 

साईबर ठग के विरुद्ध अबतक कि सबसे बड़ी कार्रवाई :

भवानी बीघा गांव में छापेमारी में बरामद रुपये, वाहन तथा ठगों की एक साथ गिरफ्तारी जिले में बड़ी कार्यवाई बताई जा रही है। इससे पूर्व चार वर्ष पहले महाराष्ट्र की पुलिस ने वारिसलीगंज बायपास मुहल्ले से कल्लू नामक एक युवक को 56 लाख रुपये के साथ गिरफ्तार किया गया था। जबकि तेलंगाना राज्य की ही पुलिस ने दो वर्ष पूर्व देवर भाभी को 30 लाख नकदी के साथ गिरफ्तार किया था।

 



वारिसलीगंज में अबतक दूसरे राज्यो की पुलिस छापेमारी और साइबर  ठगी मामले में कुछ प्रमुख गिरफ्तारी इस प्रकार है :-

_चकवाय पंचायत की बाघी गांव से 05 जून 2020 को स्थानीय पुलिस ने ठगी मामले के छह आरोपियों को गिरफ्तार किया था।

-26 जुलाई 2020 को चकवाय गांव से स्थानीय पुलिस की मदद से बेगूसराय की पुलिस ने एक साइबर ठग को गिरफ्तार कर अपने साथ ले गई।

-31 अगस्त 2020 को चकवाय पंचायत की बलबापर गांव से छत्तीसगढ़ की पुलिस ने छह साइबर ठगों को गिरफ्तार कर अपने साथ ले गई थी। 

-27 दिसंबर 2020 को चकवाय पंचायत की मीरबीघा गांव से वारिसलीगंज पुलिस ने छह साइबर ठगों को गिरफ्तार कर जेल भेजी।

-02 जून 21 को महाराष्ट्र पुलिस ने पकरीबरावां थाना के हथियारि गांव निवासी नीतीश कुमार को 56 लाख 61 हज़ार रुपये ठगने के मामले में वारिसलीगंज के पटेल नगर से गिरफ्तार किया था।

-11 जून को पैंगरी गांव से दो ठगों को स्थानीय पुलिस ने गिरफ्तार किया।

-25 जून 21 को महाराष्ट्रा की पुलिस ने चकवाय गांव से दो साइबर ठगों को गिरफ्तार के अपने साथ ले गई।

-10 जुलाई 21 को अपसढ गांव से दो ठग हरियाणा पुलिस।

-27 अक्टूबर 21 को भवानी बीघा गांव से दो ठग महाराष्ट्र

-01 नवंबर 21 को झारखंड पुलिस द्वारा दो ठग  तथा

 -01 दिसम्बर 21 को थाना क्षेत्र के गंभीर पुर गांव से वरुण कुमार नामक ठग पुलिस गिफ्त में आया। 

-24 दिसम्बर 21 को चकवाय से एक साथ 17 सायबर ठगों की गिरफ्तारी हुई।

- 25 दिसंबर 21 को अरवल पुलिस ने फतहा गांव से तीन ठग को गिरफ्तार कर अपने साथ ले गई।

-31 दिसम्बर 21 को स्थानीय पुलिस गंभीरपुर ग्रामीण राहुल कुमार को गिरफ्तार कर जेल भेजी

-27 जनवरी 22 धनबीघा ग्रामीण राकेश कुमार को स्थानीय पुलिस।

-11 फरवरी 22 को धनबीघा से ही राजबल्लभ कुमार को स्थानीय पुलिस।

-17 फरवरी 22 को कोरमा ग्रामीण गौरव कुमार एवं शेखपुरा के पैन डिहरी निवासी सतेंद्र कुमार को राजस्थान पुलिस ने गिरफ्तार किया। 

-18 फरवरी 22 को कोचगांव निवासी राकेश कुमार को राजस्थान पुलिस ने 03 लाख 50 हज़ार नकदी सहित गिरफ्तार कर अपने साथ ले गई थी।

  


इस गांव में पहले भी पुलिस देवर_भाभी को 30 लाख रूपये से ज्यादा नकद के साथ गिरफतार की थी। साइबर फ्रॉड के मामले में यह गांव कुख्यात रहा है। पूर्व में गिरफ्तारियां होती रही है। 









No comments