Header Ads

Breaking News

Nawada News : शहर का बरगैनियां पइन होगा अतिक्रमणमुक्त, जिला परिषद की बैठक में बात आई सामने, जिप की सामान्य बैठक में कई प्रस्तावों पर हुई चर्चा



शहर का बरगैनियां पइन होगा अतिक्रमणमुक्त, जिला परिषद की बैठक में बात आई सामने, जिप की सामान्य बैठक में कई प्रस्तावों पर हुई चर्चा

नवादा लाइव नेटवर्क

श्रीमती पुष्पा देवी अध्यक्ष जिला परिषद के अध्यक्षता में आज जिला परिषद सभागार में समान्य बैठक आयोजित हुई। श्री उज्ज्वल कुमार सिंह मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी जिला परिषद नवादा ने सभी उपस्थित सम्मानित सदस्यों को कहा कि गाईड लाईन के अनुसार अपने-अपने क्षेत्रों के योजना का प्रस्ताव दें। 

अध्यक्ष के लिए गाड़ी का क्रय किया जा चुका है। मनरेगा के अन्तर्गत किसी प्रकार की कोई शिकायत नहीं आयी है। डीपीओ मनरेगा ने एमआईएस पर इन्ट्री करने के संबंध में सदस्यों को जानकारी दिये। लघु सिंचाई के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि बैरगनियां पईन जो खुरी नदी तक जाती है उसको अतिक्रमण से मुक्त करने के लिए आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। 

   श्रीमती नीतु सिंह माननीय विधायिका हिसुआ ने कहा कि बुधौल से कोननपुर के रोड का कार्य अभी तक प्रारम्भ नहीं हुआ है। हिसुआ बाजार के बीच का रोड भी अत्यन्त खराब है। आरडब्लू के कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया गया कि रोड निर्माण का कार्य अविलंब शुरू करायें। 

कार्यपालक अभियंता पीएचईडी कुमार प्रदीप को जिले के सभी खराब चापाकल को अविलम्ब मरम्मत कर  पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। जिले के लिए 100 नया चापाकल लगाने की स्वीकृति सरकार से प्राप्त हुई है। बैठक में प्रस्ताव पारित किया गया कि सभी सम्मानित सदस्यों को अपने-अपने क्षेत्रों में दो-दो चापाकल उपलब्ध करायें। 


श्रीमती पुष्पा देवी ने रजौली डाकबंगला को अतिक्रमण से मुक्त कराने को कहा। भदोखरा में नये विद्यालयों का सृजन करने का निर्देश जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया गया। विद्यालयों में खेल सामग्री की व्यवस्था करने का निर्देश जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया गया। अध्यक्ष ने कहा कि विद्यालयों में छात्रों की संख्या के आधार पर शिक्षकों का सामंजस्य करना सुनिश्चित करें। 

जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने बताया कि सभी पीडीएस दुकानों से खाद्यान की आपूर्ति निर्धारित दर और मात्रा के अनुसार लाभुकों को किया जा रहा है। डीपीओ आईसीडीएस को निर्देश दिया गया कि आॅगनबाड़ी केन्द्र पर सेविका/सहायिका की बहाली निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढ़ंग से करना सुनिश्चित करें। श्रम अधीक्षक श्रीमती पुनम कुमारी को निर्देश दिया गया कि सभी वांछित मजदूरों को ई-श्रमकार्ड के द्वारा आच्छादित करें। 

जिला पशुपालन पदाधिकारी ने बताया कि सभी पशुपालन केन्द्रों पर 19 प्रकार की दवायें उपलब्ध करा दी गयी हैं। अध्यक्ष ने कहा कि जिले में विशेषकर महिलाओं के लिए केन्द्रीय पुस्तकालय के पास सार्वजनिक शौचालय का निर्माण किया जाना है, जिसके लिए एनओसी प्राप्त करने की प्रक्रिया जारी है। श्रीमती अंशु कुमारी जिला पंचायती राज पदाधिकारी के द्वारा जिला पंचायत विकास योजना को पावर प्रेजेंटेशन के माध्यम से सभी सम्मानित सदस्यों एवं अधिकारियों को प्रषिक्षित किया गया। 


   आज की बैठक में अशोक यादव एमएलसी, श्रीमती निशा कुमारी उपाध्यक्ष, पार्षद रंजीत कुमार, श्रीमती पुष्पा भारती,  सूर्यदेव प्रसाद, श्रीमती वीणा देवी, श्रीमती विनिता मेहता सहित डाॅ. वीपी सिंहा एसीएमओ, अजय कुमार प्रभाकर जिला आपूर्ति पदाधिकारी, संजय कुमार जिला कल्याण पदाधिकारी, संतोष सुमन जिला कृषि पदाधिकारी के साथ-साथ जिला स्तरीय सभी पदाधिकारी उपस्थित थे। उक्त जानकारी जिला जनसंपर्क पदाधिकारी द्वारा जारी विज्ञप्ति में दी गई है। 

No comments