Header Ads

Breaking News

Nawada News : दशहरा मेला के दौरान शहर में 10 स्थानों पर बनेगा ड्रॉप गेट, पूजा पंडालों में सीसीटीवी लगाना जरूरी

 


दशहरा मेला के दौरान शहर में 10 स्थानों पर बनेगा ड्रॉप गेट, पूजा पंडालों में सीसीटीवी लगाना जरूरी, जिला शांति समिति की बैठक में कई बिंदुओं पर हुई चर्चा

नवादा लाइव नेटवर्क। 

नवादा डीएम उदिता सिंह की अध्यक्षता में बुधवार 28 सितंबर को समाहरणालय सभागार में दशहरा पर्व को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए बैठक हुई। इसमें जिला शांति समिति और पूजा पंडाल समिति के सदस्य शामिल हुए। 

डीएम ने सर्वप्रथम सभी जिला स्तरीय शांति समिति के सदस्यों को मुहर्रम त्योहार शांतिपूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न कराने के लिए बधाई दी। कहा कि मुहर्रम की तरह दुर्गा पूजा को भी सम्पन्न कराने में सभी सदस्य सजगता से अपनी-अपनी जिम्मेवारियों का निर्वहन करेंगे। दुर्गा पूजा में भी किसी प्रकार का अस्त्र-शस्त्र का प्रदर्शन नहीं होगा। व्यवस्थित ढ़ंग से और सजगता से कार्य करेंगे तो यह पूजा भी शांतिपूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न होगा। लाईसेंस में निर्धारित समय और रूट का अनुपालन अवश्य करेंगे। 

डीएम ने दिए महत्वपूर्ण निर्देश

नगरपालिका चुनाव को देखते हुए डीएम ने 07.10.2022 तक माता का मूर्ति विसर्जन करने का निर्देश दिया। कहा कि सभी पूजा पंडालों में समिति के लोग सीसीटीवी लगा लें। इससे भीड़ मेंटेन करने एवं शांति व्यवस्था बहाल करने में मदद मिलेगी। बड़े पंडालों में तीन से अधिक सीसीटीवी लगाने का निर्देश दिया गया। कहा गया कि पंडाल में प्रदर्शित कर दें कि आप सीसीटीवी कैमरे की नजर में हैं।

   सार्वजनिक स्थलों और चौक चौराहों पर जिला प्रशासन के द्वारा सीसीटीवी कैमरे लगाए जायेंगे। कहा कि पूजा पंडालों में बिजली का उपयोग करने में सुरक्षा मानकों का ध्यान रखेंगे और विद्युत विभाग से अस्थायी कनेक्शन अवश्य ले लेंगे। इसके अलावे बिजली की वैकल्पिक व्यवस्था जनरेटर का प्रबंध भी अपने स्तर से कर लें। जिससे कि बिजली कटने के बाद प्रकाश की समस्या न हो। जबर्दस्ती चंदा वसूली पर रोक रहेगी। एनएच आदि सड़कों पर चंदा वसूली कदापि नहीं हो। 

चार स्थलों पर नियंत्रण कक्ष होगा स्थापित 

पूजा और मेला के दौरान चार स्थानों पर नियंत्रण कक्ष स्थापित होगा। जिला नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या-06324-212261 जारी किया गया है। सभी सदस्यों को कहा गया है कि किसी प्रकार की आकस्मिक घटना की सूचना इसपर देने पर तत्काल समस्या का निवारण किया जायेगा। 

माहौल बिगाड़ने वालों पर पैनी नजर : एसपी

 एसपी डाॅ गौरव मंगला ने कहा कि माहौल बिगाड़ने वाले पर जिला प्रशासन की पैनी नजर रहेगी। लाईसेंस लेने की प्रक्रिया सरल किया गया है। आवेदन के उपरान्त लाईसेंस निर्गत किया जा रहा है। सभी पूजा पंडालों में वोलेंटियर अवश्य रखें। असामाजिक तत्वों पर सख्त कार्रवाई की जायेगी। सुरक्षा को ले मुकम्मल व्यवस्था की जा रही है।

 रावण वध के समय संबंधित स्थलों पर काफी संख्या में सशस्त्र बलों की प्रतिनियुक्ति की जा रही है। नगर निकाय चुनाव को ले जारी आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन नहीं करें। विसर्जन निकालने के लिए गाड़ियों को प्राथमिकता दें।

 शहर में 10 स्थानों पर बनेगा ड्रॉप गेट

अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर ने कहा कि सनी चौक चौराहों पर सीसीटीवी लगाने के साथ ही यातायात नियंत्रण करने के लिए 10 स्थलों पर ड्राॅप गेट बनाया जा रहा है। पेय जल एवं अस्थायी शौचालय की भी व्यवस्था की जा रही है। 

 जिप अध्यक्ष श्रीमती पुष्पा देवी, मसीउद्दीन, शकील अहमद, नारायण स्वामी मोहन, हरि कृपाल, अनवर भट्ट, श्रीमती अफरोजा खातुन, बिरेंद्र कुमार सिंह, अरशद अफजली, कांग्रेस जिलाध्यक्ष सतीश कुमार मंटन, श्रीमती कांति देवी, संजय कुमार, उदय कुमार भारती, रंजीत कुमार आदि ने दुर्गा पूजा शांतिपूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न कराने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव दिये। 

बैठक में सहायक समाहर्ता सुश्री अपूर्वा त्रिपाठी, भूमि सुधार उप समाहर्ता मो मुस्तकीन, एसडीएम सदर उमेश कुमार भारती, एसडीपीओ उपेन्द्र प्रसाद, एसडीपीओ राजौली संजय कुमार पांडेय, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद कन्हैया कुमार के साथ-साथ जिला स्तरीय शांति समिति के सदस्य आदि उपस्थित थे। उक्त जानकारी जिला जनसंपर्क पदाधिकारी द्वारा जारी विज्ञप्ति में दी गई है। 





No comments