Header Ads

Breaking News

Nawada News : हिसुआ में आयोजित हो रहा श्री मद भागवत कथा सह ज्ञान यज्ञ, डॉ राघवेंद्राचार्य जी महाराज के कथा में बह रही भक्ति की रसधार, श्रद्धालु लगा रहे गोते


हिसुआ में आयोजित हो रहा श्री मद भागवत कथा सह ज्ञान यज्ञ, डॉ राघवेंद्राचार्य जी महाराज के कथा में बह रही भक्ति की रसधार, श्रद्धालु लगा रहे गोते 

नवादा लाइव नेटवर्क।

नवादा जिले के हिसुआ स्थित राजगीर रोड जेएमबी बगोदर मार्केट के प्रांगण में श्री मद भागवत सप्ताह ज्ञान यज्ञ का आयोजन किया गया है। सोमवार से शुरू हुए ज्ञान यज्ञ के लिए वृन्दावन से कथा व्यास डाॅ राघवेन्द्राचार्य जी महाराज पधारे हैं। उन्हीं के मुखारबिन्द से श्रोता ज्ञान का श्रवण कर रहे हैं।

 अपने कथा संबोधन के दौरान उपस्थित श्रद्धालुओं को आचार्य जी ने बताया कि इस पृथ्वीलोक पर माता-पिता की सेवा से बढ़कर कोई धर्म नहीं है। माता-पिता की सेवा करने के लिए भगवान को भी मनुष्य रूप में पृथ्वीलोक पर आना पङा है। 

यूट्यूब लिंक पीटी देखें वीडियो_


माता-पिता के सेवा के पश्चात सनातन धर्म के प्रति श्रद्धा रखनी चाहिए। तभी इस लोक में जन्म लेना सार्थक होगा। जब आप धर्म की रक्षा नहीं करेंगें तो धर्म भी आपकी रक्षा नहीं करेगी। इसीलिए कहा गया है, धर्मों रक्षः रक्षितः। अर्थात आप धर्म की रक्षा करो, धर्म आपकी रक्षा करेगी। 

उन्होंने कहा कि यह तपो भूमि है। यहां एक से बढ़कर एक तपस्वी मुनियों ने अपने तपोहठ्ठ साधना से धरती को स्वर्ग बनाया है। 

इस कार्यक्रम को लेकर तमसा नदी से मंत्रोच्चार के बीच कलश में जल भराई किया गया। जिस दौरान यजमान के रूप में निरंजन देव निराला ने अपनी धर्मपत्नी रेणुका कुमारी सहित अन्य भक्तो के साथ कलश में जल लेकर ज्ञान यज्ञ स्थल पहुंचे, जहां विधि-विधान से पूजन कर कलश स्थापित किया गया। 

इस मौके पर कैलु टाइगर, आर्यन रौशन, चन्दन कुमार, अमन कुमार, सुधेश कुमार, बिपूल पाण्डेय, नुनू प्रसाद सिंह, श्रवण कुमार, डाॅ रामाकांत प्रसाद सिंह, सुबोध कुमार सहित दर्जनों कार्यकर्त्ता अपने दायित्व का निर्वहन निष्ठापूर्वक कर रहे हैं।

कथा आयोजन से इलाके का माहौल भक्तिमय हो गया है। सात दिवसीय कथा का समापन 16 अक्टूबर को होगा।

रिपोर्ट_ राकेश रौशन 





No comments