Header Ads

Breaking News

Nawada News : सिविल सर्जन कार्यालय के लिपिक मो हक और राजीव को हटाने का निर्देश, जिला निगरानी की हुई बैठक, लिए गए कई निर्णय



सिविल सर्जन कार्यालय के लिपिक मो हक और राजीव को हटाने का निर्देश, जिला निगरानी की हुई बैठक, लिए गए कई निर्णय

नवादा लाइव नेटवर्क।

सांसद सह अध्यक्ष जिला निगरानी एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) नवादा चंदन सिंह की अध्यक्षता में गुरुवार 20 अक्टूबर जिला विकास एवं निगरानी समिति (दिशा) की डीआरडीए सभागार में समीक्षात्मक बैठक हुई। 

बैठक के आरंभ में जिलाधिकारी, नवादा उदिता सिंह ने सांसद कोे पौधा देकर सम्मानित किया।

संतोष कुमार, निदेशक, डीआरडीए ने पौधे देकर श्रीमती नीतु कुमारी विधायक हिसुआ, श्रीमती अरूणा देवी विधायक वारिसलीगंज, श्रीमती पुष्पा देवी जिला परिषद अध्यक्षा नवादा को सम्मानित किया। 

बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना, शौचालय निर्माण योजना, महात्मा गाॅधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, त्वरित ग्रामीण जलापूर्ति, दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, वाटर शेड प्रबंधन, स्वास्थ्य सेवा एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, समेकित बाल विकास योजना, धान क्रय, शिक्षा, जीविका, सामाजिक सुरक्षा पेंशन आदि केन्द्रीय योजनाओं की पावर प्रेजेन्टेशन के माध्यम से सभी जन प्रतिनिधियों को विस्तृत जानकारी दी गई। सांसद ने कहा कि मनरेगा में जेसीबी से जो कार्य कराया गया है उसकी जांच करायें। 


 त्वरित ग्रामीण जलापूर्ति कार्यक्रम के तहत कार्यपालक अभियंता लोक स्वास्थ्य प्रमंडल नवादा को सांसद ने निर्देश दिया कि पहाड़ी भूभाग वाले प्रखंडों में जलापूर्ति ससमय कराना सुनिश्चित करें। 

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत निर्देश दिया गया कि विशेष शिविर लगाकर बिजली बिल के विसंगतियों को यथाशीघ्र समाप्त करें। 

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के संबंध में बताया गया कि सुदूरवर्ती ग्रामों को इस योजना से जोड़ना सुनिश्चित करें। सांसद द्वारा अनुशंसित सभी सड़कों का कार्य यथाशीघ्र पूर्ण करें। 

  हर घर नल का जल योजना के तहत सभी योजनाओं को पुनः समीक्षा करने का निर्देश दिया। स्थानीय लोगों को पेयजल के लिए पहाड़ी भागों पर चापाकल लगाना सुनिश्चित करें। पुराने चापाकलों को भी मरम्मत करने का निर्देश दिया गया। 


सभी जनप्रतिनिधियों द्वारा एक स्वर में बताया गया कि सदर अस्पताल के सिविल सर्जन कार्यालय में कार्यरत लिपिक मोहम्मद नकीब उल हक एवं राजीव कुमार का कार्यकलाप संतोषजनक नहीं है। सांसद ने दोनों कर्मियों को हटाने का निर्देश दिया।

 सांसद ने स्पष्ट निर्देश दिये कि गुणवत्ता के साथ कार्य करें, जिससे लोगों को पेय जल की सुविधा मिल सके। 

  जिलाधिकारी श्रीमती उदिता सिंह ने कहा कि पीएचईडी तथा स्कूलों में लगाये गए चापाकलों की जांच कार्यपालक अभियंता पीएचईडी करा लें और खराब चापाकल को यथाशीघ्र मरम्मत कराना सुनिश्चित करें। 

सदर अस्पताल के साफ-सफाई  करने के लिए सिविल सर्जन को कई निर्देश दिया गया। सांसद ने कहा कि बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था के लिए सदर अस्पताल में जिस संयंत्र की कमी है उसकी सूची लिखकर दें, यथाशीघ्र आपूर्ति की जाएगी। 

 स्कूलों में शौचालय और परिसर की बेहतर ढ़ंग से साफ-सफाई कराने के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया। सांसद ने कहा कि स्कूलों में स्थित शौचालय का मेंटेन नहीं होता है, जिससे बालिकाओं को काफी परेशानी होती है। स्कूलों की चहारदिवारी का निर्माण स्कूलों के विकास निधि से संबंधित विधायक करवा सकते हैं।

 सांसद ने फल और सब्जी मंडी को शोभिया पर स्थानांतरित करने का निर्देश दिये। उन्होंने कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद नवादा को निर्देश दिये कि गरीबों का मकान तोड़ने के पूर्व उनको रैन बसेरा की सुविधा देना सुनिश्चित करें।


 जिला खनन पदाधिकारी को कार्य में अपेक्षित सुधार लाने के लिए सांसद ने कई निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी को निर्देश दिया कि सांसद, विधायक और जन प्रतिनिधियों द्वारा किये गए फोन को अवश्य उठायें और समस्याओं को दूर करने के लिए हर संभव प्रयास करें। 

 बैठक के अंत में उज्ज्वल कुमार सिंह उप विकास आयुक्त ने धन्यवाद ज्ञापित कियया और बैठक समाप्ति की घोषणा सांसद द्वारा की गयी।

    बैठक में विधायक विभा देवी, विधायक प्रकाश वीर, एमएलसी अशोक यादव, एसपी डॉ मंगला, डाॅ श्रीमती निर्मला कुमारी सिविल सर्जन नवादा, संतोष कुमार निदेशक डीआरडीए, विरेन्द्र कुमार जिला शिक्षा पदाधिकारी, अजय कुमार प्रभाकर जिला आपूर्ति पदाधिकारी, कुमारी रिता सिंहा डीपीओ आईसीडीएस,  आरती कुमारी जिला खनन पदाधिकारी, अर्पणा झा सहायक निदेशक समाजिक सुरक्षा कोषांग, जिले के सभी प्रमुख और सम्मानित जनप्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।






No comments