Header Ads

Breaking News

Modern campus : मॉडर्न ग्रुप के स्कूलों में धूमधाम से मनाया गया दो-दिवसीय बाल-दिवस महोत्सव, बच्चों ने खूब की मौजमस्ती



मॉडर्न ग्रुप के स्कूलों में धूमधाम से मनाया गया  दो-दिवसीय बाल-दिवस महोत्सव, बच्चों ने खूब की मौजमस्ती

विभिन्न प्रकार के खेलों एवं मनोरंजक गतिविधियों के साथ बच्चों ने मनाया चाचा नेहरू का जन्मदिन

नवादा लाइव नेटवर्क।

    आधुनिक भारत के नींव-निर्माता, स्वतंत्र भारत के प्रथम प्रधानमंत्री, महान स्वतंत्रता सेनानी, बच्चों के प्यारे चाचा एवं भारतरत्न पंडित जवाहरलाल नेहरू का जन्मदिन के पावन अवसर पर दो दिवसीय महोत्सव का भव्य आयोजन मॉडर्न शैक्षणिक समूह द्वारा संचालित नवादा, हिसुआ, नारदीगंज एवं बिहारशरीफ में स्थित विद्यालयों मॉडर्न इंगलिश स्कूल, मॉडर्न चिल्ड्रेन स्कूल, मॉडर्न पब्लिक स्कूल, मॉडर्न इंटरनेशनल स्कूल आदि में अत्यंत धूमधाम से किया गया। 


इस अवसर पर विद्यालय द्वारा सभी बच्चों के लिए ढेर सारे खेलकूद एवं अन्य मनोरंजक गतिविधियों का आयोजन किया गया, जिसमें भाग लेकर नर्सरी से बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों ने खूब आनंद उठाया। 

14 नवम्बर को बच्चों के मनोरंजन के लिए विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया था। नर्सरी से द्वितीय कक्षा तक के नन्हें मुन्ने बच्चों के लिए विभिन्न प्रकार के खेल यथा- म्यूजिकल चेयर, गेंद से निशाना लगाना, जलेबी दौड़, चम्मच दौड़, बैलून फुलाना, वर्ड पजल आदि का आयोजन किया गया।


 15 नवम्बर को तृतीय से षष्ठ तक के बच्चों के लिए गणितीय आकृतियों का निर्माण एवं चित्रण की प्रतियोगिता तथा सप्तम से बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसके विषय थे- प्राकृतिक दृश्य, स्वतंत्रता सेनानी, पौराणिक चरित्र का चित्रण एवं बाल-अधिकारों का प्रतीक-चित्र बनाना। सैकड़ों बच्चों ने इन प्रतियोगिताओं में भाग लेकर मौज-मस्ती के साथ अपने-अपने कला-कौशल का भी प्रदर्शन किया। 


        कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ मॉडर्न शैक्षणिक समूह के निदेशक डॉ. अनुज कुमार के द्वारा मंगलदीप प्रज्ज्वलित कर एवं चाचा नेहरू के चित्र पर माल्यार्पण करके किया गया। उन्होंने इस अवसर पर बच्चों को बाल-दिवस की शुभकामनाएं देते हुए उन्हें जीवन में बचपन के अमूल्य समय का महत्व बताते हुए कहा कि बचपन नई चीजें सीखने और अपने जीवन का लक्ष्य निर्धारित करने और उन्हें प्राप्ति हेतु संघर्ष करने के लिए सर्वाधिक महत्वपूर्ण समय होता है।


 इसलिए बचपन को केवल मस्ती और खेलकूद में बिताने के बजाए सकारात्मक दिशा में प्रयास करना भी आवश्यक है। बच्चों को चाचा नेहरू के जीवन से परिश्रम एवं संघर्ष करने की प्रेरणा लेनी चाहिए, क्योंकि उन्होंने कहा था कि आराम हराम है। 

      इस उपलक्ष्य में मॉडर्न इंगलिश स्कूल, न्यू एरिया के नर्सरी से द्वितीय वर्ग के बच्चों के बीच आयोजित बैलून रेस में प्रथम स्थान पर शुभम, द्वितीय स्थान पर संस्कृति तथा तृतीय स्थान पर सभ्यता रही।


 जलेबी रेस में प्रथम स्थान पर परिधि कुमारी ,द्वितीय स्थान पर रितु और तृतीय स्थान पर विनायक रहे। 

बॉल थ्रू  प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय पर क्रमशः सृष्टि ,वैष्णवी तथा आराध्या रही। 

उसके बाद म्यूजिकल चेयर रेस में प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान पर क्रमशः वैष्णवी , राजलक्ष्मी एवं प्रिया रानी रही।


 तीसरी से छठी कक्षा के बच्चों के बीच आयोजित गणितीय आकृतियों के निर्माण प्रतियोगिता में छठी कक्षा की प्रज्ञा सोनम नैतिक कुमार आर्यन एवं पांचवी कक्षा के भव्य के ग्रुप को प्रथम स्थान तीसरी कक्षा के गुंजन कुमारी चौथी कक्षा की सुपाली पांचवी कक्षा की भव्य और छठी कक्षा की आर्या के ग्रुप को दूसरा स्थान तथा छठी कक्षा के आराध्या बर्मन आदर्श मुस्कान एवं पांचवी कक्षा के सृष्टि के ग्रुप को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। 

सप्तम से दशम कक्षा के चित्रकला प्रतियोगिता में सातवीं कक्षा से प्रिया रानी को प्रथम, शीतल कुमारी को द्वितीय, हर्षवर्धन एवं अदिति कुमारी को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। आठवीं कक्षा के प्रतियोगिता में अभ्युदय, प्रिंस राज एवं प्रगति कुमारी ने क्रमशः प्रथम द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त किया। 


नवम कक्षा की प्रतियोगिता में सुप्रिया आनंद, प्रियंका एवं अभिराज ने और दशम कक्षा से  सचिन रॉय, संजना रानी अम्बष्ठ, साक्षी प्रिया और पारिजात निशाकर ने प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त किया।

सभी बच्चों ने कार्यक्रम का खूब आनंद उठाया। कार्यक्रम के समापन समारोह में निदेशक महोदय के द्वारा विजेता बच्चों को ट्रॉफी एवं मेडल देकर सम्मानित किया गया। 


कार्यक्रम को सफल बनाने में सभी विद्यालयों के प्रचार्य एवं उपप्राचार्यगण गोपालचरण दास, सुजय कुमार, एमके विजय, वीणा बरनवाल, ओपी गुप्ता, सुनील कुमार, पंकज सिंह सहित शिक्षकगण अंजना दीक्षित, सुनील कुमार, सुशील कुमार, कुणाल कुमार, कुमारी स्वीटी, अंजली कुमारी, नूतन कुमारी, सारिका कुमारी, बिस्मिता साहू, प्रवीण कुमार पंकज आदि की महत्वपूर्ण भूमिका रही।





No comments