Header Ads

Breaking News

Modern campus : राष्ट्रीय गणित दिवस पर मॉडर्न मैथेमैटिक्स ओलंपियाड-2022 की मेंस परीक्षा आयोजित, सम्मिलित हुए प्रथम चरण में उत्तीर्ण प्रतिभागी



राष्ट्रीय गणित दिवस पर मॉडर्न मैथेमैटिक्स ओलंपियाड-2022 की मेंस परीक्षा आयोजित, सम्मिलित हुए प्रथम चरण में उत्तीर्ण प्रतिभागी

जयंती पर याद किए गए महान गणितज्ञ श्रीनिवासन रामानुजन, विद्यालय-परिवार ने अर्पित की श्रद्धांजलि

मॉडर्न मैथेमैटिक्स ओलंपियाड को अगले वर्ष से जिला-स्तर पर आयोजित किया जाएगा : निदेशक डॉ अनुज

नवादा लाइव नेटवर्क।

 विद्यार्थियों की गणितीय प्रतिभा एवं मेधा के मूल्यांकन एवं उन्नयन हेतु मॉडर्न के गणित विभाग द्वारा आयोजित द्विस्तरीय मैथेमैटिक्स ओलंपियाड के दूसरे चरण- मेंस परीक्षा का सफलतापूर्वक आयोजन गुरुवार को किया गया। विश्व के महान गणितज्ञ श्रीनिवासन रामानुजन अयंगर के जन्मदिवस राष्ट्रीय गणित दिवस (22 दिसंबर) के पावन अवसर पर यह आयोजन किया गया। इसमें मॉडर्न शैक्षणिक समूह के अंतर्गत संचालित विद्यालयों- मॉडर्न इंगलिश स्कूल न्यू एरिया एवं कुंतीनगर, मॉडर्न इंटरनेशनल स्कूल हिसुआ एवं नारदीगंज तथा मॉडर्न इंगलिश स्कूल, बिहारशरीफ के छात्र_छात्रायें शामिल हुए। 

प्रथम चरण प्री-एग्जाम का आयोजन 20 नवम्बर 2022, रविवार को किया गया था। मेंस परीक्षा में वही विद्यार्थी सम्मिलित हुए, जिन्होंने इसके प्रथम चरण प्री-एग्जाम में निर्धारित कटऑफ पार करके सफलता प्राप्त किया था। मेंस एग्जाम के लिए सभी विद्यालयों का संयुक्त परीक्षाकेन्द्र न्यू मॉडर्न इंगलिश स्कूल, न्यू एरिया, नवादा में बनाया गया था। जहां 03:00 बजे अपराह्न से 04:30 बजे अपराह्न तक परीक्षा आयोजित की गई। 


    इस अवसर पर विद्यालय के निदेशक डॉ. अनुज कुमार ने श्रीनिवासन रामानुजन के तैलचित्र पर माल्यार्पण करके गणित के क्षेत्र में उनके अभूतपूर्व योगदान को याद किया। मेंस परीक्षा में सम्मिलित सभी प्रतिभागियों को सफलता की अग्रिम शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने कहा कि आगामी वर्ष से यह ओलंपियाड वृहत रूप से जिला-स्तर पर आयोजित करवाने की योजना है, ताकि जिलेभर में छिपी प्रतिभाओं को सामने आने तथा विकास का मौका मिले। 

परीक्षा में सम्मिलित बच्चों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आपमें प्रतिभा है, तभी आज आप प्री-एग्जाम पास करके इस मेंस परीक्षा का हिस्सा बन सके हैं। आपको अवश्य ही आपके मेहनत का परिणाम मिलेगा। ऐसी परीक्षाओं में शामिल होकर आपमें आगामी जीवन में आने वाली राष्ट्रस्तरीय प्रतियोगिता परीक्षाओं की प्रक्रियाओं को सीखने और उनसे जूझने का जज्बा मिल सकेगा। 

         इस अवसर पर मॉडर्न ग्रुप के गणित विभाग के विभागाध्यक्ष सुजय कुमार ने बताया कि मेंस परीक्षा में प्रत्येक वर्ग से केवल उन विद्यार्थियों को सम्मिलित होने का अवसर प्राप्त हुआ है, जिन्होंने प्री-एग्जाम में निर्धारित कटऑफ को पार किया है। इस बार के प्रश्नों की प्रकृति एवं कठिनाई के स्तर को प्री-एग्जाम से उच्च रखा गया है और इसमें ऐसे प्रश्नों को सम्मिलित किया गया है, जिससे बच्चों के गहन गणितीय संक्रियाओं के ज्ञान एवं समस्या-समाधान के स्तर को परखा जा सके।


 यह प्रतियोगिता सातवीं से बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए वर्गवार आयोजित की गई है, जिसमें प्रत्येक वर्ग के लिए अलग-अलग स्तर के प्रश्न रखे गए हैं। इसका परीक्षाफल 26 दिसंबर 2022, सोमवार को प्रत्येक विद्यालय के सूचना-पट्ट पर प्रकाशित किया जाएगा एवं मेंस परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। 

इस प्रतियोगिता परीक्षा के सफल आयोजन में मॉडर्न के गणित शिक्षकों अशोक कुमार, इंद्रजीत मिश्रा, एस. के. वर्मा, विकास कुमार, रौशन मिश्रा, प्रवीण कुमार सिंह, सिद्धनाथ, सोनू कुमार, कम्प्यूटर शिक्षकों अभिषेक कुमार, दीपक प्रुष्टि सहित अन्य शिक्षकोंएम.के. विजय, रविरंजन, बशीर खान, विकास कुमार, वीरेंद्र कुमार राजन, प्रत्यूष आनंद, नटराज चक्रवर्ती, द्वारिका प्रसाद, धर्मप्रकाश, विक्रम विकास, रिपुंजय, अखिलेश्वर सिंह आदि ने सराहनीय भूमिका निभाई।

No comments