Header Ads

Breaking News

Nawada News : गोबर गैस से जलेंगे आदर्श ग्रीन ग्राम दोसुत के घरों में रसोई के चूल्हे, 50 लाख रूपये से निर्मित होगा संयंत्र, हुआ भूमि पूजन

गोबर गैस से जलेंगे आदर्श ग्रीन ग्राम दोसुत के घरों में रसोई के चूल्हे, 50 लाख रूपये से निर्मित होगा संयंत्र, हुआ भूमि पूजन

गोवर्धन योजना के तहत संयंत्र की हो रही स्थापना। होगा जैविक खाद का निर्माण। नवादा जिला का होगा यह पहला प्रोजेक्ट। प्रतिदिन किसानों से उचित मूल्य पर खरीदा जायेगा 2000किलोग्राम गोबर। लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान फेज -2 के तहत तीन माह के भीतर काम हो जाएगा पूरा।

नवादा लाइव नेटवर्क।

 नवादा जिले के वारिसलीगंज प्रखंड के आदर्श ग्रीन ग्राम दोसुत में लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान फेज-2 के तहत 50 लाख रुपये की लागत से जिला की पहली बायोगैस संयंत्र इकाई स्थापित करने के लिये मंगलवार को भूमि पूूजन  किया गया।

वारिसलीगंज तथा पकरीबरावां के बीडीओ क्रमशः डॉ. पंकज कुमार तथा नीरज कुमार ने संयुक्त रूप से भूमि पूजन किया। रविकांत-पूनम बीएड कॉलेज के निदेशक सामाजिक कार्यकर्ता डॉ. अजय कुमार रविकान्त की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में सावित्री रिन्यूअल एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के टेक्निकल डायरेक्टर जितेंद्र कुमार ने बताया कि ग्रामवासियों के भोजन बनाने के लिए गैस का उत्पादन जैविक तरीके से किया जाएगा। इस गैस की सप्लाई पाइप के जरिये पहले घरों में की जायेगी।


 जैविक गैस के अलावा जैविक खाद का भी निर्माण होगा। इससे किसानों को पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध होगा। गैस और खाद को सस्ते दरों पर उपलब्ध कराने की सरकार की योजना है। तीन माह के भीतर संयंत्र काम करना प्रारंभ कर देगा। 

प्रखंड विकास पदाधिकारी, वारिसलीगंज डॉ. पंकज कुमार ने बताया कि गोवर्द्धन योजना के तहत बनाये जा रहे जैविक कचरे से उत्पादन होने वाली गैस की सप्लाई सामुदायिक स्तर पर सस्ते दर पर 50 घरों में की जाएगी।


 पकरीबरावां के बीडीओ नीरज कुमार ने कहा कि लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत गांवों को साफ सुथरा बनाने के लिये गोवर्द्धन योजना के तहत बनाये जा रहे संयंत्र इकाई में गैस के लिए 20 क्विंटल प्रतिदिन गोबर की जरूरत होगी जिसे सरकार द्वारा निर्धारित उचित दर पर पशुपालकों से खरीदा जाएगा। 

डॉ. अजय कुमार 'रविकान्त' ने बताया कि जैविक रसोई गैस की सप्लाई से पहले कनेक्शन, रेगुलेटर और चूल्हा ग्रामीणों को निःशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। डॉ. ने इस महत्वाकांक्षी योजना को धरातल पर उतारने में जिला प्रशासन की महती भूमिका की मुक्त कंठ से सराहना की।

 कृषि समन्वयक मदन मोहन कुमार ने बताया कि गैस के साथ प्रोसेसिंग के बाद जैविक खाद का भी निर्माण इसी संयंत्र इकाई से किया जाएगा। बायोगैस संयंत्र को स्थापित किये जाने से ग्रामीण रामाशीष सिंह , गिरिजा शंकर सिंह , मारुतिनंदन , जनार्दन झा , सुनील सिंह , चंदन करण समेत समस्त दोसुत पंचायत वासियों ने काफी खुशी जाहिर की है।

 रिपोर्ट - चंद्रमौलि शर्मा।





No comments