Header Ads

Breaking News

Nawada News : गोवर्धन मंदिर में दूसरे दिन विधि विधान से शुरू हुआ हरिहर महायज्ञ, अग्नि प्रकट करने के बाद यज्ञ वेदी में शुरू हुआ हवन_पूजन



गोवर्धन मंदिर में दूसरे दिन विधि विधान से शुरू हुआ हरिहर महायज्ञ, अग्नि प्रकट करने के बाद यज्ञ वेदी में शुरू हुआ हवन_पूजन

नवादा लाइव नेटवर्क।

श्री हरिहर महायज्ञ के दूसरे दिन 28 जनवरी को गोवर्धन मंदिर परिसर स्थित यज्ञशाला में पधारे श्री लक्ष्मणकिलाधीश महंथ श्री मैथली रमण शरण जी महाराज के दिशा निर्देश पर यज्ञ विधान शुरू हुआ । यज्ञाचार्य श्री महेश दत्त शुक्ल ने सुप्रतिष्ठित विद्वान् आचार्यो के सहयोग से यजमानों को निर्देशित करते हुए देवी देवताओं का आह्वान किया । इस दौरान हजारों की संख्या में नर-नारियों ने यज्ञमंडप की विधिवत प्रदक्षिणा की । 

 देखें वीडियो_


यज्ञाचार्य महेश दत्त शुक्ल ने बताया कि आज प्रातः से पंचांग पूजन , वास्तु पूजन , नवग्रह योगिनी पीठ पूजन क्षेत्रपाल पूजन आदि विधान किया गया । इसके अलावे सोलह स्तंभों का पूजन , कुशकण्डिका से कुंडों का संस्कार और श्री हरिहर मंडल का आह्वान किया गया । यज्ञ के यजमान माननीय विधायक विभा देवी , माननीय विधायक प्रकाशवीर और राजद के प्रदेश महासचिव बिनोद यादव ने बताया कि नवादा जिलावासी ही नहीं बल्कि संपूर्ण बिहारवासियों के सुख समृद्धि हेतु हमसब नौ दिनों तक यज्ञाचार्य के निर्देश पर अनुष्ठान में भाग ले रहे हैं । 

  देखें वीडियो_ 


गोवर्धन मंदिर समिति के सचिव और यजमान महेंद्र यादव ने बताया कि 28 फ़रवरी से हरिश्चंद स्टेडियम के भव्य पंडाल में संध्या पांच बजे से कथा वाचक आचार्य राधेश्याम शास्त्री का सुमधुर संगीतमयी श्री मदभागवत कथा शुरू होगा जो 4 फरवरी तक जारी रहेगा । 

  देखें वीडियो_


कथा प्रसंग पर चर्चा करते हुए अयोध्या से आये कथावाचक आचार्य राधेश्याम शास्त्री ने कहा कि भागवत पुराण भगवान के अवतारों का पौराणिक दस्तावेज है । उन्होंने इस संदर्भ में गोकर्णोपाख्यान सुनाया । राग , अनुराग और वैराग्य की शास्त्रीय व्याख्या करते हुए उन्होंने श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया । 

रासलीला के दौरान आज कारागृह में भगवान श्री कृष्ण के अवतार का मार्मिक दृश्य दिखाया गया । कल भगवान कृष्ण का रास , राधारानी का श्रृंगार , कृष्ण के मोर-मोरनी नृत्य , बासुदेव और देवकी को कारागार , कंस को आकाशवाणी आदि प्रसंगो का सफल मंचन किया गया ।

रिपोर्ट :- शम्भु विश्वकर्मा।


























No comments