Header Ads

Breaking News

Nawada News : बीपीएससी 68वीं पीटी परीक्षा की तैयारियां पूरी, 12 बजे से एग्जाम, 11 बजे तक एंट्री, नवादा में 23 केंद्र



बीपीएससी 68वीं पीटी परीक्षा की तैयारियां पूरी, 12 बजे से एग्जाम, 11 बजे तक एंट्री, नवादा में 23 केंद्र

नवादा लाइव नेटवर्क। 

बीपीएससी 68वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा 12 फरवरी (रविवार) को स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराने के लिए जिला पदाधिकारी नवादा एवं पुलिस अधीक्षक नवादा द्वारा संयुक्त आदेश जारी किया गया है, जिसके अन्तर्गत जरूरी निर्देश जारी किए गए हैं। 

परीक्षा एक पाली में 12ः00 बजे से 02ः00 बजे तक नवादा जिला के 23 केन्द्रों पर होगी। स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराने एवं विधि-व्यवस्था संधारण हेतु सभी परीक्षा केन्द्रों पर जोनल दंडाधिकारी-सह-गष्ती दल दंडाधिकारियों/पुलिस पदाधिकारियों एवं स्टैटिक दंडाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है। साथ ही उड़नदस्ता दल में सशस्त्र लाठी बल के साथ दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की भी नियुक्ति की गयी है। 

परीक्षा केन्द्र में परीक्षा प्रारंभ होने के ढ़ाई घंटे पूर्व से परीक्षार्थियों की सघन फ्रिक्सिंग के पश्चात ही प्रवेश की अनुमति दी जायेगी। महिला परीक्षार्थियों के लिए अलग से घेरायुक्त स्थल की व्यवस्था की गयी है। परीक्षा हाॅल में 10ः00 बजे से 11ः00 बजे तक ही प्रवेश की अनुमति दी जायेगी। 

किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा कक्ष में कैलकुलेटर, मोबाइल, ब्लूटूथ, वाई-फाई गैजेट, इलेक्ट्राॅनिक पेन, घड़ी, व्हाइटनर, इरेजर आदि समान ले जाने की अनुमति नहीं दी जायेगी। किसी भी प्रकार का इलेक्ट्राॅनिक समान पाये जाने पर कदाचार के आरोप में कानूनी कार्रवाई की जायेगी। दिव्यांग परीक्षार्थियों को श्रुतिलेखक एवं अन्य सुविधाएं एवं अतिरिक्त समय भी दिया जायेगा।

            कोई भी परीक्षार्थी अकारण विचरण नहीं करेंगे। परीक्षा में उम्मीदवारों के बैठने की व्यवस्था कोविड अनुकूल व्यवहार एवं अद्यतन मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) को ध्यान में रखते हुए उन्हें आवंटित अनुक्रमांक के आधार पर की जायेगी। कुल 23 परीक्षा केन्द्रों में 09 हजार 864 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे।

 परीक्षा के सफल आयोजन स्वच्छ एवं शांतिपूर्ण वातावरण में संचालन हेतु समाहरणालय नवादा परिसर में जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है जिसका दूरभाष नम्बर-06324-212261 है।

 नियंत्रण कक्ष के वरीय प्रभार में श्रीमती कुमारी रीता सिंहा, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी, आईसीडीएस नवादा एवं पु.नि. विजय कुमार प्रभारी विधि शाखा रहेंगे। जिला नियंत्रण कक्ष में दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है साथ ही नियंत्रण कक्ष में पदाधिकारियों को सुरक्षित स्टैटिक दण्डाधिकारी के रूप में प्रतिनियुक्ति की गयी है। जिला नियंत्रण कक्ष पल-पल की गतिविधियों पर नजर रखेगी एवं इसमें आपातकालीन स्थितियों से निपटने के लिए अग्निषाम, चिकित्सा व्यवस्था की गयी है।

       प्रत्येक परीक्षा केन्द्रों के 100 मीटर की परिधि में शांति-व्यवस्था बनाये रखने तथा विधि-व्यवस्था संधारण हेतु अनुमंडल दंडाधिकारी नवादा सदर द्वारा धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की गयी है। कदाचार में संलिप्त पाये जाने पर परीक्षार्थी के विरूद्ध कानूनी कार्रवाई की जायेगी। किसी भी परिस्थिति में वीक्षक को मोबाईल ले जाने की अनुमति नहीं है। केंद्र अधीक्षक किसी भी परिस्थिति में उनके स्मार्ट फोन का उपयोग नहीं किया जायेगा।

 दिनांक 12.02.2023 को परीक्षा के विधि-व्यवस्था का सम्पूर्ण वरीय प्रभार उज्ज्वल कुमार सिंह, अपर समाहर्ता-सह-अपर जिला दंडाधिकारी-सह-सहायक परीक्षा संयोजक नवादा एवं अनिल कुमार पुलिस उपाधीक्षक, मुख्यालय बनाए गए हैं।

परीक्षा को स्वच्छ एवं शांतिपूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न कराने हेतु सभी स्टैटिक दंडाधिकारी, जोनल दंडाधिकारी-सह-गश्ती दल दंडाधिकारी एवं उड़नदस्ता दल दंडाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि अवांछित तत्वों पर विशेष निगरानी रखना सुनिश्चित करेंगे। 

परीक्षा केन्द्रों, लाॅज, कोचिंग संस्थानों इत्यादि के आस-पास की गतिविधियों पर एवं फोटो स्टेट की दुकानों पर विशेष निगरानी रखने का भी निर्देष दिया गया है।

 







No comments