Header Ads

Breaking News

Garib sampark yatra : जीतन मांझी और उनकी पार्टी की शुरू हुई बिहार में गरीब संपर्क यात्रा, जेपी की कर्मस्थली सेखोदेवार से हुआ आगाज



जीतन मांझी और उनकी पार्टी की शुरू हुई बिहार में गरीब संपर्क यात्रा, जेपी की कर्मस्थली सेखोदेवार से हुआ आगाज

गरीबों की समस्याओं से रूबरू होने के लिए निकाली गई गरीब सम्पर्क यात्रा : मांझी

पूर्व सीएम ने किया कौआकोल के जेपी आश्रम से गरीब सम्पर्क यात्रा का शुभारंभ

नवादा लाइव नेटवर्क। 

हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (से०) के बैनर तले रविवार को लोकनायक जयप्रकाश नारायण की कर्मभूमि नवादा जिले के कौआकोल  प्रखण्ड के सोखोदेवरा गांव अवस्थित जेपी आश्रम से "गरीब सम्पर्क यात्रा" का आगाज हुआ।

 पार्टी के संरक्षक व बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी एवं पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह बिहार के अनुसूचित जाति/जनजाति कल्याण मंत्री डॉ० संतोष कुमार सुमन द्वारा संयुक्त रूप से यात्रा का शुभारंभ किया गया। 


यात्रा की शुरुआत लोकनायक जयप्रकाश नारायण की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया गया। इसके बाद जीतन राम मांझी जेपी आवास के धरोहरों का अवलोकन किया। जहां ग्राम निर्माण मण्डल के प्रधानमंत्री अरविन्द कुमार ने उन्हें बारीकियों से अवगत कराया।

 इसके बाद जेपी फील्ड में महती जनसभा को सम्बोधित करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने कहा की सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार विकास तो कर रहा है,परन्तु गरीबों को जितना हक और अधिकार मिलनी चाहिए,वह नहीं मिल पा रहा है। 

देखें वीडियो...




उन्होंने अधिकारियों पर कटाक्ष करते हुए कहा कि सीएम के समाधान यात्रा में अधिकारी विकासशील गांव का ही चयन कर सीएम को धोखा देने का काम कर रहे हैं, लेकिन उनके इस गरीब सपंर्क यात्रा के दौरान लोगों से जमीनी समस्याओं को सुनकर सीएम के समक्ष समाधान का गुहार लगाएंगे।

 उन्होंने देश की शिक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए समान शिक्षा प्रणाली लागू करने की जरूरत बताई। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति का बेटा हो या हो भंगी का संतान,सबको शिक्षा एक समान। जब तक इस नारा को चरितार्थ नहीं किया जाएगा,तब तक बाबा साहब के अरमानों को पूरा नहीं किया जा सकता। 


 उन्होंने सीएम नीतीश से शराबबन्दी कानून में संशोधन करने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि सरकार के इस कानून से गरीबों पर ज्यादा मार पड़ रहा है,वहीं अमीर तबके के लोग एवं पुलिस कर्मी आराम से इस कानून का नाजायज फायदा उठा रहे हैं।

 उन्होंने कहा कि पहले चरण में गरीब सम्पर्क यात्रा की शुरुआत जेपी की कर्मभूमि से होकर 26 फरवरी को गांधी मैदान,गया में समापन होगा। जहां विशाल जनसभा का आयोजन होगा। इसके लिए उन्होंने तमाम लोगों को इस जनसभा में भाग लेने का भी आमंत्रण दिया।


 जनसभा के समापन के बाद पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी एवं कैबिनेट मंत्री डॉ० सुमन ने लगभग तीन किलोमीटर पैदल मार्च कर प्रखण्ड कार्यालय के पास अवस्थित अंबेदकर पार्क में बाबा साहब की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इसके बाद कौआकोल बाजार होते हुए रूपौ की ओर प्रस्थान कर गए।

 गरीब सम्पर्क यात्रा में द्वय नेताओं के साथ साथ पार्टी के विधायक और पूर्व मंत्री डॉ. अनिल कुमार, राष्ट्रीय मुख्य प्रवक्ता श्यामसुंदर शरण,राष्ट्रीय प्रधान महासचिव राजेश पांडे, बाराचट्टी विधायक ज्योति मांझी,सिकंदरा विधायक प्रफुल्ल मांझी,हम पार्टी के जिलाध्यक्ष अशोक मांझी,कार्यकारी जिला अध्यक्ष लवकुश कुमार,जिला प्रभारी रोमित कुमार सिंह,राजेश निराला,श्रवण कुमार समेत स्थानीय लोगों में बैजनाथ मांझी,जितेंद्र मांझी,योगी त्यागनाथ,अंकित सिंह आदि शामिल रहे।


स्वामी दयानन्द सरस्वती के द्वितीय शताब्दी जन्मोत्सव पर आयोजित योग शिविर का मंत्री ने किया उद्घाटन

 सोखोदेवरा जेपी फील्ड में रविवार को आर्य समाज के संस्थापक स्वामी दयानन्द सरस्वती के द्वितीय शताब्दी जन्मोत्सव के अवसर पर योग एवं हवन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। स्वदेशी संस्कार संस्थान, नवादा के बैनर तले आयोजित इस कार्यक्रम का उद्घाटन बिहार सरकार के अनुसूचित जाति,जनजाति कल्याण मंत्री सह हम (से०) पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ० संतोष कुमार सुमन ने संस्थान के प्रबंधक निदेशक सह अध्यक्ष योग गुरु योगी त्यागनाथ की मौजूदगी में किया। इस अवसर पर उन्होंने योगी त्यागनाथ के सानिध्य में कई प्रकार के योगाभ्यास भी किया।


 कार्यक्रम में एसएसबी के जवान,स्थानीय ग्रामीण,हम पार्टी के दर्जनों नेता समेत सैकड़ों लोगों ने योगाभ्यास किया। योगाभ्यास में शामिल लोगों को सम्बोधित करते हुए कैबिनेट मंत्री डॉ० संतोष सुमन ने कहा कि योग आज के दौर में मानव जीवन की सबसे बड़ी पूंजी है,जिसे हर मानव को संजोग कर रखने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि योग शरीर के अंदर की बुराइयों को मारता है। जो शिक्षा के लिए भी बहुत जरूरत है। उन्होंने स्वयं भी अपनी दिनचर्या में योग को शामिल करने की घोषणा करते हुए सभी लोगों से नियमित योग करने की अपील की। योग शिविर में भाग लेने आए मंत्री समेत अन्य हम पार्टी के नेताओं का योग गुरु योगी त्यागनाथ ने रुद्राक्ष का माला एवं शॉल भेंटकर स्वागत किया। मौके पर हम (से०) के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्याम सुंदर शरण,राष्ट्रीय प्रधान महासचिव राजेश पांडेय,कार्यकारी जिलाध्यक्ष लवकुश कुमार चन्द्रवंशी,बाराचट्टी विधायक ज्योति मांझी, जिला प्रभारी रोमित कुमार सिंह,श्रवण कुमार,राजेश निराला,अंकित सिंह,पूर्व मुखिया लीला देवी,रामेश्वर प्रसाद,रविशंकर पासवान आदि मौजूद थे।


गरीबों को सम्मान दिलाने का करूंगा काम : मंत्री 

रविवार को अपने गरीब संपर्क यात्रा शुरू करने के दरम्यान लोकनायक जयप्रकाश नारायण की कर्मभूमि सोखोदेवरा आश्रम पहुंचे सूबे के अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण मंत्री डॉ० संतोष कुमार सुमन ने कहा कि यह यात्रा सूबे के गरीबों,मजदूरों एवं वंचित को सम्मान एवं अधिकार दिलाने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि जब तक देश तथा समाज में गरीबों को सम्मान एवं अधिकार नहीं मिलेगा,तब तक देश का विकास कतई संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि बाबा साहब भीमराव अंबेदकर का स्वप्न था कि हर गरीब शिक्षित व सशक्त बनकर समाज को एक नई दिशा देने का काम करेंगे। लेकिन उनकी यह स्वप्न मात्र स्वप्न बनकर ही रह गया। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी भीमराव अंबेदकर,लोकनायक जयप्रकाश तथा लोहिया के सपनों को पूरा करने एवं गरीबों को उनके अधिकार एवं सम्मान दिलाने के लिए संघर्ष करेगी।


एससी/एसटी के उत्थान के लिए कौआकोल में खोले जाएंगे आवासीय विद्यालय एवं छात्रावास 

मंत्री डाॅ. संतोष कुमार सुमन ने कौआकोल में प्रेस वार्ता में पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब देते हुए कहा कि कौआकोल में एससी/एसटी की आबादी शैक्षणिक,आर्थिक तथा समाजिक विकास के क्षेत्र में काफी पिछड़े हुए हैं। इनका जितना विकास होना चाहिए,नहीं हो सका है। जिसका मुख्य वजह शिक्षा से दूर रहना है। उन्होंने कहा कि इसके लिए सरकार की नीति के तहत कौआकोल में बहुत जल्द ही एक अनुसूचित जाति/जनजाति विद्यालय तथा छात्रावास खोले जाएंगे। ताकि इन समुदायों का समुचित विकास हो सके और अपनी हक व अधिकार के लिए वे खुद संघर्ष करने लायक बन सकें। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिलकर इस काम को पूरा करने की बात कही।


अमरदीप के हत्यारों की शीघ्र होगी गिरफ्तारी

 मंत्री डॉ. संतोष सुमन ने बिहार में बढ़ते अपराध के ग्राफ एवं चरौल गांव में हुई व्यवसायी हत्याकांड पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि बिहार में चंद आपराधिक किस्म कुछ तथाकथित लोगों द्वारा ऐसी घटनाओं को अंजाम दिए जाने का काम किया जा रहा है। परन्तु हमारी सरकार में ऐसी घटनाएं घटित होने के बाद पुलिस प्रशासन द्वारा तुरंत ही अपराधियों पर शिकंजा कसने का काम किया जाता है और अपराधियों की गिरफ्तारी के साथ साथ पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने का भी काम किया जाता हैै। व्यवसायी हत्याकांड में भी जिला प्रशासन शीघ्र अपराधियों को गिरफ्तार करेगी एवं अमरदीप के परिवार को न्याय मिलेगा। इसके लिए उन्होंने जिला प्रशासन से शीघ्र अपराधियों को गिरफ्तार करने की भी अपील की है। ताकि सूबे  में एक स्वच्छ चरित्र का समाज स्थापित हो सके।







No comments