Header Ads

Breaking News

Nawada News : भोज_भंडारा और कन्या पूजन के साथ ही हरिहर महायज्ञ का हुआ समापन, श्रद्धालुओं के लिए खुला गोवर्धन मंदिर का पट, दान_दक्षिणा देकर आचार्यों को दी गई विदाई



भोज_भंडारा और कन्या पूजन के साथ ही हरिहर महायज्ञ का हुआ समापन, श्रद्धालुओं के लिए खुला गोवर्धन मंदिर का पट, दान_दक्षिणा देकर आचार्यों को दी गई विदाई

नवादा लाइव नेटवर्क।

 बिहार के पूर्व श्रम राज्यमंत्री राजबल्लभ प्रसाद यादव के परिवार द्वारा गोवर्धन मंदिर को 155 गायों का दान शनिवार को हरिहर महायज्ञ की पूर्णाहुति के मौके पर किया गया।

इसके अलावा श्री हरिहर महायज्ञ को संपन्न कराने को पहुंचे आचार्यों को विदाई मौके पर मनोवांछित दक्षिणा प्रदान किया गया। पूर्णाहुति के दिन भव्य भोज भंडारा आयोजित हुआ। अंतिम दिन के रासलीला में भारी भीड़ उमड़ी। 

यज्ञ की पूर्णाहुति और सभी मंदिरों में देवी_देवताओं की प्रतिमा स्थापना के बाद मंदिर का पट श्रद्धालुओं के दर्शन को खोल दिया गया है। 


जानिए कौन_कौन थे महायज्ञ के यजमान

शनिवार को हवन के साथ ही नौ दिवसीय श्री हरिहर महायज्ञ सह प्रतिष्ठा महोत्सव की पूर्णाहुति हुई। विगत नौ दिनों से तपस्वी की तरह जीवन व्यतीत करने वाले यजमान नवादा विधायक श्रीमती विभा देवी, रजौली विधायक श्री प्रकाशवीर, जिला परिषद अध्यक्ष पुष्पा कुमारी, राजद के प्रदेश महासचिव बिनोद यादव, मंदिर समिति के सचिव महेंद्र यादव, वरिष्ठ पत्रकार अजय कुमार, श्री राज कृष्णा ट्रस्ट के नंदकिशोर बाजपेयी, समाजसेवी अंबिका साव, ब्रजेंद्र कुशवाहा, सुरेन्द्र यादव, अजय यादव और संतोष सिन्हा ने यज्ञ की पूर्णाहुति बेला में कहा कि हम सभी सनातन धर्म के वसुधैव कुटुंबकम गुरुमंत्र से दीक्षित हैं इसलिए  विश्व कल्याण की कामना हम सबों ने की है। खासकर नवादावासियों समेत संपूर्ण बिहार के सुख समृद्धि के लिए हम सबों ने भगवान हरिहर से वरदान मांगा है। 


 यज्ञाचार्यो ने महायज्ञ की निर्विघ्न पूर्णाहुति पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि सबकुछ मंगलमय रहा। अब गोवर्धन मंदिर देश के नामचीन तीर्थस्थानों में शुमार हो गया है। यज्ञ के दौरान श्रद्धालुओं की उमड़ती भीड़ ने ही इसका प्रमाणपत्र दे दिया है।


ब्राह्मण और कन्या भोज का हुआ आयोजन

 विधायक विभा देवी और प्रकाशवीर ने बताया कि यज्ञ पूर्णाहुति के पश्चात् ब्रामण भोजन, कन्या पूजन एवं भोजन और हरिश्चंद स्टेडियम में भव्य भंडारा का आयोजन आशातीत सफलता के साथ संपन्न हो गया। यज्ञाचार्य गौरव दत्त शुक्ल ने पूर्णाहुति अवसर पर यजमानों से वांछित दक्षिणा ग्रहण करते हुए ग्राम वासियों ,क्षेत्र वासियों , प्रदेश वासियों को सुख समृद्धि का आशीर्वाद दिया।


राजबल्लभ परिवार ने किया 155 गायों का दान

यज्ञ की पूर्णाहुति के दौरान पूर्व श्रम राज्यमंत्री राजबल्लभ प्रसाद की 85 वर्षीय माता जी श्रीमती ललिता देवी ने गोवर्धन मंदिर समिति को 111 गायें दान की। उनके भाइयों रोहिताश्व प्रसाद, बाल्मीकि प्रसाद यादव , बिनोद यादव और स्व. कृष्णा प्रसाद की धर्मपत्नी प्रमिला देवी ने 11-11 गायें समिति को भेंट की। 

111 गायों को दान देने वाली पूर्व मंत्री राजबल्लभ प्रसाद की मां ललिता देवी

समिति के सचिव महेंद्र यादव ने बताया कि राजबल्लभ परिवार से कुल 155 गायें प्राप्त हुई है, जबकि दान में आये सभी राशियों का उपयोग भी गाय खरीदने में किया जायगा। यह गोवर्धन मंदिर की अक्षय निधि होगी क्योंकि इसी की आमदनी से मंदिर की अर्थ व्यवस्था चलेगी। 

 


आज बिरज में होरी रे सखिया

आज रासलीला के आखिरी दिन व्यास पीठ से व्यास भावेश कृष्ण भारद्वाज ने रासमंच को वृन्दावन की गलियों में तब्दील करते हुए लठमार होली का जीवन्त दर्शन कराया। अपने सुमधुर कण्ठ से ब्रज की पारंपरिक होली का रसपान कराते हुए उन्होंने खचाखच भरे दर्शक दीर्घा को भावविभोर कर दिया। 

सर्वप्रथम यमुना तट पर राधा कृष्ण का प्रथम मिलन, राधा कृष्ण की सगाई और गोद भराई , राधा द्वारा कृष्ण को बरसाने की होली के लिए आमंत्रण, कृष्ण का गोपियों के साथ बरसाने पहुंचना और राधा के सखियों संग होली खेलना आदि प्रसंग को देखते हुए दर्शकों ने खूब आनंद लिया।


 "होली खेल रहे बांके बिहारी रंग बरस रहा " और "आज बिरज में होरी रे रसिया " जैसे पारंपरिक होली गीतों पर लोग देर रात तक थिरकते रहे । व्यास पीठ ने इतनी भीड़ में भी दर्शकों के अनुशासन और श्रद्धाभक्ति की सराहना करते हुए कहा कि मैं अपनी रास मंडली के साथ बार-बार यहां आना चाहूंगा। उन्होंने समिति के आदर सत्कार की भी दिल खोलकर प्रशंसा की। 

रिपोर्ट :- शम्भु विश्वकर्मा।

















No comments