Header Ads

Breaking News

Helth News : 13 लाख बच्चों को कृमिनाशक दवा खिलाने के कार्यक्रम का हुआ आगाज, डीडीसी ने किया शुभारंभ


13 लाख बच्चों को कृमिनाशक दवा खिलाने के कार्यक्रम का हुआ आगाज, डीडीसी ने किया शुभारंभ

नवादा लाइव नेटवर्क।

जिलाधिकारी श्रीमती उदिता सिंह के निर्देश के आलोक में गुरुवार को डीडीसी दीपक कुमार मिश्रा एवं सिविल सर्जन डॉ राम कुमार प्रसाद ने संयुक्त रूप से प्रोजेक्ट इंटर बालिका विद्यालय नवादा में दीप प्रज्ज्वलित कर राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम का शुभारंभ किया। डीडीसी ने कहा कि जिले के सभी सरकारी और निजी विद्यालयों के सभी बच्चों को कृमि मुक्ति की दवाई एल्बेंडाजोल खिलाई जायेगी।  इसके लिए सभी प्रकार की आवश्यक तैयारी स्वास्थ्य विभाग के द्वारा की गई है।

देखें वीडियो...


कार्यक्रम में शामिल सभी शिक्षक कोविड-19 हेतु जारी किए गए सभी प्रोटोकॉल एवं दिशा निर्देशों के आलोक में शारीरिक दूरी, मास्क व्यक्तिगत सुरक्षा का पालन करेंगे। दवा खाने से वंचित रह गए बच्चों को मांप अप दिवस पर एल्बेंडाजोल दवा खिलाना सभी शिक्षक सुनिश्चित करेंगें। 

डॉ रामकुमार प्रसाद सिविल सर्जन ने बताया कि जिले में कुल 13 लाख 15 हजार 993 बच्चों को एल्बेंडाजोल खिलाने का लक्ष्य है। इसके लिए सभी विद्यालयों को आवश्यकता के अनुसार एल्बेंडाजोल 400 मिलीग्राम की गोली उपलब्ध करा दी गई है। उन्होंने बताया कि 1 से 2 साल के बच्चों को अल्बेंडाजोल की आधी गोली खिलाई जाएगी और 2 से 3 साल के बच्चों को पूरी गोली दी जाएगी।


 3 साल से 19 साल के बच्चों को अल्बेंडाजोल की एक ही गोली खिलाई जायेगी। एल्बेंडाजोल दवाई हमेशा चवाकर पानी के साथ खाने की सलाह दी गई है। सभी बच्चों के लिए स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। स्कूल शिक्षक अपने सामने ही चम्मच से हर बच्चे को दवा खिलाएंगे। दवाई घर ले जाने के लिए नहीं दी जाएगी। आज कार्यक्रम स्थल पर प्रोजेक्ट बालिका इंटर विद्यालय की छात्राओं के द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया और सिविल सर्जन ने उप विकास आयुक्त नवादा को बुके देकर सम्मानित किया।

 इस कार्यक्रम में श्रीमती प्रियंका कुमारी डीपीओ सर्व शिक्षा, डॉ अशोक कुमार डीआईओ नवादा, अमित कुमार डीपीएम के साथ अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। 







No comments