Header Ads

Breaking News

Nawada News : रामनवमी, चैती छठ और रमजान पर्व को लेकर डीएम_एसपी ने किया शांति समिति के सदस्यों संग बैठक, सहयोग की अपील

 


रामनवमी, चैती छठ और रमजान पर्व को लेकर डीएम_एसपी ने किया शांति समिति के सदस्यों संग बैठक, सहयोग की अपील

नवादा लाइव नेटवर्क।

डीएम नवादा श्रीमती उदिता सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को समाहरणालय के सभागार में चैती छठ व्रत, रामनवमी और रमजान पर्व_त्यौहार को शांतिपूर्ण और भाईचारे के वातावरण आयोजित करने के लिए जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक हुई। 

 बैठक में डीएम ने कहा कि शांति और सौहार्द के वातावरण में रामनवमी का त्योहार मनाने के लिए गांव के नागरिकों को मैसेज अवश्य दें। प्रखंड स्तरीय अधिकारियों के द्वारा भी प्रत्येक पंचायतों में आम लोगों से मिलकर रामनवमी का त्यौहार शांतिपूर्ण एवं सौहार्द वातावरण बनाने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

  डीएम श्रीमती सिंह ने कहा कि 25 मार्च से मैं स्वयं पुलिस अधीक्षक और जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ प्रत्येक थाना में शांति समिति एवं लाइसेंस धारियों के साथ बैठक  करूंगी। बिना अनुमति के किसी प्रकार की शोभायात्रा या जुलूस नहीं निकाली जाएगी। पूर्व से निर्धारित रूट पर ही शोभायात्रा निकालने की अनुमति दी जाएगी। जुलूस में मोटरसाइकिल को प्रतिबंधित किया गया है। 

डीजे का को भी बंद रखा गया है। अस्त्र शास्त्र का प्रदर्शन नहीं होगा। शराब का सेवन नहीं होगा। तलवारबाजी का प्रदर्शन भीी नहीं होगा। इस प्रकार के मैसेज को जन-जन तक पहुंचाने के लिए शांति समिति सदस्यों से अपील की गई। 


 रामनवमी का जुलूस 31 मार्च को जुम्मा के दिन निकलेगा, इसको लेकर उन्होंने जुम्मा और जुलूस के समय में कोआर्डिनेशन/ समन्वय करने के लिए शांति समिति के सदस्यों को आवश्यक निर्देश दिए। 

उन्होंने कहा कि कई स्थानों पर नियंत्रण कक्ष संचालित होगा, जहां से पल-पल की सूचना प्राप्त की जाएगी। लाइसेंस धारी को भी अपने अस्तर से फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी कराना होगा। सभी संवेदनशील और अतिसंवेदनशील स्थानों पर लगातार पेट्रोलिंग सुरक्षा के लिए की जाएगी। उन्होंने कहा कि भगवान राम आदर्श थे, जिन्हें पुरुषोत्तम राम कहा जाता है। उनके आदर्शों को अपनाने की अपील उन्होंने किया। 

आगे कहा कि जुलूस के संचालक पर्याप्त संख्या में भोलेइंटीरियर की प्रतिनियुक्त करेंगे और उन्हें पहचान के लिए बैच उपलब्ध कराएंगे,जो भीड़ को नियंत्रित करने में सहयोगी होंगे। अफवाहों पर ध्यान नहीं देंगे, बिना खंडन किए हुए किसी अफवाह को नहीं फैलाएं। अफवाह से अशांति फैलती है। मस्जिदों के पास भी पर्याप्त संख्या में पुलिस वालों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी और शांत समिति के सदस्य भी उपस्थित रहेंगे।         

 बैठक में एसपी अंब्रिश राहुल ने कहा कि लाइसेंस में अंकित संदेशों का अवश्य अनुपालन करेंगे। जिला प्रशासन के द्वारा पर्याप्त चौकसी की जायेगी। इसके लिए व्यापक तैयारी प्रशासन द्वारा किया जा रहा है। राम नवमी का पर्व ,चैती छठ व्रत एवं रमजान के अवसर पर शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए बड़े पैमाने पर तैयारी की जा रही है । 


24 गुना 7 घंटे लगातार पुलिस बल कार्यरत रहेगा। चिन्हित क्षेत्रों में बैरिकेडिंग की जा रही है। ड्रोन के माध्यम से भी भीड़ पर पैनी नजर रहेगी। इसके अलावा छतों पर भी सशस्त्र पुलिस वालों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। असामाजिक तत्वों को बख्शा नहीं जाएगा। 

बैठक के प्रारंभ में शांति समिति के सदस्यों से रामनवमी ,चैती छठ व्रत और रमजान को शांतिपूर्ण एवं सौहार्द वातावरण में मनाने के लिए फीडबैक लिया गया। सभी सदस्यों ने एक स्वर में कहा कि हम लोग जिला प्रशासन के साथ कदम से कदम मिलाकर चलेंगे, तो कहीं से भी कोई अप्रिय घटना नहीं होगी। शांति समिति के के सदस्यों ने भी कहा कि हम लोग जुलूस के आगे पीछे और मस्जिदों के पास निगरानी करेंगे।

आज की बैठक में जदयू नेता मोहम्मद अनवर भट्ट, विनय यादव , हरी कृपाल, जीवन लाल चंद्रवंशी ,संजय कुमार पूर्व अध्यक्ष नगर परिषद, मुख्य पार्षद श्रीमती पिंकी कुमारी, भाजपा जिलाध्यक्ष अनिल मेहता , जिला परिषद अध्यक्ष श्रीमती पुष्पा देवी, मोहम्मद मसीहुद्दीन ,अफरोजा खातून आदि ने  रामनवमी त्योहार को शांतिपूर्ण ढंग से मनाने के लिए अपना महत्वपूर्ण संदेश साझा किया।

बैठक में डीडीसी दीपक कुमार मिश्रा, आदित्य कुमार पीयूष अनुमंडल अधिकारी रजौली, मोहम्मद मुस्तकीम डीसीएलआर नवादा सदर, सुश्री अपूर्वा त्रिपाठी सहायक समाहर्ता, सत्येंद्र प्रसाद जिला सूचना जनसंपर्क अधिकारी,  कन्हैया कुमार कार्यपालक नगर नगर परिषद के साथ अन्य अधिकारी और जिला परिषद के सदस्य उपस्थित थे। 








No comments