Header Ads

Breaking News

Nawada News : बिजनेस लोन के नाम पर धोखाधड़ी, पंजाब नेशनल बैंक रजौली का मामला, मैनेजर और दलालों पर एफआईआर दर्ज

 


बिजनेस लोन के नाम पर धोखाधड़ी, पंजाब नेशनल बैंक रजौली का मामला, मैनेजर और दलालों पर एफआईआर दर्ज

लोन स्वीकृत होने के बाद बैंक अधिकारियों और दलालों ने निकाल लिए रूपये

एक माह बाद भी पुलिस द्वारा नहीं को गई है कोई कार्रवाई, पीड़ित पक्ष परेशान

नवादा लाइव नेटवर्क।

पंजाब नेशनल बैंक की रजौली शाखा के प्रबंधक, ऋण अधिकारी और दलालों पर धोखाधड़ी का आरोप लगा है। व्यापार के लिए स्वीकृत किए गए ऋण की राशि को बैंक प्रबंधक और दलालों ने बंदरबाट कर लिया। ऋण धारक बैंक का चक्कर लगाकर थक हार गया। पैसे नहीं मिले तो थाना पुलिस की शरण ली। 14 मई 2023 को रजौली थाने में एफआईआर 295/23 भी दर्ज हो गया, लेकिन अबतक कोई कार्रवाई नहीं हुई। ऐसे में पीड़ित पक्ष परेशान है। 

 बैंक मैनेजर राकेश पांडेय, लोन मैनेजर अभिनंदन कुमार, लोन रिकवरी एजेंट नवीन कुमार, दलाल स्व. वासुदेव चौधरी के बेटे बीरेंद्र चौधरी व सुनील कुमार चौधरी को मामले में आरोपित किया गया है।

जानिए क्या है पूरा मामला

रजौली थाना क्षेत्र के भाईजी भित्ता गांव निवासी द्वारिका चौधरी के बड़े बेटे अवलेश चौधरी व छोटे बेटे दिलीप चौधरी से यह मामला जुड़ा हुआ है।

दोनों भाइयों ने बताया कि वर्ष 2021_22 में पंजाब नेशनल बैंक की रजौली शाखा से बिजनेस लोन करवाया था। बैंक के द्वारा अवलेश चौधरी को लक्ष्मी ट्रेडर्स के नाम से 5 लाख रुपए एवं दिलीप चौधरी को दिलीप रेडियम आर्ट के नाम पर 9 लाख 75 हजार रुपए बिजनेस लोन निर्गत किया गया था।

आरोप है कि बैंक मैनेजर राकेश पांडेय ने कागजी प्रक्रिया बताकर और उसे अपने बैंक रिकॉर्ड में रखने की बात कह कर अवलेश चौधरी से 4 व दिलीप चौधरी से 3 कुल सात ब्लैंक चेक पर हस्ताक्षर करवा लिए थे। 

वीडियो में सुनें दोनों भाइयों का बयान...



उसके बाद अवलेश चौधरी के बिजनेस लोन के खाते से चेक संख्या-113502 से 3 लाख रुपए, चेक संख्या-11 3503 से 1 लाख 50 हजार रुपए, चेक संख्या- 113501 से 30 हजार रुपये, चेक संख्या-113504 से 20 हजार रुपए कुल 5 लाख रुपए की निकासी कर ली गई। 

वहीं दिलीप चौधरी के बिजनेस लोन के खाते से चेक संख्या- 235606 से 3 लाख रुपए, चेक संख्या- 235607 से 3 लाख रुपए, चेक संख्या-235601 से 3 लाख रुपए की निकासी की गई। 

दोनों भाईयों ने बताया कि बैंक मैनेजर राकेश पांडेय, लोन मैनेजर अभिनंदन कुमार, लोन रिकवरी एजेंट रजौली के दत्ती टिल्हा गांव नवीन कुमार ने दोनों भाईयों से कागजी प्रक्रिया पूरी करने के नाम पर ब्लैंक चेक पर हस्ताक्षर करवा कर ले लिया था।

 जब खाते से रुपए निकासी के लिए दोनों भाइयों ने बैंक का चक्कर काटना शुरु किया तब पता चला कि धोखाधड़ी हुआ है। जो चेक फाइल में रखने के लिए हस्ताक्षर कराकर किया गया था उसके माध्यम से रुपए  निकाल लिया गया है। 

बैंक स्टेटमेंट से मिली जानकारी के बाद दोनों भाईयों के होश उड़ गए। इसके बाद छोटे भाई दिलीप चौधरी ने लोन मैनेजर अभिनंदन कुमार से संपर्क किया। 

तब अभिनंदन कुमार ने उन्हें झूठा आश्वासन दिया कि आपके बैंक खाते में रुपया चला जाएगा, आपको रुपया दिलवा दिया जाएगा। लेकिन जब बैंक खाते में रुपया नहीं गया। दोबारा दिलीप चौधरी ने अभिनंदन को रुपए भेजने के लिए कहा तो उन्होंने बीरेंद्र चौधरी के पास जाने को कहा।

  जब दिलीप चौधरी बीरेंद्र चौधरी के घर पर गए तो वहां उनके साथ मारपीट किया गया और धमकी दिया कि अगर केस करोगे तो दोनों भाइयों को मरवा देंगे। 

अंततः बड़े भाई अवलेश चौधरी ने रजौली थाने की शरण ली और बैंक मैनेजर, लोन मैनेजर, लोन रिकवरी एजेंट व बैंक दलालों पर रजौली थाने में प्राथमिकी दर्ज कराकर न्याय की गुहार लगाई।


पुलिस नहीं कर रही कार्रवाई 

14 मई को रजौली थाने में प्राथमिकी दर्ज कराने के बाद डेढ़ महीना बीत जाने के बावजूद भी पुलिस के द्वारा अब तक इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

हालांकि रजौली थाने में प्राथमिकी दर्ज किए जाने के बाद अवलेश चौधरी रजौली एसडीपीओ पंकज कुमार से भी मिलने गए। फिर 2 जून को नवादा एसपी अंबरीश राहुल को भी आवेदन देकर न्याय की गुहार लगाई और मामले में कार्रवाई करने की मांग की। जिस पर नवादा एसपी ने एसडीपीओ से संपर्क करने की बात कही। लेकिन, कार्रवाई आगे नहीं बढ़ी। जिससे पीड़ितों में निराशा है।

बैंक के वरीय अधिकारी भी हैं चुप

धोखाधड़ी का मामला सामने आने के बाद भी पंजाब नेशनल बैंक में अब तक जमे हैं दोनों अधिकारियों पर पंजाब नेशनल बैंक प्रबंधन से जुड़े अधिकारी भी कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। मैनेजर राकेश पांडेय और लोन मैनेजर अभिनंदन कुमार अभी तक बैंक शाखा में जमे हैं। 

सीएम नीतीश तक शिकायत लेकर जाएंगे पीड़ित

दोनों भाइयों ने बताया कि अगर उसे न्याय नहीं मिला तो वे लोग मुख्यमंत्री के जनता दरबार में जाकर गुहार लगाएंगे।

जांच में और भी मामले आ सकते हैं सामने

सूत्र बताते हैं कि सही से जांच हुई तो अभी और मामले सामने आएंगे। इस समय पंजाब नेशनल बैंक रजौली में दलाल हावी हैं। जो बैंक से लोन कराने के नाम पर धोखाधड़ी का षड्यंत्र करते हैं।

कहते हैं प्रबंधक

 दोनों भाइयों ने बैंक से लोन लिया था। रूपए चुका नहीं रहा है। बैंक द्वारा एक्शन लिया गया और रूपए वसूली के लिए कानूनी प्रक्रिया अपनाई गई तो उल्टा केस कर दिया।अधिकारी जांच कर गये हैं। रिपोर्ट आने दें, तब कुछ कह पाएंगे। 

राकेश पांडेय, प्रबंधक, पीएनबी रजौली।

 कहते हैं पुलिस अधिकारी

बैंक में धोखाधड़ी का मामला संज्ञान में आया है। ऋण धारियों ने उनसे मुलाकात भी की  है। मामला सही है। पीड़ितों को इस मामले में कार्रवाई करने का आश्वासन दिया गया है। इस मामले में हर हाल में कार्रवाई होगी और आरोपितों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जाएगा।

 पंकज कुमार, एसडीपीओ, रजौली।

No comments