Header Ads

Breaking News

Election 2024 : लोकसभा चुनाव को ले प्रशासनिक कवायद जारी, मतदान केंद्रों के युक्तिकरण को लेकर राजनीतिक दलों के साथ डीएम की बैठक

   


लोकसभा चुनाव को ले प्रशासनिक कवायद जारी, मतदान केंद्रों के युक्तिकरण को लेकर राजनीतिक दलों के साथ डीएम की बैठक

नवादा लाइव नेटवर्क।

लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों के बाबत प्रशासनिक कवायद शुरू जारी है। एक और मतदाता सूची पुनरीक्षण का काम चल रहा है तो दूसरी ओर मतदान केंद्रों के युक्तिकरण काम।भी शुरू किया गया है। 

मतदान केंद्रों के युक्तिकरण को लेकर गुरुवार को डीआरडीए सभागार में डीएम सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी आशुतोष कुमार वर्मा ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों और सांसद/विधायक के साथ बैठक कर आवश्यक जानकारियां साझा किया।

बताया गया कि भारत निर्वाचन आयोग के निदेशानुसार मतदान केंद्रों के संदर्भ में युक्तिकरण/संशोधन की कार्रवाई की जानी है। अर्हता तिथि 01.01.2024 के आधार पर प्रारूप निर्वाचन सूची का प्रकाशन दिनांक 17.10.2023 को होना निर्धारित है।

   इस दौरान जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा जरूरी जानकारियां दी गई। उन्होंने बताया कि मतदान केंद्रों की कुल संख्या-1795 है। 1500 से अधिक मतदाता होने की स्थिति में नए मतदान केंद्र बनाने का प्रस्ताव है।

मतदान केंद्रों के भौतिक सत्यापन के पश्चात संशोधन का प्रस्ताव संबंधित राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से मांगी गई है। दावा आपत्ति की अवधि (10.08.2023  से 19.08.2023) के बीच है। इस दौरान प्राप्त दावा आपत्तियों की जांच संबंधित निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी के स्तर से करके जानी है। इसका अभिलेख भी संधारित किया जाएगा।

 सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी प्रारूप मतदान केंद्रों की सूची का अवलोकन करेंगे और जो आवश्यक सुधार करना होगा, इसे करने के पश्चात शुद्ध रूप से मतदान केंद्रों की सूची जिला निर्वाचन कार्यालय को 25 अगस्त 2023 तक अचूक रूप से अंतिम प्रकाशन हेतु उपलब्ध करवाएंगे।

 बताया गया कि सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी मतदान केंद्रों की सूची को अंतिम प्रकाशन के पूर्व दावा आपत्ति का निस्तार करने के पश्चात समेकित सूची निर्माण करेंगे ।

         सभी राजनीतिक दल के उपस्थित प्रतिनिधियों से अनुरोध किया गया है कि युक्तिकरण से संबंधित दावा आपत्ति अवधि (10.08.2023 से 19.08.2023) के बीच यदि किसी मतदान केंद्र पर आपत्ति है तो संबंधित प्रखंड कार्यालय, अनुमंडल कार्यालय, नवादा/रजौली एवं जिला निर्वाचन कार्यालय, नवादा को दें। यह भी सुझाव दिया गया कि नियत अवधि के पश्चात प्राप्त दावा आपत्ति पर विचार नहीं किया जाएगा।

अंत में डीएम ने अपने संबोधन में कहा कि माननीयों द्वारा दिए गए उचित सुझावों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। निर्वाचन आयोग के मार्गदर्शन के तहत नया मतदान केंद्र बनाया जाएगा अभी 1500 की आबादी मतदान केंद्र है। जनप्रतिनिधियों के द्वारा नया मतदान केंद्र बनाने पर विमर्श किया गया। 

इस अवसर पर विधायक रजौली प्रकाशवीर, विधायक हिसुआ श्रीमती नीतू कुमारी, विधायक वारिसलीगंज श्रीमती अरूणा देवी, कांग्रेस जिलाध्यक्ष सतीश कुमार मंटन, जदयू  के विनय यादव, बीजेपी के अरविंद कुमार गुप्ता, सीपीएम के नरेश चंद्र शर्मा, सीपीआई एमएल के नरेंद्र सिंह, राजद के दीपक यादव के अलावा विभिन्न राजनीतिक दलों के अध्यक्ष/सचिव, अनुमंडल पदाधिकारी, नवादा/रजौली, भूमि सुधार उप समाहर्ता, नवादा एवं महेश कुमार पासवान,  उप निर्वाचन पदाधिकारी, नवादा तथा जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, नवादा आदि उपस्थित थे।

No comments