Header Ads

Breaking News

Nawada News : मंत्री लेशी सिंह विभागीय सचिव विनय कुमार के साथ पहुंची नवादा, राशन वितरण कार्य की समीक्षा, दिए जरूरी निर्देश

 

मंत्री और सचिव को बुके देते डी

मंत्री लेशी सिंह विभागीय सचिव विनय कुमार के साथ पहुंची नवादा, राशन वितरण कार्य की समीक्षा, दिए जरूरी निर्देश

नवादा लाइव नेटवर्क।

खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग, बिहार, के मंत्री लेशी सिंह और विभागीय सचिव विनय कुमार गुरुवार को नवादा पहुंचे। मंत्री की अध्यक्षता में समाहरणालय के सभागार में लक्षित जन वितरण प्रणाली के संबंध में समीक्षात्मक बैठक हुई। जिसमें सचिव के साथ ही डीएम आशुतोष कुमार वर्मा आदि मौजूद रहे। डीएम ने मंत्री और सचिव का स्वागत बुके देकर किया।

मंत्री ने कहा कि जन वितरण प्रणाली की दुकानों को निरीक्षण करने में कोताही नहीं हो। यह गरीबों के लिए सरकार की महत्वपूर्ण योजना है, जिसके माध्यम से भोजन के लिए अनाज की आपूर्ति जरूरतमंद गरीब परिवारों के बीच की जाती है।

अनुमंडल एवं जिला स्तर पर अनुश्रवण समिति की बैठक कराना सुनिश्चित करें। इसके माध्यम से शिकायतों और सुझावों का समाधान होता है। 

अनुश्रवण समिति की सूचना जन प्रतिनिधियों को भी अवश्य देने को कहा। पीडीएस दुकानों से गुणवत्ताहीन अनाज की शिकायत मिलने पर विधि-सम्मत कार्रवाई करने को कहा। कहा कि मात्रा और गुणवत्ता में किसी प्रकार का समझौता नहीं होगा। 

डीएम एसएफसी को निर्देश दिया गया कि एजीएम तथा खाद्य आपूर्ति इन्सपेक्टर के बीच बेहतर समन्वय करते हुए पीडीएस दुकानों को सुसंचालित कराना सुनिश्चित करें।

 मंत्री श्रीमती सिंह ने कहा कि सीएम नीतीश कुमार का स्पष्ट निर्देश है कि कोई भी व्यक्ति भूखा नहीं सायेगा, न रहेगा। नए राशन कार्डाें को यथाशीघ्र प्रखंडों में कैम्प लगाकर पारदर्शिता के साथ लाभुकों के बीच वितरण करने के लिए दोनों अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया गया। कैम्प की सूचना जन प्रतिनिधियों को भी आवश्यक रूप से देने को कहा गया। 

जरूरतमंद एवं गरीब लोगों के लिए नए राशन कार्ड बनाने के लिए भी अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया गया। उन्होंने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिये कि सरकार के गाइड लाईन का ससमय अनुपालन करायें। "अन्न दान सबसे बड़ा दान है"। यह हमलोगों की नैतिक जिम्मेवारी भी है। सभी उपभोक्ता और जनप्रतिनिधियों की बात धैर्य से सुनें और उसका समाधान करायें। विधायक गण से भी बेहतर समन्वय करते हुए कार्य करने का निर्देश दिया गया। 


 डीएम आशुतोष कुमार वर्मा ने कहा कि पीडीएस दुकानों के माध्यम से उपभोक्ताओं के बीच अनाजों का वितरण करना हमारा कर्तव्य है। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि चुनौतियों को अवसर में परिणत करें। विभागीय मार्गदर्शन के तहत् ससमय कार्य करायें। लोकतांत्रिक प्रणाली में हमलोग कार्य करते हैं, जिसमें समय का प्रबंधन बहुत आवश्यक है। समस्याओं को धैर्य से सुनें और उसका समाधान करने का प्रयास करें। जिलाधिकारी ने खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण के तहत् किये गए कार्याें के संबंध में पीपीटी के माध्यम से सभी पहलुओं पर फिडबैक दिये। 

श्रीमती अमु अमला प्रभारी जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने पीपीटी के माध्यम से कृत कार्याें के संबंध में विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराया।

श्रीमती अरूणा देवी विधायक वारिसलीगंज, श्रीमती नीतू कुमारी  विधायक हिसुआ, प्रकाश वीर विधायक रजौली, अशोक यादव एमएलसी ने कहा कि जिला अनुकम्पा समिति की बैठक ससमय होनी चाहिए।

फुलवरिया डैम के आस-पास रहने वाले व्यक्तियों को पीडीएस के माध्यम से राशन पहुंचाने की मांग जन प्रतिनिधियों के द्वारा की गाय। सचिव ने कहा कि राशन प्राप्त करना उनका अधिकार है और इसमें हमलोग पीडीएस दुकानों के माध्यम से राशन सुलभ करायेंगे। विधायक नीतू सिंह लंबित राशन कार्ड का वितरण यथाशीघ्र कराने पर बाल दिया।

  श्रीमती पुष्पा देवी अध्यक्षा जिला परिषद ने कहा कि कैम्प लगाने की सूचना जनप्रतिनिधियों को भी अवश्य दिया जाय। अगस्त माह का अनाज वितरण 04 अगस्त 2023 से चल रहा है। माह जुलाई 2023 के अनाज का वितरण 92 प्रतिसत कर दिया गया है।   

    जिला में पीडीएस डीलर की कुल संख्या 1125 है। जिसमें सर्वाधिक नवादा प्रखंड में 173 है और सबसे कम काशीचक में 32 है। जन वितरण प्रणाली का कुल कार्ड 361476 है और कुल यूनिट्स 1900369 है। 

सचिव ने कहा कि ई श्रम पोर्टल पर निबंधित प्रवासी श्रमिकों को राशन कार्ड निर्गत करने की कार्रवाई की जा रही है। अबतक 22 हजार श्रमिकों का सर्वे हो गया है। उन्होंने कहा कि लाभुकों तक अनाज बांटने का समय 30 दिन तक दिया जाता है। खराब अनाज की आपूर्ति नहीं करने के संबंध में अधिकारियों को कई निर्देश दिये। निलंबित दुकानों के मामले की जांच करते हुए लाईसेंस बहाल कराने को कहा। जिससे कि उपभोक्तओं को अनाज दूर से लाने की मजबूरी नहीं पड़े। बेहतर ढ़ंग से राशन दुकानों को संचालित करने के लए कई आवश्यक निर्देशदिया गया। राशन कार्डाें में मृत व्यक्तियों का नाम हटाने एवं नये व्यक्तियों को जोड़ने का भी निर्देश दिया गया। 

   समीक्षा में पाया गया कि आधार कार्ड से 77.57 लोगों को लिंक किया गया है। सचिव ने कहा कि शत्-प्रतिशत कार्डधारियों को आधार सिडिंग से जोड़ना सुनिश्चित करें। इसके बिना राशन आपूर्ति करना मुश्किल होगा।

    बैठक में अखिलेश कुमार अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, आदित्य कुमार पियूष अनुमंडल पदाधिकारी रजौली, सत्येन्द्र प्रसाद जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, राजीव रंजन एसडीसी, डीएम एसएफसी, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी, एजीएम आदि उपस्थित थे।

No comments