Header Ads

Breaking News

Nawada News : "दिशा" की बैठक में सांसद चंदन ने अधिकारियों को दिए जरूरी निर्देश, एमएलए_एमएलसी ने आवास योजना में गड़बड़ी पर उठाए सवाल

 


"दिशा" की बैठक में सांसद चंदन ने अधिकारियों को दिए जरूरी निर्देश, एमएलए_एमएलसी ने आवास योजना में गड़बड़ी पर उठाए सवाल

नवादा लाइव नेटवर्क।

 जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति ’’दिशा"’ की बैठक गुरुवार को डीआरडीए सभागार में हुई। अध्यक्षता इस समिति के अध्यक्ष नवादा सांसद चंदन सिंह ने की। संचालन डीएम आशुतोष कुमार वर्मा ने किया।

बैठक के प्रारंभ में डीएम श्रीवर्मा ने सांसद का स्वागत किया। उन्हें पौधे भेंट कर सम्मानित भी किया गया। उप विकास आयुक्त दीपक कुमार मिश्र ने जिलाधिकारी और डीएफओ को पौधे भेंट कर सम्मानित किया। इसके अलावा उपस्थित विधायक, विधान पार्षद और जिला परिषद अध्यक्ष पुष्पा देवी को पौधे भेंटकर सम्मानित किया गया।

  बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, स्वच्छ भारत मिशन, महात्मा गाॅधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, त्वरित ग्रामीण जलापूर्ति कार्यक्रम, दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना, वाटर शेड प्रबंधन कार्यक्रम, स्वास्थ्य सेवाएं, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, आईसीडीएस, सर्व शिक्षा अभियान, कृषि, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम, दीनदयाल अन्त्योदय योजना, खनन सहित अन्य विभागों के कार्यों की विस्तृत समीक्षा की गई। 

 डीडीसी ने पीपीटी के माध्यम से सभी विषयों के संबंध में उपस्थित सदस्यों को अवगत कराया। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन में बिहार में नवादा जिला को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है। यहाॅ लक्ष्य के अनुरूप सर्वाधिक आवास का निर्माण कराया गया। 

बैठक में जनप्रतिनिधियों के द्वारा कहा गया कि एक ही स्थान पर तीन वर्षाें से अधिक समय तक कार्यरत आवास सहायक को स्थानान्तरण किया जाय। हिसुआ विधायक नीतु कुमारी ने कहा कि सूची में गलत नाम को हटाने की कार्रवाई की जाय और संबंधित आवास सहायक पर भी कार्रवाई की जाय। 

  वारिसलीगंज एमएलए श्रीमती अरूणा देवी और रजौली एमएलए प्रकाशवीर ने भी प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन के गड़बड़ियों की शिकायत की। कहा कि योग्य लाभुकों को लाभ दिया जाय। 

डीएम ने शिकायतों की जांच कराने का निर्देश दिया। उन्होंने स्पष्ट कहा कि जरूरतमंद का नाम ही जुटना चाहिए। सूची से अयोग्य को हटाकर योग्य व्यक्तियों का नाम जोड़ा जाय। सांसद ने कहा कि आवास सहायक के कार्यकलापों की जाॅच होनी चाहिए। 

 स्वच्छ भारत मिशन के बारे में उप विकास आयुक्त ने बताया कि शत-प्रतिशत योग्य लाभुकों को सहायता राशि प्रदान कर दी गयी है। महात्मा गाॅधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना में कहा गया कि जिले में लक्ष्य से अधिक 103 प्रतिशत श्रम दिवस का सृजन किया गया है। श्रम दिवस का निर्धारित लक्ष्य 71.60 लाख के विरूद्ध 74.25 लाख श्रम दिवस का सृजन किया गया है। 

सांसद ने कहा कि इच्छुक लोगों को 100 दिन का रोजगार अवश्य दें। श्रम दिवस सृजन करने में नवादा जिला का स्थान तीसरा है। 

त्वरित ग्रामीण जलापूर्ति कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान सभी जनप्रतिनिधियों ने सभी चापाकलों की यथाशीघ्र मरम्मत करने की मांग की। पानी संकट के निदान के लिए जरूरी कदम उठाने का निर्देश दिया गया। कार्यपालक अभियंता पीएचईडी ने बताया कि मेसकौर में 255, सिरदला में 310 तथा रजौली में 371 खराब पड़े चापाकल को मरम्मत कर दिया गया है। 

सांसद ने कहा कि भदोखरा में भी पेयजल संकट है, जिसका यथाशीघ्र निदान करायें। उन्होंने कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया कि जन प्रतिनिधियों को भी चापाकल मरम्मत की सूचना अवश्य दें। बरेव पंचायत के महादलित टोले में चापाकल लगाने का निर्देश दिया गया। 

दीनदयाल उपाध्याय ज्योति योजना की समीक्षा के दौरान कार्यपालक अभियंता विद्युत ने बताया कि 844 ट्रांसफर्मर चिन्हित स्थलों पर अधिष्ठापित कर दिया गया है। सांसद ने कहा कि वर्षा नहीं होने के कारण नवादा के अधिकांश प्रखंडों में वाटर लेवल काफी नीचे चला गया है। उप विकास आयुक्त ने बताया कि अकबरपुर प्रखंड के कझिया गाॅव में सिंचाई के लिए बिजली की सुविधा उपलब्ध करा दी गयी है।

 बिजली का सुरक्षित उपयोग के लिए सभी तारों को कवर्ड कराने को कहा गया। सांसद ने कहा कि जिले में खपत 80 मेगावाट को बढ़ाकर 160 मेगावाट किया जाय। जर्जर तारों को भी अविलंब बदलने का निर्देश दिया गया। 

   एमएलसी अशोक कुमार ने कहा कि रजौली में 20 गाॅवों को बिजली झारखंड के बदले बिहार से ही दिया जाय। सवैया टांड़ में भी बिजली उपलब्ध कराने की मांग की गई।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की समीक्षा के दौरान जनप्रतिनिधियों ने कहा कि फोरलेन के निर्माण हेतु स्थानीय क्षेत्रों से मिट्टी लाया गया है, जिसके कारण ग्रामीण रोड क्षतिग्रस्त हो गया है। कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया गया कि सभी सड़कों का अविलंब मरम्मत करायें।

  हिसुआ एमएलए ने कार्यपालक अभियंता आरसीडी को कहा गया कि मंगर विगहा के पास क्षतिग्रस्त पुल को नया बनाने के लिए यथाशीय आवश्यक कदम उठाएं। कार्यपालक अभियंता ने बताया कि कहुआरा बसावट को नवादा-नारदीगंज पथ से और खुशीहाल विगहा को भी नवादा-नारदीगंज पथ से जोड़ दिया गया है।

स्वास्थ्य सेवा के संबंध में अध्यक्ष जिला परिषद ने कहा कि पकरीबरावां पीएचसी में एक कर्मी को चयनमुक्त किया गया है, जो नियम के विरूद्ध है। सिविल सर्जन ने बताया कि न्यायालय के आदेश से उक्त कर्मी को वापस समायोजित कर दिया गया है। सांसद ने कहा कि सदर हाॅस्पीटल, नवादा में सभी आवश्यक सुविधाएं रोगियों को प्रदान करें। हिसुआ पीएचसी में महिला डाॅक्टर की प्रतिनियुक्ति करने के लिए कहा गया। 

 जिलाधिकारी ने कहा कि लोकतांत्रिक प्रणाली में समस्याओं को नोट करें और संबंधित विभाग में भेजें। उन्होंने कहा कि जिले में संचालित अल्ट्रासाउन्ड की जाॅच अनुमंडल पदाधिकारी से करायी जायेगी।

    सिविल सर्जन ने कहा कि सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में सर्पदंश से ईलाज के लिए सभी प्रखंडों में लगभग 400 एंटीडोड उपलब्ध है।

समेकित बाल विकास योजना के संबंध में डीपीओ ने बताया कि जिले में कुल 2665 आंगनबाड़ी केन्द्र हैं, जिसमें से 1024 भवनहीन हैं। 

शिक्षा की समीक्षा के दौरान सांसद ने कहा कि सभी विद्यालयों में खेल-कूद की भी सुविधा उपलब्ध करायें और सभी शौचालय को साफ-सफाई कर क्रियाशील बनायें। भवनहीन विद्यालयों के लिए भूमि चिन्हित कर भवन बनाने का निर्देश दिया गया। उप विकास आयुक्त ने कहा कि भवनहीन विद्यालयों की सूची बनायें। 


एमएलए प्रकाशवीर ने कहा कि डिग्री काॅलेज रजौली में नहीं है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों को इस संबंध में आवश्यक कार्य करने का निर्देश दिया गया। एमएलसी अशोक कुमार ने


कहा कि शिक्षा के द्वारा क्रियान्वित की जा रही योजनाओं की जाॅच करायी जाय।

कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान सांसद ने कहा कि जिले में बारिश काफी कम हुई है। इसपर एक स्वर से जिले को सुखाड़ और अकालग्रस्त घोषित करने की मांग सदन के द्वारा किया गया। 

 जीविका के द्वारा संचालित नीरा उत्पादकों की सभी दुकानों की जांच की मांग सदस्यों द्वारा की गई। डीएम ने कहा कि सभी दुकानों की जांच होगी। 

सासंद ने नवादा शहर में सड़कों की दयनीय स्थिति/अतिक्रमण पर चर्चा करते हुए कहा कि पार्क की यहां आवश्यकता है। कहा कि नगर परिषद के जर्जर सड़कों का सर्वे कराकर अविलंब मरम्मत कराया जाए।

 बैठक में उपस्थित डीएफओ संजीव रंजन ने कहा कि खुरी नदी पर मंगर विगहा में एक आकर्षक और सुंदर पार्क बनेगा। सदन में हिसुआ बस स्टैंड के निर्माण के संबंध में भी विमर्ष हुआ। सांसद ने जिला खनन पदाधिकारी को निर्देषू दिये कि अवैध खनन रोक लगाने के लिए जरूरी कदम उठायें।

   बैठक में नगर परिषद नवादा, वारिसलीगंज और हिसुआ के मुख्य पार्षद, नगर पंचायत रजौली के मुख्य पार्षद, प्रखंडों के प्रमुख, नाॅमिनेटेड मुखिया, श्री संतोष सुमन जिला कृषि अधिकारी, श्री संजय कुमार जिला कल्याण  अधिकारी ,श्री सत्येंद्र प्रसाद डीपीआरओ ,वरीय उप समाहर्ता के साथ-साथ जिला स्तरीय पदाधिकारी आदि उपस्थित थे। 

No comments