Header Ads

Breaking News

Nawada News : बालू के अवैध धंधे पर अंकुश के लिए बनेगा चेकपोस्ट, जगह चिन्हित करने का काम पूरा

 


बालू के अवैध धंधे पर अंकुश के लिए बनेगा चेकपोस्ट, जगह चिन्हित करने का काम पूरा

नवादा लाइव नेटवर्क।

बालू के अवैध खनन और परिवहन पर रोक लगाने और माफिया किस्म के लोगों पर अंकुश लगाने के लिए नवादा जिले में कुछ स्थानों पर चेक पोस्ट निर्माण का प्रस्ताव है। इसके लिए स्थल चिन्हित कर लिया गया है। जल्द ही चेकपोस्ट निर्माण का काम पूरा कर लिया जाएगा।

सोमवार को डीएम आशुतोष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में समाहरणालय के सभागार में विधि-व्यवस्था टास्क फोर्स, उत्पाद एवं मद्य निषेध, खनन, भूमि विवाद आदि से संबंधित समीक्षात्मक बैठक हुई। इस दौरान यह कहा गया कि  चेक पोस्ट के लिए जगह चिन्हित करने का काम पूरा कर लिया गया है। 

उत्पाद की समीक्षा के दौरान अधीक्षक मद्य निषेध अनिल कुमार आजाद ने बताया कि सितम्बर माह में 20.09.2023 तक कुल 668 गिरफ्तारियां की गयी है। इसके साथ ही 621 एफआईआर दर्ज किया गया है। कुल शराब की जब्ती 5953 लीटर हुई है। इसमें देशी शराब की मात्रा 5176 लीटर और विदेशी शराब की मात्रा 777 लीटर है। 

होम डिलेवरी के शिकायतों पर उत्पाद विभाग के द्वारा 22 एवं पुलिस विभाग के द्वारा 14 गिरफ्तारियां की गई है। ब्रेथ एनालाईजर से 5252 लोगों की जांच की गयी जिसमें 523 की गिरफ्तारी हुई है। शराब विनिष्टिकरण 96 प्रतिशत से अधिक हुआ है।  

 डीएम ने कहा कि शराब मामले में जब्त वाहनों की निलामी ससमय करायें। उन्होंने एक कार्य योजना बनाकर आने वाले पर्व त्योहार में मद्य निषेध कानून का कड़ाई से पालन करने का निर्देश अधिकारियों को दिया। 

भूमि विवाद के बारे में कहा कि जिसका समाधान हो सकता है, उसे यथाशीघ्र समाधान कराना सुनिश्चित करें। इसके लिए प्रत्येक शनिवार को संबंधित थाना में अंचलाधिकारी के साथ भूमि विवाद निवारण बैठक होती है। आज अंचलवार इसकी समीक्षा की गयी। समुदाय विशेष के बीच भूमि विवाद के समस्या को निवारण करने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश भी दिया।

    खनन विभाग की समीक्षा के दौरान एसपी ने कहा कि छापामारी करने के लिए पुलिस बल की कमी नहीं है। चवारिसलीगंज के चांदनी चौक, गोविंदपुर के बकसोती, रोह के कुंज आदि स्थलों पर स्थायी चेक पोस्ट का निर्माण प्रस्तावित है।

 इसके अलावा मुफस्सिल थाना के खरांट मोड़, नारदीगंज के वनगंगा आदि के पास भी अवैध बालू की जांच के लिए चेक पोस्ट बनाया जायेगा। खनन विभाग से राजस्व वसूली का वार्षिक लक्ष्य 178 करोड़ है, जिसमें से 142 करोड़ बालू से है।

    पुलिस अधीक्षक ने कहा कि शराब के मामले में जब्त वाहनों को रखने के लिए जगह की व्यवस्था अंचलाधिकारी के माध्यम से किया जाए। 

   बैठक में एसडीएम सदर अखिलेश कुमार, एसडीपीओ रजौली पंकज कुमार, एसडीसी राजीव रंजन, एसडीसी विश्वजीत कुमार, डीपीआरओ सत्येन्द्र प्रसाद सहित जिला स्तरीय अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

No comments