Header Ads

Breaking News

Nawada News : योग्य नागरिकों नाम मतदाता सूची में दर्ज करना प्राथमिकता : डीएम

 


योग्य नागरिकों नाम मतदाता सूची में दर्ज करना प्राथमिकता : डीएम

निर्वाचक सूची में शत-प्रतिशत युवा _युवतियों एवं महिलाओं का नाम जोड़ने पर बल

लिंगानुपात में सुधार लाने और मृत व्यक्तियों का नाम निर्वाचक सूची से हटाने के निर्देश

नवादा लाइव नेटवर्क।

मतदाता सूची के विशेष पुनरीक्षण अभियान के तहत आगामी 25 एवं 26 नवंबर दिन शनिवार और रविवार को जिले के सभी 1795 बूथों पर कैंप लगाया जाएगा। इस दी सभी बीएलओ अपने-अपने बूथों पर उपस्थित रहकर मतदाता सूची में नाम दर्ज करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करेंगे। विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्यक्रम 27 अक्टूबर से 9 दिसंबर 2023 तक चलाया जा रहा है।

डीएम नवादा आशुतोष कुमार वर्मा ने मतदाताओं से अपील किया है कि मतदाता सूची में अपना-अपना नाम का सत्यापन कर लें। नए नाम दर्ज करने के लिए लोग प्रपत्र 6, नाम हटाने के लिए प्रपत्र 7 और मतदाता सूची में नाम संशोधन आदि के लिए प्रपत्र 8 भरकर अपने निकट के बीएलओ को दे सकते हैं। 

विशेष अभियान दिवस का व्यापक प्रचार-प्रसार विभिन्न माध्यमों के द्वारा कराया जा रहा है। जनसंवाद, मतदाता जागरूकता रथ, फ्लेक्सी, ऑडियो_वीडियो आदि के माध्यमों से व्यापक प्रचार प्रसार किया जा रहा है। 

विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2024 को लेकर बुधवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी ने मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों तथा प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक किया।

 डीएमे ने कहा कि निर्वाचक सूची का प्रारूप प्रकाशन 27 अक्टूबर को कर दिया गया है। इस पुनरीक्षण अविध में दिनांक 27.10.2023 से दिनांक-09.12.2023 तक प्रपत्र संग्रहण का कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। 25 एवं 26 नवंबर को जिले के सभी मतदान केन्द्रों पर विशेष कैम्प का आयोजन भी निर्धारित है। उक्त अवधि में शत-प्रतिशत योग्य नागरिकों का नाम निर्वाचक सूची में सम्मिलित करना है। 

उन्होंने निर्देश दिया कि विशेष अभियान दिवस/विशेष कैम्प में बीएलओ उपस्थित होकर योग्य आमजनों से प्ररूप 6 प्राप्त करेंगे। साथ ही निर्वाचक सूची में कोई त्रुटि होने पर दावा/आपत्ति भी प्राप्त करेंगे।

    महिलाओं, नए वोटरों का नाम किसी भी सूरत में नहीं छूटना चाहिए। छुटे हुए महिलाओं का नाम जोड़ने से जेंडर रेसियों में सुधार होगा। जेंडर रेसियो पर विशेष ध्यान देना होगा। उन्होंने निर्देश दिया कि कॉलेजों में अभियान चलाया जाय और नए वोटरों को निर्वाचक सूची में शामिल किया जाय। अयोग्य व्यक्तियों एवं मृत व्यक्तियों का नाम हटाने से पहले अच्छे तरीके से भौतिक सत्यापन करा लिया जाय।

डीएम ने संबंधित अधिकारियों से कहा कि निर्वाचन कार्य अत्यंत ही महत्वपूर्ण है। निर्वाचन विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप सभी संबंधित अधिकारी अपने-अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों का निवर्हन तत्परतापूर्वक करेंगे। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही, शिथिलता एवं कोताही कतई बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

उन्होंने सभी बीडीओ को निर्देश दिया कि बीएलओ के साथ बैठक कर लिंगानुपात के अनुसार प्रपत्र 6 संग्रहण का मतदान केन्द्रवार लक्ष्य देंगे एवं निदेशित करेंगे की लक्ष्य के अनुरूप प्रपत्र का संग्रहण करेंगे। अर्हता तिथि 01.01.2024 के आधार पर योग्य पुरूष/महिलाओं का नाम चिन्हित कर विहित प्रपत्र में प्राप्त करेंगे।


No comments