Header Ads

Breaking News

Election 2024 : मतगणना के दौरान सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम, सभी विधानसभा के वोटों की गिनती के लिए लगाए गए 14-14 टेबुल

 


मतगणना के दौरान सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम, सभी विधानसभा के वोटों की गिनती के लिए लगाए गए 14-14 टेबुल

डीएम-एसपी ने प्रेस ब्रीफिंग के जरिए दिया तैयारियों का ब्योरा


नवादा लाइव नेटवर्क।


नवादा लोकसभा चुनाव के वोटों की गिनती के लिए जिला प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक तैयारियां कर ली गई है। थ्री लेयर सुरक्षा के प्रबंध किए गए हैं। डीएम प्रशांत कुमार सीएच और एसपी कार्तिकेय के. शर्मा ने रविवार को समाहरणालय सभागार में प्रेस ब्रीफिंग कर तैयारियों की जानकारी दी।


डीएम ने बताया कि मतगणना 04.06.2024 को सुबह 08:00 बजे से केएलएस कॉलेज, नवादा में शुरू होगी। मतगणना कार्य के सफल संचालन हेतु प्रत्येक विधान सभा क्षेत्र के लिए एक-एक सहायक निर्वाची पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है। विधान सभावार सहायक निर्वाची पदाधिकारी की देख-रेख में मतगणना का कार्य 14 टेबुल पर होगा। प्रत्येक विधान सभा क्षेत्र में एक राउण्ड में 14 मतदान केन्द्रों की मतगणना होगी। डाक मतपत्रों की गणना हेतु अलग से 14 टेबुल पर मतगणना कर्मी की तैनाती की गयी है।

 


जिलाधिकारी ने कहा कि केएलएस कॉलेज में मीडिया प्रतिनिधियों के लिए मीडिया सेंटर की स्थापना की गयी है। जहां पर टेलीवीजन, पंखा, कूलर, पेयजल आदि की व्यवस्था उपलब्ध रहेगी। मतगणना कक्ष के अन्दर कोई भी मीडिया कर्मी मोबाईल फोन लेकर नहीं जायेंगे। मतगणना हॉल में प्रवेश के लिए जिला सूचना एवं जन सम्पर्क पदाधिकारी अपने साथ पर्यवेक्षण में ले जाएंगे।


बिना जिला सूचना एवं जन सम्पर्क पदाधिकारी के साथ रहे मतगणना हॉल में प्रवेश वर्जित रहेगा। मीडिया कर्मियों लिए के पास जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी उपलब्ध करायेंगे। मीडिया कर्मियों के लिए मोबाईल मतगणना केन्द्र पर ले जाने की अनुमति है, लेकिन अपने साथ मतगणना हॉल में हैंड कैमरा ही ले जा सकेंगे, मोबाईल नहीं। मीडिया कर्मियों का मतगणना परिसर के बाहर अन्यत्र घूमना-फिरना वर्जित रहेगा। मीडिया कर्मी मतगणना कक्ष के बाहर बने मीडिया सेंटर में ही बैठेंगे। पान, गुटखा आदि वर्जित है। मतगणना केन्द्र के चारों ओर 100 मीटर की परिधि में धारा 144 लागू रहेगा। मतगणना केन्द्र के बाहर किसी भी तरह का जुलूस, नारेबारी वर्जित है। चुनाव नतीजे के बाद भी जुलूस निकालना प्रतिबंधित किया गया है।

 


विद्युत व्यवस्था, पेयजल/शौचालय, विडियोग्राफी, विधि-व्यवस्था, सफाई, चिकित्सा व्यवस्था, अग्निशामक व्यवस्था, ईवीएम एवं वीवी पैट का पुनः सीलिंग आदि के लिए संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिये गए हैं। निर्वाची पदाधिकारी के साथ पदाधिकारियों की भी प्रतिनियुक्ति की गयी है। सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारी को उनके कार्यों से संबंधित आवश्यक निर्देश दिया गया है।


पुलिस अधीक्षक ने कहा कि निर्वाचन आयोग के निदेशानुसार मतगणना के दिन विधि-व्यवस्था संधारण के लिए तमाम उपाय किए गए हैं। मतमणना कार्य के क्रम में विधि-व्यवस्था संधारण हेतु यातायात प्रबंधन एवं वाहनों के ठहराव के लिए रूट चार्ट के अनुसार स्थल चिन्हित किया गया है। जिसके लिए ड्रॉपगेट का निर्माण किया गया है। ड्रॉपगेट का चार्ट विज्ञापन एवं विज्ञप्ति के माध्यम से लोगों तक पहुंचा दिया गया है।  

No comments