Header Ads

Breaking News

Nawada News : मुहर्रम के ताजिया का पहलाम शुरू, डीएम-एसपी ने किया कई संवेदनशील स्थलों का दौरा

  


मुहर्रम के ताजिया का पहलाम शुरू, डीएम-एसपी ने किया कई संवेदनशील स्थलों का दौरा


नवादा लाइव नेटवर्क।


मुहर्रम के ताजिया का पहलाम नवादा जिले में शुरू हो गया है। बुधवार को जिले के प्राय: ग्रामीण क्षेत्रों में ताजिया का पहलाम हुआ। नवादा, पकरीबरावां, वारिसलजीगंज जैसे शहर-बाजार में गुरुवार को जुलूस निकलेगा।


इस बीच बुधवार को डीएम आशुतोष कुमार वर्मा एवं पुलिस अधीक्षक अम्बरीष राहुल ने जिले के विभिन्न हिस्सों का दौरा कर विधि-व्यवस्था का जायजा लिया। दोनों अधिकारियों ने वारिसलीगंज, पकरीबरावां (धमौल थाना), कौआकोल एवं अकबरपुर प्रखंडों के संवेदनशील स्थलों का भ्रमण एवं निरीक्षण किया। संबंधित प्रखंडों के ताजिया पहलाम स्थल के साथ ही जुलूस मार्ग का निरीक्षण किया।

डीएम ने सभी ताजियादारों को निर्देश दिया कि कोई भी जुलूस बिना लाइसेंस का नहीं निकलेगा। लाइसेंस में निर्धारित शर्तों का अक्षरश: पालन करना अनिवार्य होगा। बिना लाइसेंस का जुलूस निकालने पर तथा लाइसेंस के शर्तों का उल्लंघन करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने मुहर्रम पर्व को शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण तरीके से मनाने का संदेश दिया। 


सभी संवेदनशील और अतिसंवेदनशील स्थलों पर दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं काफी संख्या में सशस्त्र बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है। असामाजिक तत्वों पर पैनी नजर रखी जा रही है। जुलूस के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी करने पर विधि-सम्मत कानूनी कार्रवाई की जाएगी।


पुलिस अधीक्षक द्वारा सभी ताजियादारों को निर्देश दिया कि जुलूस में किसी भी तरह का अस्त्र-शस्त्र का प्रयोग नहीं करें। डीजे का प्रयोग पूर्णतः वर्जित है। सभी थाना अध्यक्षों को निर्देश दिया कि बिना लाइसेंस का जुलूस निकालने को किसी भी स्थिति में मंजूरी न दें एवं डीजे बजाने वालों पर कानूनी कार्रवाई करें। 


जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को निर्देश दे रखा है कि जुलूस मार्ग में भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर पानी का टैंकर एवं चलंत शौचालय उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने जुलूस रूट के अनुसार ड्रॉप गेट निर्माण का निर्देश कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल को दिया है।


पुलिस अधीक्षक ने कहा कि ड्रोन कैमरा से जुलूस पर नजर रखी जा रही है। साथ ही वीडियो ग्राफी भी कराई जा रही है। असामाजिक तत्वों द्वारा गड़बड़ी करने पर उनपर सख्त से सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा थानाध्यक्षों एवं संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी को मुहर्रम पर्व को शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण तरीके से मनाने के लिए कई आवश्यक निर्देश दिए।


इस मौके पर उपविकास आयुक्त दीपक कुमार मिश्रा, अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर अखिलेश कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी रजौली आदित्य कुमार पीयूष, वरीय उप समाहर्ता राजीव कुमार सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। 

No comments