Header Ads

Breaking News

Nawada News : मुहर्रम जुलूस के दौरान नवादा शहर में भारी वाहनों का परिचालन प्रतिबंधित, बिजली आपूर्ति भी रहेगी बाधित



मुहर्रम जुलूस के दौरान नवादा शहर में भारी वाहनों का परिचालन प्रतिबंधित, बिजली आपूर्ति भी रहेगी बाधित

विधि-व्यवस्था को लेकर डीएम-एसपी ने की अधिकारियों संग की बैठक


संवेदनशील स्थानों पर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस बल की होगी प्रतिनियुक्ति


नवादा लाइव नेटवर्क।


मुहर्रम जुलूस के दौरान नवादा शहर में बड़ी और भारी वाहनों का परिचालन प्रतिबंधित रहेगा। मंगलवार को डीएम आशुतोष कुमार वर्मा एवं पुलिस अधीक्षक अम्बरीष राहुल ने डीआरडीए सभागार में मुहर्रम पर्व 2024 को शांतिपूर्ण एवं सौहार्द वातावरण में आयोजित कराने के लिए अधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक की। इस दौरान अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए गए।


डीएम ने कहा कि इस पर्व को शांतिपूर्व संपन्न कराने के लिए सभी अधिकारी कर्तव्य के प्रति गंभीर रहेंगे। समीक्षा के क्रम में पाया गया कि कुछ स्थानों से अभी तक रिपोर्ट अप्राप्त है। डीएम ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी और थानाध्यक्षों को कहा कि जिन्होंने रिपोर्ट नहीं दिया है, वे आज रात तक शत्-प्रतिशत रिपोर्ट तैयार कर भेजेंगे। उन्होंने कहा कि चुनौतियों को अवसर में परिणत करना है। यह पर्व 17 और 18 जुलाई को दो दिनों तक मनाया जायेगा, जिसको शांतिपूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन के द्वारा व्यापक व्यवस्था की गयी है।

उन्होंने दोनों अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर और रजौली को निर्देश दिया कि जुलूस मार्ग के रूट का सत्यापन ससमय करा लें। सभी लाईसेंसधारी जुलूस को नियंत्रण करने के लिए पर्याप्त संख्या में वोलेंटियर पहचान पत्र के साथ तैनात करेंगे। इस जिला में ताजियादार में हिंदू और मुस्लिम दोनों समुदाय के लोग शामिल होते हैं। नवादा संवेदनशील जिला है। सभी संवेदनशील और अतिसंवेदनशील स्थलों पर दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी एवं काफी संख्या में सशस्त्र बलों की प्रतिनियुक्ति की जायेगी।


अति संवेदनशील स्थलों पर सीसीटीवी लगाया जायेगा। अधिकारी भीड़ को नियंत्रण करने के लिए माईक का प्रयोग अवश्य करेंगे। जुलूस शत्-प्रतिशत लाईसेंसी होनी चाहिए। जुलूस में सादे लिवास में पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की जायेगी। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचल अधिकारी को निर्देशित किया गया कि प्रखंड समन्वय समिति की बैठक अवश्य कर लेंगे।


जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया कि भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर एवं सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर एम्बुलेंस एवं डॉक्टरों के साथ पर्याप्त मात्रा में जीवन रक्षक दवाएं अवश्य रखेंगे। अनुमंडल पदाधिकारी प्रतिनियुक्ति स्थल पर दंडाधिकारियों की उपस्थिति की अवश्य जांच करेंगे। कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद एवं कार्यपालक अभियंता पीएचइडी को जुलूस मार्ग में भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर वाटर टैंकर एवं चलंत शौचालय उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।

पहलाम स्थल और कर्बला में भीड़ काफी रहती है, स्थलों को चिन्हित कर वहां नियंत्रण रखना आवश्यक है। भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर अस्थायी नियंत्रण कक्ष एवं हेल्प डेस्क की स्थापना की जायेगी। इन स्थानों पर मजिस्ट्रेट और फोर्स की प्रतिनियुक्ति करेंगे। जुलूस वाले इलाकों में बिजली आपूर्ति बंद रहेगी।


पुलिस अधीक्षक ने सभी थानाध्यक्षों से जुलूस वेरीफिकेशन के बारे में बारी-बारी से पूछा। उन्होंने कहा जिन थानों में 18 जुलाई को जुलूस नहीं निकलेगा वे टाउन में उपस्थित रहेंगे। उन्होंने कहा कि जुलूस मार्ग को अतिक्रमण से मुक्त रखेंगे एवं पेड़ों की टहनियों को भी साफ-सफाई कर दें। मंदिर और मस्जिद के आस-पास सीसीसटीवी लगाने एवं सभी रूटों पर वीडियोग्राफी कराने को कहा गया।


सभी प्रखंडों में ड्रोन के माध्यम से जुलूस और मेला की निगरानी के निर्देश दिए गए। 107 की कार्रवाई का नोटिस शत-प्रतिशत तामिला कराना सुनिश्चित करने को कहा गया। पुलिस अधीक्षक ने सभी थानाध्यक्ष एवं अंचलाधिकारी से सभी संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील स्थलों के संबंध में फिडबैक प्राप्त किया। सभी कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद और नगर पंचायत को सख्त निर्देश दिया गया कि अपने-अपने क्षेत्रों में जुलूस मार्ग अतिक्रमणमुक्त करते हुए साफ-सफाई और पेयजल की बेहतर व्यवस्था करना सुनिश्चित करेंगे।


उन्होंने कहा कि जुलूस के पीछे रहने के लिए पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति अवश्य करेंगे, जो जुलूस निकलने के पूर्व डीजे, पोस्टर, हथियार के बारे में सूचना देंगे। डीजे पर पूर्णतः प्रतिबंध रहेगा, डीजे बजाने पर कार्रवाई तय है। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी एवं थानाध्यक्ष से बारी-बारी से संबंधित क्षेत्रों में समस्याओं के बारे में जानकारी लिया गया और उसके सामाधान के बारे में आवश्यक निर्देश दिया गया।

बिजली, पानी, सीसीटीवी कैमरा, वीडियाग्राफी के बारे में संबंधित पदाधिकारियों से विस्तृत पूर्वक जानकारी प्राप्त की गयी। पुलिस अधीक्षक ने जुलूस रूट के अनुसार ड्रॉप गेट के निर्माण के बारे में भवन प्रमंडल, नवादा को निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि शहर में 17 जुलाई को दिन में 12:00 बजे से 18 जुलाई की रात 02:00 बजे तक बड़ी वाहनों का परिचालन बंद रहेगा। सभी मालवाहक गाड़ियां एवं बड़ी गाड़ियां बंद रहेगी।


अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर अखिलेश कुमार व रजौली आदित्य कुमार पियुष ने अपने क्षेत्र के सभी थानाध्यक्ष, अंचलाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी से सभी संवेदनशील स्थलों के संबंध में जानकारी प्राप्त किया एवं कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये।


बैठक में उप विकास आयुक्त नवादा, बंदोवस्त पदाधिकारी नवादा, अपर समाहर्त्ता नवादा, अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर एवं रजौली, डीसीएलआर नवादा सदर एवं रजौली के साथ सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, थानाध्यक्ष आदि उपस्थित थे। 

No comments