Header Ads

Breaking News

Nawada News : श्रीकृष्ण जन्माष्टमी व चेहल्लुम त्योहार को लेकर हुई शांति समिति की बैठक, डीएम-एसपी रहे मौजूद

  


श्रीकृष्ण जन्माष्टमी व चेहल्लुम त्योहार को लेकर हुई शांति समिति की बैठक, डीएम-एसपी रहे मौजूद 

नवादा लाइव नेटवर्क। 

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी एवं चेहल्लुम त्यौहार को शांतिपूर्ण एवं सौहार्द वातावरण में मनाने के लिए शनिवार को जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक हुई। डीएम आशुतोष कुमार वर्मा व पुलिस अधीक्षक अम्बरीष राहुल ने दोनों पर्वों को शांतिपूर्ण ढ़ंग से आयोजित कराने के लिए शांति समिति के सदस्यों का सक्रिय सहयोग की जरूरत बताई। कहा कि आपका सहयोग हमलोगों को सबल बनाता है। 

डीएम ने कहा कि शांति और सौहार्द के रास्ते ही जिले का विकास होता है। विधि-व्यवस्था संधारण जिला प्रशासन के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कार्यपालक अभियंता विद्युत को निर्देश दिया कि निर्बाध विद्युत आपूर्ति करेंगे। जिन सड़कों से जुलूस निकाली जायेगी वहां विद्युत तार की उंचाई को सुव्यवस्थित करेंगे। कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को मेला स्थलों पर पेय जल, पानी टैंकर की सुविधा और कार्यपालक पदाधिकारी को नगर की साफ-सफाई कराने का निर्देश दिया।

 


दोनों पर्वों को देखते हुए संवेदनशील और क्रियाशील रहने के लिए अधिकारियों को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि थाना, अनुमंडल एवं जिला स्तर पर जिला नियंत्रण कक्ष 24.08.2024 अगस्त से त्यौहार समाप्ति तक क्रियाशील रहेगा। अफवाह और भ्रम फैलाने वाले सोशल मीडिया पर भी जिला प्रशासन की पैनी नजर रहेगी।

 


एसपी अम्बरीष राहुल ने कहा कि पर्व-त्योहार को शांतिपूर्ण ढ़ंग से आयोजित करने के लिए सभी अधिकारी संवेदनशील रहेंगे। शांति समिति के सदस्यों से अपील किया कि कंधा से कंधा मिलाकर सहयोग करें। दोनों पर्वों को शांतिपूर्ण और सौहार्द वातावरण में सम्पन्न कराने के लिए दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी के साथ-साथ काफी संख्या में सशस्त्र पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की जायेगी। शांति समिति के सदस्य जुलूस के समय शांति व्यवस्था कायम करने में अपेक्षित सहयोग करें। 

  


आगामी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी एवं चेहल्लुम त्योहार 2024 को शांतिपूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न कराने के लिए शांति समिति के सदस्यों ने महत्वपूर्ण और उल्लेखनीय सुझाव दिये। 

एसडीएम सदर अखिलेश कुमार  ने अपने क्षेत्रों के ताजिया जुलूस और विधि-व्यवस्था संधारण के लिए अंचलाधिकारी और थानाध्यक्षों से फिडबैक प्राप्त किया। बैठक में उप विकास आयुक्त दीपक कुमार मिश्रा, अपर समाहर्त्ता चंद्रशेखर आजाद, गोपनीय प्रभारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी नवादा सदर, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी के साथ-साथ शांति समिति के सदस्य आदि उपस्थित थे।

 


संवेदनशील सूचना मिलने पर अविलंब करें कार्रवाई

चेहल्लुम एवं श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व को शांतिपूर्ण संपन्न कराने को लेकर समाहरणालय सभागार में शनिवार को ही संयुक्त ब्रीफिंग का आयोजन डीएम आशुतोष कुमार वर्मा व पुलिस अधीक्षक अम्बरीष राहुल द्वारा किया गया। बैठक में उपस्थित सभी पदाधिकारियों, दंडाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए। डीएम ने पदाधिकारियों को स्पष्ट शब्दों में कहा कि 25 एवं 26 अगस्त को चेहल्लुम व श्रीकृष्ण जन्माष्टमी एक साथ मनाया जा रहा है। इसे शांतिपूर्ण संपन्न कराने को लेकर पूरी मुस्तैदी के साथ सभी पदाधिकारियों को अपनी ड्यूटी निभानी है।

 


     डीएम ने जिलेवासियों से अपील किया कि दोनों पर्वों को शांतिपूर्ण और सौहार्द वातावरण में सम्पन्न करायें। चेहल्लुम त्यौहार 2024 के अवसर पर विधि-व्यवस्था बनाये रखने हेतु 227 स्थलों पर दंडाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों के साथ सशस्त्र/लाठी बल की प्रतिनियुक्ति की गयी है। साथ ही जोनल गश्ती दल में दंडाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों के साथ सशस्त्र/लाठी बल की भी प्रतिनियुक्ति की गयी है। 

 


चेहल्लुम त्यौहार पर विधि-व्यवस्था बनाये रखने हेतु जिला नियंत्रण कक्ष एवं संबंधित अनुमंडल स्तर से अनुमंडल नियंत्रण कक्ष तथा सभी संबंधित थाना स्तर से थाना नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। समाहरणालय नवादा में नियंत्रण कक्ष का दूरभाष नम्बर-06324-212261 है। नियंत्रण कक्ष दिनांक 24.08.2024 के 08:00 बजे सुबह से कार्य करना प्रारंभ हो गया है तथा त्योहार सम्पन्न होने तक संचालित रहेगा। नियंत्रण कक्ष के वरीय प्रभार में संजय कुमार अपर समाहर्त्ता-सह-जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी नवादा एवं पुलिस अधिकारी में पु.नि. दिगंबर कुमार पुलिस कार्यालय, नवादा रहेंगे।

 


अकस्मात स्थिति से निपटने हेतु जिला नियंत्रण कक्ष में सशस्त्र लाठी बल की प्रतिनियुक्ति की गयी है। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर नवादा नगर परिषद स्थित गोवर्द्धन मंदिर एवं मोगलाखार स्थित कब्रिस्तान तथा चिन्हित स्थानों पर आवश्यकतानुसार महिला पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। भीड़ वाले स्थलों पर ड्रोन के माध्यम से निगरानी होगी। 

 


विभिन्न नियंत्रण कक्ष का दूरभाष नंबर 

जिला नियंत्रण कक्ष, नवादा-06324-212261

पुलिस नियंत्रण कक्ष, नवादा-06324-212263

अनुमंडल नियंत्रण कक्ष, नवादा सदर-06324-212238/6287891486

अनुमंडल नियंत्रण कक्ष, रजौली- 7903154653/9852063273

स्वास्थ्य विभाग नियंत्रण कक्ष, रजौली-7903777730

अग्निशाम नियंत्रण कक्ष, नवादा-06324-212586

विद्युत प्रमंडल, नवादा नियंत्रण कक्ष-7033095811

विद्युत प्रमंडल, रजौली नियंत्रण कक्ष-7369001361

मद्य निषेध नियंत्रण कक्ष, नवादा-8544424181

 













No comments