Header Ads

Breaking News

Modern Campus : हिंदी दिवस के अवसर पर बाल कवियों के गायन से गूंजा मॉडर्न स्कूल का सभागार



हिंदी दिवस के अवसर पर बाल कवियों के गायन से गूंजा मॉडर्न स्कूल का सभागार

नवादा लाइव नेटवर्क।


मॉडर्न शैक्षिणक समूह नवादा द्वारा संचालित मॉडर्न इंग्लिश स्कूल कुंती ,नगर मॉडर्न इंग्लिश स्कूल न्यू एरिया ,मॉडर्न इंटरनेशनल स्कूल हिसुआ, मॉडर्न इंटरनेशनल स्कूल ,नारदीगंज एवं न्यू मॉडर्न इंग्लिश स्कूल, न्यू एरिया में अध्यनरत कक्षा छठी से 10वीं तक के विद्यार्थियों के बीच राष्ट्रीय हिंदी दिवस के अवसर पर अंतर्विद्यालयी बाल कवि सम्मेलन का आयोजन शनिवार को किया गया।

 


मॉडर्न इंग्लिश स्कूल के बहुउद्देशीय सभागार में आयोजित कार्यक्रम में सभी बाल कवियों ने अपनी स्वरचित कविता का लयबद्ध गायन किया। कार्यक्रम की शुरुआत मॉडर्न शैक्षिणक समूह के अध्यक्ष डॉ. अनुज सिंह, प्राचार्य गोपाल चरण दास, उपप्राचार्य सुजय कुमार ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस अवसर पर बच्चों को संबोधित करते हुए निदेशक ने कहा कि जिस तरह से आप बच्चे अंग्रेजी या दूसरी भाषाओं को पढ़ते हैं, इस तरह से हम अपनी मातृभाषा से भी जुड़े रहें।

 


आज मॉडर्न के बच्चे अंग्रेजी ही नहीं बल्कि हिंदी में भी किसी क्षेत्र में पीछे नहीं है चाहे वह काव्य पाठ हो या भाषण हो हमारे बच्चे आज भी मातृभाषा से जुड़े हैं। हमें अपनी मातृभाषा का सदैव सम्मान करना चाहिए। हम किसी भी क्षेत्र में जाएं फिर भी अपनी मातृभाषा का प्रचार प्रसार अवश्य करें, ताकि देश दुनिया में हिंदी के महत्व को समझा जाए।

 


डाॅ. अनुज के संबोधन पश्चात सरस्वती वंदना "वर दे वीणा वादिनी..." से कवि सम्मेलन का आगाज हुआ। इसमें विद्यालय के सभी बाल कवियों ने अपनी प्रतिभा के बल पर कविताओं की अमिट छाप छोड़ी। कुंती नगर के छात्र अर्चित के द्वारा दिनकर की कृष्ण की चेतावनी प्रस्तुत किया गया तो पूरा सभागार तालियों की गरगराहट से गूंज उठा।

 


न्यू एरिया के ऋषभ राज वशिष्ठ ने वर्तमान समय में समाज में लड़कियों के प्रति अत्याचार पर आधारित अपनी सुंदर कविता के द्वारा सारे श्रोताओं की आंखों में आंसू ला दिया। हिंदी भाषा पर आधारित अपनी स्वरचित कविता पर कुंती नगर की छात्रा अनीशा ने पूरी भाव भंगिमा के साथ काव्य पाठ कर श्रोताओं का दिल जीत लिया।

 


लगभग 4 घंटे तक बच्चों ने काव्य पाठ का आनंद लिया। यह काव्य पाठ पिछले एक सप्ताह से सभी विद्यालयों में लगातार आयोजित किया जा रहा था। सभी विद्यालयों से आए हुए बच्चे काव्य पाठ में एक दूसरे को जबरदस्त टक्कर दे रहे थे। कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय के वरिष्ठ हिंदी शिक्षक विपुल कुमार, उमेश पांडेय ,वंदना कुमारी, वीरेंद्र कुमार एवं नीतीश कुमार की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

 













No comments