Header Ads

Breaking News

Nawada News : 15 दिवसीय ’’स्वच्छता ही सेवा’’ कैम्पेन की हुई शुरूआत, जिलाधिकारी द्वारा दिलायी गई स्वच्छता शपथ

 


15 दिवसीय ’’स्वच्छता ही सेवा’’ कैम्पेन की हुई शुरूआत, जिलाधिकारी द्वारा दिलायी गई स्वच्छता शपथ


नवादा लाइव नेटवर्क।


जिलाधिकारी, नवादा आशुतोष कुमार वर्मा द्वारा शनिवार को समाहरणालय परिसर में ’ ’स्वच्छता ही सेवा ’’ पखवाड़ा का शुरूआत किया गया। स्वच्छता ही सेवा-2024 ’ ’स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता’’ थीम पर आधारित है। यह अभियान पूरे जिले में चलाया जायेगा और इसमें सभी विभागों एवं संस्थाओं की सहभागिता होगी। 15 दिवसीय ’’स्वच्छता ही सेवा’’ कैम्पेन 14 सितम्बर से 01 अक्टूबर 2024 तक चलेगा।

 


जिलाधिकारी द्वार बताया गया कि हमें घर के अंदर ही नहीं घर के बाहर भी साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देना होगा। तन की स्वच्छता के साथ-साथ मन की स्वच्छता भी जरूरी है तभी हम सम्पूर्ण स्वच्छ हो पायेंगे। स्वच्छता ही सेवा-2024 के अन्तर्गत तिथिवार गतिविधियां आयोजित की जायेगी।


20 सितंबर को जिला/प्रखंड/ग्राम पंचायत स्तर पर स्वच्छता दौड़, साइक्लॉथॅन, स्वच्छता खेल प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी। 


21 को विद्यालय स्वच्छता दिवस, चित्रकला प्रतियोगिता एवं स्लोगन प्रतियोगिता कॉलेजों में स्वच्छता बूथ क्लब की स्थापना की जायेगी। 


22सितंबर को गंगा नदी, सहायक नदी, तालाबों, नहर, आहर, पईन आदि जल श्रोतों की सफाई एवं एक पेड़ मां के नाम वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। 


28सितंबर को ग्राम पंचायतों में विशेष ग्राम सभा का आयोजन कर ओडीएफ प्लस मॉडल घोषित करना है साथ ही ग्राम स्वच्छता उत्सव में गॉव के लोगों, लोक कलाकारों, स्वच्छता कर्मियों द्वारा कला का प्रदर्शन एवं सम्मान समारोह का आयोजन किया जायेगा।


02अक्टूबर को स्वच्छ भारत दिवस के अवसर पर जिला स्तर पर कार्यक्रम आयोजित कर स्वच्छता चैम्पियन एवं विभिन्न प्रतियोगिता के विजेताओं को जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के सभाकक्ष में पुरस्कृत किया जायेगा। 

 


साथ ही ग्राम सभा का आयोजन कर अभियान में सक्रिय योगदान देने वालों का आभार प्रकट किया जायेगा। गांव को सम्पूर्ण स्वच्छ बनाये रखने हेतु स्वच्छता शपथ भी दिलायी जायेगी। इसके साथ ही जिला पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि साफ-सफाई के साथ-साथ सौन्दर्यीकरण पर भी विशेष बल देने की आवश्यकता है।

 


इस अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, गोपनीय प्रभारी, प्रभारी जिला स्थापना शाखा, अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी नवादा सदर, प्रभारी जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, कला एवं संस्कृति पदाधिकारी, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद नवादा, डीपीएम जीविका के साथ-साथ जिला स्तरीय अन्य पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।

 










No comments