Header Ads

Breaking News

क्या है FMWhatsApp! क्या आपने किया डाउनलोड?



 पॉप्युलर मैजेजिंग ऐप WhatsApp अपने यूजर्स की सहूलियतों का पूरा ध्यान रखता है, इसलिए वक्त वक्त पर वो अपने यूजर्स के लिए कोई न कोई नया फीचर इंट्रोड्यूज करता रहता है, जो उनके WhatsApp मैसेजिंग, कॉलिंग के एक्सपीरियंस को बेहतर करते रहते हैं। हालांकि, इस बीच पिछले कुछ वक्त में FMWhatsApp का नाम बेहद चर्चा में रहा। तो क्या आप जानते हैं कि ये FMWhatsApp है क्या और इसे भारत में बैन क्यों किया गया? क्या है WhatsApp का ही हिस्सा है? इसके बारे में आपको चलिए विस्तार से बताते हैं।

हाल ही में कुछ शातिरों ने फर्जी WhatsApp अपडेट के जरिए लोगों को ठगने का काम किया है। ये ठगी की गई हैं FMWhatsApp के जरिए, जो कि वॉट्सऐप का क्लोन ऐप है। जिसमें असली WhatsApp के मुकाबले कई ज्यादा फीचर्स दिए गए हैं। फीचर्स भले ही इसमें ज्यादा हैं, लेकिन ये यूजर्स के लिए खतरनाक साबित हुए हैं। वैसे आपको बता दें कि ये ऐप गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन थर्ड पार्टी ऐप के जरिए FMWhatsApp की यूजर तक पहुंच बनाई जा रही है।

चलिए अब जान लेते हैं कि असली WhatsApp से FMWhatsApp कितना और कैसे अलग है?

FMWhatsApp यूजर्स को एक ही वक्त में एक डिवाइस में एकसाथ दो WhatsApp अकाउंट को इस्तेमाल की इजाजत देता है।

FMWhatsApp के लुक को कस्टमाइज्ड किया जा सकता है।

FMWhatsApp की थीम में भी बदलाव किया जा सकता है।

FMWhatsApp के जरिए आप किसी का नंबर सेव किए बिना भी उसे मैसेज भेज सकते हैं।

FMWhatsApp में आप एक साथ अधिकतम 500 लोगों को एक बार में मैसेज भेज सकते हैं, जबकि रियल व्हाट्सएप ऐप में साथ मैसेज भेजने की लिमिट 250 लोग हैं।

FMWhatsApp में अधिक संख्या में फाइल सेंड करने की सुविधा मिलती है।

अगर किसी ने स्टेट्स डिलीट कर दिया है, तो आप FMWhatsApp पर उसे डिलीटेड स्टेटस को भी देख सकते हैं।


क्या FMWhatsApp सेफ है ?

अगर आप ये सोच रहे हैं जब FMWhatsApp में रीजल व्हाट्सएप से ज्यादा फीचर्स और सुविधाएं हैं, तो क्या इसे इस्तेमाल किया जा सकता है? क्या इसका यूज करना सेफ है? तो आपको बता दें कि इसका कोई भी ऑफिशियल वर्जन मौजूद नहीं है। ऐसे में FMWhatsapp के साथ सिक्योरिटी रिस्क हाई है। व्हाट्सएप की टर्म और कंडीशन आपको सिक्योरिटी प्रोवाइड करती है। जिसके मुताबिक, अगर कोई मॉडिफाइड ऐप को डाउनलोड करता है, तो इस केस में उसके रियल व्हाट्सएप अकाउंट को बंद कर दिया जाता है।

क्या FMWhatsApp से वायरस का खतरा है?

इसका जवाब हां हैं, क्योंकि अधिकतर मॉडिफाइड WhatsApp अकाउंट मैलवेयर के साथ आते हैं। जिसका यूज करने पर फ्रॉड की संभावना बढ़ जाती हैं।

FM WhatsApp को कैसे इंस्टॉल किया जा सकता है?

जैसा कि हमने ऊपर भी बताया है कि ये ऐप डाउनलोड के लिए गूगल प्लेस्टोर पर उपलब्ध नहीं है, लेकिन इसे आप किसी थर्ड पार्टी से डाउनलोड कर सकते हैं।

No comments