Header Ads

Breaking News

Nawada News : शिव भक्त हो जाएं तैयार, इस बार सावन में खुला रहेगा बाबा दरबार

 


शिव भक्त हो जाएं तैयार, इस बार सावन में खुला रहेगा बाबा दरबार


नवादा लाइव नेटवर्क।


कोरोना संक्रमण के दो साल बाद बाबा नगरी देवघर में श्रावणी मेला का आयोजन होगा। झारखंड सरकार व देवघर जिला प्रशासन श्रावणी मेला 2022 की तैयारियों में जुट गया है। देवघर उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने मेला की तैयारियों को लेकर विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर जरूरी निर्देश दिए हैं। मेले में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ने की संभावना को देखते हुए सभी विभागों को सावन व भादो मेला के लिए एक्शन प्लान उपलब्ध कराने को कहा है।

सुल्तानगंज से आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा, सुगम जलार्पण की व्यवस्था, जलार्पण के बाद बासुकीनाथ जाने की सुविधा का विशेष ध्यान रखने के लिए सभी विभागों की एक को आर्डेनेशन टीम बनाया जाएगा। ताकि जो श्रद्धालु बाबाधाम आएं, सुखद अनुभूति लेकर जा सकें।


कांवरिया पथ में बालू बिछाव, पेयजल व्यवस्था, शौचालय, इंद्र वर्षा, वरुण वर्षा, विद्युत व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था, सूचना केंद्र, साफ-सफाई, स्वास्थ्य व्यवस्था, आवासन, वाहनों के पड़ाव स्थल, ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर की जाने वाली तैयारियों को दुरुस्त करने को कहा गया है।

मेले की तैयारियों के लिए सभी विभागों के अधिकारियों से अपने-अपने विभाग से पत्राचार कर आवंटन मंगाने को कहा है। श्रावणी मेला से पहले ही बाघमारा में बन रहे इंटर स्टेट बस टर्मिनल व प्रसाद योजना के तहत बन रहे आध्यात्मिक भवनों का काम जल्द पूरा करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया गया है। मेला के लिए करीब 70 करोड़ का आवंटन विभिन्न विभागों द्वारा मांगा गया है।


दूसरी ओर मेला आयोजन की तैयारियों की सूचना मात्र से श्रद्धालुओं में उत्साह है। वहां के व्यवसायी भी मेला को लेकर तैयारियों में जुट गए हैं। जाहिर सी बात है कि झारखंड सरकार मेला आयोजित करती है तो बिहार सरकार भी अपनी तैयारी करेगी।

No comments