Header Ads

Breaking News

Nawada News : डीलर व पक्के मकान वालों को पीएम आवास का लाभ, पात्र लाभार्थी वंचित



डीलर व पक्के मकान वालों को पीएम आवास का लाभ, पात्र लाभार्थी वंचित


नवादा लाइव नेटवर्क

नवादा जिले के रजौली प्रखंड क्षेत्र में सरकार के तमाम प्रयासों के बाद भी प्रधानमंत्री आवास योजना में पात्र को पक्का मकान नहीं मिल रहा  हैं। पंचायत में सरकारी कर्मी ही इस योजना में पलीता लगा रहे हैं। योजना में व्यापक अनियमितता लोगों को परेशान कर रखk है। इस योजना में आवास सहायकों एवं प्रखंड के अधिकारियों की मनमानी खूब चल रही है।
पात्र लाभार्थियों को अपात्र दिखाकर डीलर, नौकरी पेशा व पक्के मकान वाले लोगों को आवास आवंटित किए जा रहे हैं। रजौली के 15 पंचायत में चयनित पात्रों को अपात्र दिखाकर दलालों की मिलीभगत से कमीशन लेकर डीलर, नौकरी पेशा व पक्के मकान वाले लोगों को पात्र बताकर लाभ दिलाई जा रही है। कई कच्चे मकान में रहने वाले लोगों का आरोप है कि आवास योजना की किश्त के लिए खाता भी खोल दिया गया था। लेकिन बाद में दूसरी सूची में नाम जोड़ देने का आश्वासन देकर टरका दिया गया।
मामले का को लेकर मुरहेना पंचायत के वार्ड नंबर 3 के वार्ड सदस्य महेश चौधरी ने डीएम नवादा,अनुमंडल पदाधिकारी रजौली वं बीडीओ रजौली के अलावे प्रखंड प्रमुख रजौली को लिखित आवेदन जांच की मांग की है। वार्ड सदस्य ने बताया कि मेरे वार्ड में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ऐसे लाभुकों को लाभ दिया जा रहा है,जो   किसी भी मामले में पात्र नहीं हैं।वार्ड सदस्य ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास सहायक के द्वारा जन वितरण प्रणाली के दुकानदार तथा कुछ ऐसे लोगों को लाभ दिया जा रहा है,जो पहले से ही पक्के मकान के मालिक हैं।जबकि सरकारी नियमों के अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ हर व्यक्ति को दिए जाने का प्रावधान है। लेकिन मेरे वार्ड में कर्मी और  पदाधिकारी और कर्मियों की मिलीभगत से एक ही ब्यक्ति को दो-दो बार पीएम आवास योजना का लाभ दिया गया है। जोकि नियमों का घोर उल्लंघन करते हुए शक्ति का दूरूपयोग करना है। मेरे वार्ड के बहुत सारे ऐसे लाभुक हैं,जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना का सख्त आवश्यकता है। वार्ड सदस्य ने सहानुभूति पूर्वक अधिकारियों से विचार करते हुए अयोग्य व्यक्तियों की बजाय जरूरतमंद व्यक्तियों को लाभ दिलाने और दोषी व्यक्तियों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई करने की मांग की है। ताकि भविष्य में इसका लाभ पात्रता प्राप्त लोगों को मिल सके।इस संबंध में एसडीएम आदित्य कुमार पीयूष ने बताया कि गड़बड़ी की सूचना मिली है। जांच कराई जाएगी, दोषी पाए जाने वालों के ऊपर प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी।
 





No comments