Header Ads

Breaking News

Nawada News : सूक्ष्म सिंचाई के प्रति जागरूकता को नुक्कड़ नाटक का दल गांवों के लिए रवाना,डीएम ने दिखाई हरी झंडी

 


 सूक्ष्म सिंचाई के प्रति जागरूकता को नुक्कड़ नाटक का दल गांवों के लिए रवाना,डीएम ने दिखाई हरी झंडी

नवादा लाइव नेटवर्क।

डीएम उदिता सिंह ने बुधवार को समाहरणालय परिसर से प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत सूक्ष्म सिंचाई का प्रचार-प्रसार के लिए जागरूकता रथ गांवों के लिए रवाना हुआ। डीएम उदिता सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रथ को रवाना किया। सूक्ष्म सिंचाई रथ का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के लिए नुक्कड़ नाटक की मंडली भी साथ भेजी गई है। प्रचार रथ एवं नुक्कड़ नाटक के द्वारा प्रत्येक प्रखंड में तीन-तीन कार्यक्रम का आयोजन प्रतिदिन किया जायेगा। इसके लिए तिथि के साथ प्रखंडवार रूट चार्ट बनाकर दिया गया है। 


डीएम ने स्पष्ट कहा कि कृषि समन्वयक और प्रखंड उद्यान पदाधिकारी से प्रतिदिन माॅनेटरिंग कराएं और प्रतिवेदन उपस्थापित करें।  रथ रवानगी के मौके पर जिला कृषि पदाधिकारी लक्ष्मण प्रसाद, डीपीआरओ सत्येन्द्र प्रसाद, जिला उद्यान पदाधिकारी सुधीर कुमार तिवारी सहित उद्यान कार्यालय के कई कर्मी उपस्थित थे।

ड्रीप सिंचाई से किसानों को फायदा 


1-60 प्रतिशत जल की बचत होगी
2-25-30 प्रतिसत उर्वरक के उपयोग में कमी आयेगी।
3-30-35 प्रतिसत किसानों के लागत में कमी आयेगी।
4-25-35 प्रतिसत उत्पादन अधिक होगा।
5-बेहतर उत्पादन का उत्पाद मुख्य सामुहिक नलकूप लघु एवं सिमांत किसानों को ड्रीप सिंवाई के साथ-साथ अढ़ाई हेक्टर के समूह में 05 किसानों को शत्-प्रतिशत अनुदान पर शर्ताें के साथ सामुहिक नलकूप का प्रावधान भी है।


योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन की प्रक्रिया


जिला जनसंपर्क पदाधिकारी ने बताया कि योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को उद्यान निदेशालय के बेवसाईट htpp//horticulture.bihar.gov.in  पर आॅनलाईन आवेदन कर सकते हैं। विशेष जानकारी के लिए जिला उद्यान पदाधिकारी सुधीर कुमार तिवारी का मोबाईल नम्बर-9431818973 पर सम्पर्क स्थापित किया जा सकता है।

No comments