Header Ads

Breaking News

Nawada News : आज लोक अदालत में शराब सेवन के आरोपियों के साथ भी होगा समझौता

आज लोक अदालत में शराब सेवन के आरोपियों के साथ भी होगा समझौता

नवादा लाइव नेटवर्क।

व्यवहार न्यायालय परिसर नवादा में शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन होगा। अदालती कार्य सुबह 8 बजे से शुरू होगा। इसके लिये तैयारियां पूरी कर ली गई है। बेंचों का गठन भी कर दिया गया है। सभी बैंक से संबंधित ऋण का समझौता भी व्यवहार न्यायालय परिसर में ही होगा। 

अदालत को सफल बनाने के लिये एक दिन पूर्व शुक्रवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकार के अध्यक्ष सह जिला जज राजेश नारायण सेवक पांडेय ने अधिवक्ताओं के साथ बैठक कर सहयोग की अपील की। उन्होंने कहा कि समाज के निचले तबके की आवाज बनना पैनल अधिवक्ताओं का कर्तव्य है। समाज के दबे कुचले लोगों को मुफ्त न्याय प्रक्रिया में हिस्सेदारी सुनिश्चित करना अधिवक्ताओं का दायित्व है। 


जानकारी देते हुए प्राधिकार के सचिव सह अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश अनिल कुमार राम ने बताया कि आयोजित होने वाले लोक अदालत में पहुंचने वाले पक्षकारों की सहुलियत के लिये 16 बेंचों का गठन किया गया है। प्रत्येक बेंच पर एक न्यायिक पदाधिकारी तथा एक अधिवक्ता मौजूद रहेंगे।

 लोक अदालत में सभी प्रकार के सुलहनीय योग्य अपराधिक मामले, मापतौल, श्रमवाद, वन वाद, मोटर दुर्घटना दावा वाद, तलाक के मामलों को छोड़कर वैवाहिक वाद, बैंकऋण, टेलीफोन वाद, बिजली विपत्र सुधार विवाद एवं अन्य सुलहनीय योग्य मामले का निपटारा किया जायेगा। सबसे खास ये कि शराब सेवन करने के अभियुक्तों के साथ भी नियमानुकुल समझौता करते हुए वाद का निपटारा किया जायेगा। काेरोना संक्रमण के कारण इसके पूर्व बैकं ऋण के मामलों की सुनवाई प्रोजेक्ट कन्या विद्यालय में की गई थी। लेकिन इस बार व्यवहार न्यायालय में ही होगा।

No comments