Header Ads

Breaking News

Good News : सांसद चंदन ने नवादा में घटते जल स्तर पर जताई चिंता, संसदीय समिति की बैठक में उठाया मामला

 



सांसद चंदन ने नवादा में घटते जल स्तर पर जताई चिंता, संसदीय समिति की बैठक में उठाया मामला
 
नवादा लाइव नेटवर्क।

नवादा सांसद चंदन सिंह ने जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार के अंतर्गत पेयजल एवं स्वच्छता विभाग की संसदीय स्थायी समिति की जल संसाधन एवं स्वच्छता मिशन शाखा पर बैठक में अपने संसदीय क्षेत्र के कई प्रमुख मुद्दे उठाये। बैठक की अध्यक्षता जल संसाधन संसदीय स्थायी समिति के अध्यक्ष सांसद डॉ. संजय जायसवाल ने की। 

सांसद ने कहा कि उनके संसदीय क्षेत्र में जलापूर्ति की बड़ी विकट समस्या है। कहा कि “ मेरे संसदीय क्षेत्र का आधा क्षेत्रफल पहाड़ी इलाकों में आता है, मससलन रजौली अनुमंडल अंतर्गत प्रखंड मेसकौर, सिरदला, रजौली, गोविंदपुर, अकबरपुर, कौआकौल, रोह आदि प्रखंडो में पेयजल की काफी समस्या है। पहाड़ी इलाका होने के कारण सामान्यतः जलस्तर अन्य क्षेत्रों की तुलना में कम ही रहता है और गर्मियों में स्थिति बद से बदतर हो जाती है। मेरा आग्रह है कि यहां पर जलस्तर सुधार हेतु कोई अतिशीघ्र विशेष प्रावधान किया जाये, ताकि यहां के निवासियों को त्वरित राहत मिल सके।

 


सासंद ने आगे कहा कि एक और बड़ी समस्या का जिक्र करना चाहूंगा कि मेरे संसदीय क्षेत्र में झारखंड से होते हुए प्रमुख सकरी नदी नालंदा,नवादा एवं शेखपुरा होते हुए जाती है। इन तीनों जिलों में केनाल के माध्यम से पानी ग्रामीण क्षेत्रों में भेजा जाता है, परन्तु कई वर्षों से इन केनालों की सफाई न होने के कारण इसमें मिट्टी भर गयी है। जिस वजह से सैकड़ों ग्रामीण क्षेत्र प्रभावित है। इसकी जल्द से जल्द सफाई कराई जाय, जिससे की तीनों जिलों के किसान लाभान्वित हो सकें।  

 


सांसद ने जल संसाधन एवं स्वच्छता मिशन के अंतर्गत आने वाली अन्य कई समस्याओं के बारे में भी जल संसाधन समिति के अध्यक्ष को अवगत कराया। बताया कि ग्रामीण इलाक़ों में कूड़े की समस्या भी धीरे-धीरे बड़ा रूप ले रही है। आज भी गांव में ऐसे ही घरों के बाहर खुले में या आसपास के न इस्तेमाल किए जाने वाले स्थानों पर कूड़ा फेंक देते हैं, जिससे बदबू फैलती है और बीमारी होने का बड़ा खतरा बना रहता है।




No comments