Header Ads

Breaking News

yog divas : आत्मा और परमात्मा को जोड़ने का माध्यम है योग : योगी त्यागनाथ

 



 आत्मा और परमात्मा को जोड़ने का माध्यम है योग : योगी त्यागनाथ

नवादा लाइव नेटवर्क।


आठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रखण्ड के कौआकोल दुर्गामण्डप परिसर में विशाल निःशुल्क योग शिविर का आयोजन किया गया। स्वदेशी संस्कार संस्थान के बैनर तले योगी त्यागनाथ की देखरेख में आयोजित शिविर में सैकड़ों लोगों ने हिस्सा लिया। इसके पूर्व योग शिविर का उद्घाटन योग गुरु योगी त्यागनाथ,29 वीं वाहिनी एसएसबी के सहायक कमांडेंट सुमन सौरभ, बजरंग दल के मुकेश कुमार,स्वदेशी संस्कार संस्थान के कोषाध्यक्ष दीपशिखा कुमारी आदि ने द्वीप प्रज्ज्वलित कर संयुक्त रूप से किया।


 आयोजित योग शिविर में उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए योग गुरु योगी त्यागनाथ ने कहा कि आत्मा और परमात्मा को जोड़ने का माध्यम योग है। भारत में योग विद्या प्राचीन काल से ही प्रचलित है। योग के माध्यम से शरीर में ताकत एवं ऊर्जा का प्रवाह होता है। इससे तन-मन स्वस्थ हो उठता है। आजकल भागदौड़ भरी जिदगी में इंसान पर मानसिक दबाव बढ़ रहा है। इससे शरीर जर्जर होता जा रहा है। इंसान खुशी समेटने के लिए भटक रहा है,पर ऐसा नहीं कर पा रहा। इनसे निजात पाने का एकमात्र तरीका योग है। कुछ देर का नियमित आसन निरोगी व स्वस्थ बनाता है। उन्होंने लोगों से योग को दैनिक दिनचर्या में शामिल करने की अपील की। 

 


29 वीं वाहिनी एसएसबी के सहायक कमांडेंट सुमन सौरभ ने कहा कि योग,मन,शरीर और आत्मा की एकता को सक्षम बनाता है। योग के विभिन्न रूपों से हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को अलग अलग तरीके से लाभ दिलाता है। योग शिविर में योगी त्यागनाथ द्वारा विभिन्न प्रकार के योग के आसन सिखाये गए। मौके पर योग शिविर में 29 वीं वाहिनी एसएसबी के दर्जनों जवानों,नेहरू युवा केन्द्र के पंकज विश्वकर्मा,आरएसएस एवं बजरंग दल के कार्यकर्ताओं के अलावे सैकड़ों ग्रामीणों ने हिस्सा लिया।

 





No comments