Header Ads

Breaking News

Nawada News : डीएम पहुंची गांव तो बेपर्द दिखा सिस्टम, बंद मिले स्कूल और आरटीपीएस काउंटर , सदर प्रखंड के भदोखरा पंचायत का हाल



 डीएम पहुंची गांव तो बेपर्द दिखा सिस्टम, बंद मिले स्कूल और आरटीपीएस काउंटर

चेचक पीड़ित बच्चे को देख हतप्रभ हुई डीएम, कहा टीकाकरण होता तो ऐसा नहीं होता

माता-पिता की मौत के बाद दो पोतों के परवरिश की गुहार वृद्ध दादा ने लगाई


पेयजल, पटवन, राशन की समस्याओं से भी डीएम हुई रूबरू 


नवादा लाइव नेटवर्क।

डीएम उदिता सिंह बुधवार को गांव की ओर निकली तो सिस्टम ही बेपर्द दिखा। स्कूल और आरटीपीएस काउंटर तक बंद मिले। किसी ने राशन नहीं मिलने की शिकायत की तो किसी ने नल-जल योजना और किसी ने कृषि कार्य के लिए बिजली नहीं मिलने की शिकायत की। व्यवस्था में कमियां और लोगों की समस्याओं से दो-चार होती डीएम ने साथ रहे संबंधित विभाग के पदाधिकारियों से मुखातिब होती और फिर जरूरी निर्देश देकर आगे बढ़ जाती। 

 


डीएम नवादा सदर प्रखंड के भदोखरा पंचायत के गांवों का भ्रमण कर रही थी। अनुसूचित टोला पहाड़पुर पहुंची डीमए ने नल जल योजना, आंगनबाड़ी, शिक्षा, पेंशन, राशन आदि के संबंध में स्थानीय लोगों से पूछताछ किया। प्यारे लाल मांझी ने बताया कि राशन कार्ड मेरा बंद हो गया है, अनाज नहीं मिल रहा है। डीएम ने तत्काल जिला आपूर्ति पदाधिकारी अजय प्रभाकर को कार्ड की जांच करते हुए राशन दिलाना सुनिश्चित करने को कहा। डीएम ने पूछा कि आपलोग अपना जाति, आय आदि प्रमाण पत्र कहां बनाते हैं, तो जवाब मिला प्रखंड कार्यालय, नवादा में। डीएम ने बीडीओ अंजनी कुमार से पूछा पंचायतों में आरटीपीएस का कार्य क्यों नहीं हो रहा है। बीडीओ साहब की पोल खुल चुकी थी। जानकारी में आया कि कम्प्यूटर आपरेटर जूही कुमारी पंचायत सरकार भवन का कार्य नहीं कर देवीकी बीघा में कार्य करती हैंं। डीएम ने बीडीओ को पंचायतों में आरटीपीएस का कार्य कराना सुनिश्चित करने को कहा।
 


पहाड़पुरा गांव में कई व्यक्ति सरकारी जमीन पर घर बनाये और बगल में खेती करते मिले। डीएम ने आश्चर्य व्यक्त किया और कहा कि सरकारी जमीन पर कब्जा कदापि नहीं करें।
उन्होंने उपस्थित छोटे-छोटे बच्चों सुमन मांझी और अशोक मांझी से पूछा कि कहां पढ़ते हो, किस वर्ग में पढ़ते हो, स्कूल में पढ़ाई होती है या नहीं, खाना मेनू के अनुसार मिलता है या नहीं, अशोक मांझी से पूछा गया कि गणित में क्या पढ़ते हो, तो बोला कि पहाड़ा। जिलाधिकारी ने 06 का पहाड़ा पढ़ने के लिए कहा तो उसने सुपर फास्ट ट्रेन की तरह पढ़ दिया। डीएम खुश हुई और आशीर्वाद दी। बच्चों को स्कूल अवश्य भेजने की अपील अभिभावकों से की।
 


ग्रामीणों ने पानी की समस्या बताई। डीएम ने तत्काल वार्ड सदस्य को निर्देश दिये कि जब भी बिजली आती है तो पानी चलाना सुनिश्चित करें। शमा मांझी ने डीएम के पास आकर प्रार्थना किया कि तीन वर्ष और पांच वर्ष का हमारा दो पोता है। माॅ-बाप की मौत हो गई है। पालन पोषण में हमें कठिनाई होती है। डीएम ने सीडीपीओ नवादा सदर को परवरिश योजना से दोनों बच्चों को जोड़ने के साथ ही पालन-पोषण और पढ़ाई पर भी ध्यान रखने को कहा।

डीएम ने पथरा इंग्लिश उत्क्रमित मध्य विद्यालय का औचक निरीक्षण किया। विद्यालय बंद पाया गया। स्थानीय लोगों ने बताया कि ठीक से पढ़ाई नहीं होती है, सभी मास्टर प्रतिदिन नहीं आते हैं और बच्चों को सही ढ़ंग से शिक्षा नहीं देते हैं। स्कूल के बगल में जल जमाव का क्षेत्र है, जिससे दुर्घटना की संभावना बनी रहती है। डीएम ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि शिक्षकों के कार्य कलापों की जांच करें एवं लापरवाही करने वाले शिक्षकों पर विधि-सम्मत कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।
 


स्थानीय किसानों ने शिकायत किया कि गांव में बिजली रहती है, लेकिन खेतों में सिंचाई सुविधा के लिए बिजली नहीं दी गयी है। जिलाधिकारी ने तत्काल कार्यपालक अभियंता विद्युत को निर्देश दिया कि कैंप लगाकर आवेदन प्राप्त करें और कृषि फीडर के माध्यम से बिजली सिंचाई के लिए देना सुनिश्चित करें।

गाॅव भ्रमण के समय डीएम की नजर चेचक पीड़ित एक डेढ़ साल के बच्चे पर पड़ी। बच्चा अपनी मां की गोद में था। डीएम ने तत्काल सभी छोटे-छोटे बच्चों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिये जाने वाले सभी टीका लगवाने का निर्देश दिया। कहा कि बच्चे को टीका समय पर लग जाता तो चेचक नहीं होता। स्थानीय लोगों ने शिकायत किया कि वार्ड 12 में नल जल का पानी नहीं आता है। बीडीओ को नल जल योजना की जांच कराने और पेयजल की सुविधा सभी व्यक्तियों के घरों तक पहुंचाने का निर्देश दिया।

बीडीओ अंजनी कुमार को प्रधानमंत्री आवास योजना की सुविधा से वंचित लोगों की सूची बनाने को कहा। सभी व्यक्तियों के शिकायतों को एक सप्ताह के अंदर दूर करने का निर्देश दिया।
 


बता दें कि आज जिला स्तर, अनुमंडल एवं प्रखंड स्तर के पदाधिकारियों के द्वारा जिले के 48 पंचायतों में कार्यान्वित योजनाओं की स्थलीय जांच की गई। डीडीसी मो. नैय्यर इकबाल  रोह प्रखंड के सम्हरीगढ़, एडीएम उज्ज्वल कुमार सिंह पकरीबरावां के डुमरावां, एडीएम लोक शिकायत डाॅ. कारी प्रसाद महतो पकरीबरावां के ढ़ोरहा, एसडीएम सदर उमेश कुमार भारती नवादा सदर-नवादा प्रखंड के केना, एके पियूष अनुमंडल पदाधिकारी रजौली-रजौली पूर्वी पंचायत में सरकार के द्वारा चलाये जा रहे योजनाओं का स्थल निरीक्षण करते हुए जांच किया।

सप्ताहिक जांच में सभी प्रखंड के वरीय प्रभारी पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी आदि को चयनित पंचायतों में प्रतिनियुक्त किया गया था। निरीक्षण के समय डाॅ. बीपी सिंहा एसीएमओ, अजय कुमार प्रभाकर जिला आपूर्ति पदाधिकारी, संजय कुमार चैधरी जिला शिक्षा पदाधिकारी, सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, राजीव कुमार डीएम स्टोनों के साथ-साथ कई अधिकारी और काफी संख्या में जनप्रतिनिधि और स्थानीय लोग उपस्थित थे।




No comments