Header Ads

Breaking News

Nawada News: हाथीपांव से बचाव को जिले में शुरू हुआ फाइलेरिया उन्मूलन अभियान

  


जिले में शुरू हुआ फाइलेरिया उन्मूलन अभियान

नवादा लाइव नेटवर्क।

नवादा जिले में गुरुवार से फाइलेरिया उन्मूलन अभियान शुरू हुआ। सदर अस्पताल में सिविल सर्जन डॉ निर्मला कुमारी ने शुभारंभ किया। मौके पर जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ वीरेंद्र कुमार, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार आदि मौजूद थे।




इस मौके पर सिविल सर्जन ने बताया कि अभियान के तहत लोगों को हाथीपांव से बचाने का काम किया जाएगा। घर-घर जाकर दवा खिलाने का काम किया जाएगा। 2 साल से नीचे के बच्चों, गर्वभवती माताएं और गंभीर बीमारी वालों को दवा नहीं दिया जाना है। अन्य लोगो को दवा दी जाएगी।

 


जिला मलेरिया पदाधिकारी ने बताया कि दवा खिलाने के इस कार्य में आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं को लगाया गया है।  दो लोगों की टीम प्रतिदिन 30-40 घरों में जाकर दवा खिलाएंगे। इस दौरान हाथीपांव, हाथ में फाइलेरिया और बढ़े हुए हाइड्रोसील वाले कि पहचान भी की जाएगी। 7-21 जुलाई के बीच अभियान चलाया जाएगा। घर-घर दवा खिलाने का काम 7-12जुलाई कुल 6 दिनों तक चलेगा। सातवें दिन 13 जुलाई को छूटे हुए घरों के लोगों को दवा खिलाने का काम किया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि इस कार्य मे शामिल आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रतिदिन 200 रुपये और सुपरवाइजर को 175 रुपये भुगतान किया जाएगा।

 




No comments