Header Ads

Breaking News

Big Breaking : यूपी के सुल्तानपुर का युवक फ्रॉड करते नवादा में धराया, ठगी के नए तरीके का हुआ राजफाश

 

मुंह छिपाता आरोपित युवक

यूपी के सुल्तानपुर का युवक फ्रॉड करते नवादा में धराया, ठगी के नए तरीके का हुआ राजफाश

 स्वराज ट्रैक्टर एजेंसी के संचालक संजय सिंह ने फर्जीवाड़ा कर रहे युवक को पकड़ा

नवादा लाइव नेटवर्क।

नवादा में उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर का एक युवक फर्जीवाड़ा करते पकड़ा गया। वह स्वराज ट्रैक्टर के डीलर संजय कुमार सिंह को चूना लगाने का प्रयास कर रहा था। शक हुआ तो उससे गहन पूछताछ की गई। इसके बाद वह पकड़ा गया। सूचना के बाद पहुंची नगर थाना की पुलिस ने आरोपित युवक को हिरासत में ले ली है, जिससे पूछताछ की जा रही है।

ठगी का नया तरकीब

बताया जाता है कि एक युवक खुद को पीएनबी मेटालाइफ बीमा कंपनी का प्रतिनिधि बताकर स्वराज ट्रैक्टर एजेंसी के संचालक से मोबाइल पर संपर्क किया। बताया कि आपको छोटा सा रकम जमा करना है। अन्यथा भुगतान बाधित होगा। चेक लेने शुक्रवार की सुबह युवक उनके न्यू एरिया प्रतिष्ठान पर पहुंचा। मांग के अनुरूप वे 197 रूपये का चेक भरने लगे। वहां बैठा जालसाज ने कहा कि सर हम चेक भर देते हैं। इसपर संजय सिंह ने चेकबुक और कलम उसकी ओर बढ़ा दिया। तब जालसाज उनका कलम लेने की बजाय अपना कलम से चेक भरने लगा। इसपर उन्हें संदेह हुआ और उन्होंने पूछताछ शुरू कर दिया। जिसके बाद पूरा माजरा खुलकर सामने आ गया।

 

चेक पर लिखावट को मिटाकर भरा जाता है बड़ा रकम

आरोपित युवक से पूछताछ में जो बात सामने आई वह काफी चौकाने वाला रहा। वहां मौजूद पुलिस अधिकारी भी चौक गए। दरअसल, जिस कलम से वह चेक भरता था उसकी स्याही को आसानी से मिटाया जा सकता था। इस गिरोह का काम था की छोटा रकम चेक में भरवाकर उसे मिटाकर मोटा रकम भरकर चपत लगा देना है।



युवक खुद को बता रहा था छोटा प्यादा

आरोपित युवक सुभाष प्रतीक सिंह, घर_ भटपुरा नारायणपुर, थाना पाकड़पुर, पोस्ट सुलापुर, जिला सुल्तानपुर(उत्तर प्रदेश) ने बताया कि वह सिर्फ मोहरा है। उज्ज्वल त्रिपाठी नाम के व्यक्ति ने उसे यह सब करने को कहा था। उसने ही फर्जी आईडी आदि बनवाया था। उसके पकड़े जाने के बाद उज्ज्वल का मोबाईल ऑफ आने लगा। उसके पास से एक कलम, पर्स, मोबाईल, फर्जी आईडी कार्ड, कुछ रूपये बरामद हुआ है। पुलिस उससे पूछताछ कर रही है, साथ ही उसके एड्रेस का सत्यापन भी करा रही है।

जानने वाले हैं भौंचक 

बहरहाल, फर्जीवाड़ा के इस नए खेल की कहानी जानकर अधिकारी भौंचक हैं। अबतक लोग एटीएम, साइबर फ्रॉड, चेक क्लोनिंग आदि के बारे में जानते थे। चेक के लिखावट को मिटाकर फर्जीवाड़ा का यह नया मामला पहली बार सामने आने से पुलिस महकमा के लिए नई समस्या खड़ी हो गई है। जरूरत है लोगों को सावधान रहने की।

 




 




 




No comments