Header Ads

Breaking News

Nawada News : मुहर्रम में सभी प्रमुख स्थानों पर तैनात रहेंगे पुलिसकर्मी, शांति समिति की बैठक में डीएम-एसपी ने लिया फीडबैक, कही बड़ी बातें





 मुहर्रम में सभी प्रमुख स्थानों पर तैनात रहेंगे पुलिसकर्मी,  शांति समिति की बैठक में डीएम-एसपी ने लिया फीडबैक, कही बड़ी बातें 

विधायक विभा, नीतू और प्रकाश वीर ने भी दिए सुझाव 

नवादा लाइव नेटवर्क।   

समाहरणालय के सभागार में मुहर्रम त्यौहार को शांतिपूर्ण एवं भाईचारे के वातावरण में मनाने के लिए रविवार को जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक आयोजित हुई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीएम उदिता सिंह ने जिला स्तरीय शांति समिति के सदस्यों को शुभकामना देते कहां की अनुशासनप्रिय होकर इस त्यौहार को मनाएं, जो इतिहासिक बन जाए। 


उन्होंने कहा कि ताजिया जुलूस में किसी भी प्रकार का अस्त्र शस्त्र का प्रदर्शन पर प्रतिबंध है। डीजे की अनुमति नहीं दी जाएगी। यह उच्च न्यायालय के आदेश से बंद है। रामनवमी का त्यौहार जिले में शांतिपूर्ण और सौहार्द वातावरण में मनाया गया है, जिसकी सभी जगह चर्चा हो रही है। उम्मीद करती हूं कि मोहर्रम का त्यौहार भी उसी तरह भाईचारे एवं सांप्रदायिक सौहार्द के वातावरण में मनाया जायेगा। युवकों के पास ऊर्जा काफी होती है, लेकिन सोचने समझने की क्षमता कम होती है, इसलिए युवकों को इस संबंध में फीडबैक अवश्य दे दें।


 अनुशासित होकर जुलूस निकाले और सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखें। यदि किसी प्रकार की घटना हो जाती है तो यथाशीघ्र सूचना हम लोग को दें ,जिससे कि समय रहते उसे निपटा जा सके। सभी ताजिया जुलूस में समिति अपने स्तर से पर्याप्त संख्या में स्वयंसेवकों को शामिल करें और  पहचान चिन्ह भी अवश्य दें। 

पुलिस अधीक्षक डॉ गौरव मंगला ने कहा कि सभी जिलेवासी अमन चाहते हैं। लाइसेंस में दिए गए  सभी शर्तों का अनुपालन अवश्य करें। बिना लाइसेंस के किसी प्रकार का जुलूस निकालने की अनुमति नहीं दी जाएगी। पूर्व की भांति डीजे पर प्रतिबंध रहेगा, अश्लील गाना या आपत्तिजनक नारा लगाना बिल्कुल प्रतिबंधित है। अफवाह फैलाने वालों पर भी जिला प्रशासन की पैनी नजर रहेगी। चंदा वसूली करने वालों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।

अपने अपने बच्चों को ठीक ढंग से समझा दे कि कानून को अपने हाथ में ना लें अन्यथा विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी। जिले के सभी संवेदनशील और अति संवेदनशील स्थलों पर पर्याप्त संख्या में सशस्त्र पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। सभी अधिकारी और शांति समिति के सदस्य अपनी जिम्मेदारियों का पूर्ण रूप से अनुपालन करेंगे तो यह त्यौहार शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो सकेगा। उन्होंने शांति समिति के सदस्यों से कहा कि जुलूस में लाठी पर भी प्रतिबंध है, लेकिन अखाड़े में इसका प्रयोग किया जा सकता है।


बैठक के प्रारंभ में डीएम ने सभी सदस्यों का परिचय प्राप्त करते हुए उनसे फीडबैक लिया गय।  श्रीमती नीतू कुमारी विधायक हिसुआ, श्रीमती विभा देवी माननीय विधायक नवादा और प्रकाश वीर विधायक रजौली के द्वारा भी मुहर्रम त्यौहार को शांतिपूर्ण ढंग से मनाने के लिए कई महत्वपूर्ण सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि सभी स्थानों पर शांतिपूर्ण ढंग से ताजिया का जुलूस संपन्न हो, इसके लिए हम लोग भी लगातार सतर्क हैं और आम जनता से संपर्क बनाए हुए हैं। 


 सांसद प्रतिनिधि शशि भूषण कुमार बबलू, लोक जनशक्ति पार्टी के जिलाध्यक्ष अभिमन्यु कुमार , कांग्रेस जिलाध्यक्ष सतीश कुमार मंटन, शत्रुघ्न प्रसाद शर्मा सामाजिक कार्यकर्ता, प्रमोद कुमार सामाजिक कार्यकर्ता, सफीक सामाजिक कार्यकर्ता, अफरोज का खातून, नन्नू मियां हिसुआ ने भी मुहर्रम त्यौहार को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए। सामाजिक कार्यकर्ताओं के द्वारा अंसार नगर, मिल्की गांव ,भदौनी, पचरुखी, हाजीपुर इत्यादि स्थानों पर विशेष सतर्कता करने की बात कही गई।  


बैठक में श्रीमती पुष्पा देवी अध्यक्ष, जिला परिषद नवादा, उज्जवल कुमार सिंह अपर समाहर्ता नवादा, उमेश कुमार भारती एसडीओ , नवादा सदर, एके पीयूष एसडीओ रजौली, उपेंद्र प्रसाद एसडीपीओ नवादा सदर, मुकेश शाह एसडीपीओ पकरीबरावां, संजय कुमार पांडेय एसडीपीओ रजौली,  सत्येंद्र प्रसाद डीपीआरओ, विश्वजीत एसडीसी, कन्हैया कुमार कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद नवादा, मीडिया प्रतिनिधि के साथ-साथ शांति समिति के सदस्य आदि उपस्थित थे।  


बता दें की 9 अगस्त को मुहर्रम का त्यौहार मनाया जाना है।  वैसे नवादा नगर में 10  अगस्त को ताजिया का पहलम होगा।  दो साल कोविद के दौरान बड़े पैमाने पर आयोजन नहीं हुआ था।  इस साल वृहत आयोजन होना है।  \


No comments