Header Ads

Breaking News

Nawada News : कर्तव्यपथ के योद्धा एसपी डॉ गौरव मंगला, 7 महीने 20 दिन में हुए नवादा से विदा, "टफ" जिला है "सारण", अंबरीश राहुल नए साल के नए एसपी होंगे


डॉ गौरव मंगला

कर्तव्यपथ के योद्धा एसपी डॉ गौरव मंगला, 7 महीने 20 दिन में हुए नवादा से विदा, "टफ" जिला है "सारण", अंबरीश राहुल नए साल के नए एसपी होंगे  

नवादा लाइव नेटवर्क।

नवादा एसपी डॉ गौरव मंगला 7 महीना 20 दिन बाद यहां से विदा हो गए। नवादा से बड़ा जिला सारण के एसपी बनाए गए हैं। टफ जिला मिला है। इन दिनों सारण सुर्खियों में देश स्तर पर है। जहरीली शराब से बड़ी संख्या में लोगों की मौतें हुई है। 

वहां, शराब धंधेबाजों से निपटना तो होगा ही बड़े_बड़े बाहुबली भी चुनौती पेश करेंगे। अपराध और अपराधियों से इतर राजनेताओं को भी साधना होगा। 

सारण में दो संसदीय क्षेत्र है। छपरा से सांसद राजीव प्रताप रूडी  भाजपा के राष्ट्रीय पहचान वाले नेता हैं। तो महाराजगंज से भी बीजेपी के ही जनार्दन सिंह सिग्रीवाल एमपी हैं। सिग्रीवाल भी बिहार भाजपा के बड़े नेता हैं। यह अलग बात है कि उनकी गिनती लो प्रोफाइल नेता के रूप में होती है। 

सारण की पॉलिटिक्स में राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद का व्यक्ति इंट्रेस्ट रहा है। वहां से वे सांसद भी रहे है। राजद के बाहुबली नेता प्रभुनाथ सिंह, जदयू के बाहुबली नेता मनोरंजन उर्फ धूमल सिंह भी सारण की ही पॉलिटिक्स करते हैं। अपराध और राजनीत का कॉकटेल तो वहां है ही, सबसे दौलतमंद एमएलसी सचिदानंद राय भी सारण से ही हैं। जिनकी खुद की घोषित संपत्ति ही करीब 500 करोड़ की है।

वैसे, नवादा के कार्यकाल के परिपेक्ष्य में डॉ मंगला को देखें तो वे सबको साधने में सफल रहे। करीब 8 माह के कार्यकाल में किसी भी सांसद_विधायक से उनका पंगा नहीं हुआ। सबकी सुने और कानून से अलग हटकर कोई काम भी नहीं किया। 

नवादा में उनका पदस्थापन 7 मई 22 को हुआ था। 11 मई को उन्होंने योगदान दिया था।

पहली दफा जब मीडिया से वे मुखातिब हुए थे तो साइबर अपराध को उन्होंने जिले की बड़ी चुनौती माना था। इस क्षेत्र में उन्होंने काफी काम भी किया। ईमानदार और कर्मठ पुलिस अफसर हैं।

वैसे, एक विवाद ने उन्हें काफी परेशान किया। अक्टूबर महीने में उन्होंने कुछ पुलिस पदाधिकारियों का काम काज से नाराज़ होकर नगर थाना लॉकअप में डाल दिया था। पुलिस महकमे में बबाल खड़ा हो गया था। हालांकि, तब नवादा की पब्लिक उनके साथ खड़ी रही। 

हमने जो परखा, वो यह कि ऊपर से सीधे साधे, मिलनसार किस्म के इंसान हैं। बाहरी हाव भाव सामान्य इंसान जैसा, लेकिन एक एसपी के रूप में कड़क और कठोर हैं।

8 माह में पांच पुलिस अफसरों को सिर्फ हाजत में ही नहीं डाला, बल्कि बालू तस्करों से रिश्वत लेने वाले पुलिस एसोसिएशन के जिला के सचिव मुनिलाल पासवान को गिरफ्तार कर जेल भी भेजा। कौआकोल थाना के एक डाटा ऑपरेटर को भी रिश्वतखोरी में जेल भेजा। रोह थानाध्यक्ष रवि भूषण और नगर थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर विजय कुमार सिंह सहित कई पुलिस कर्मियों को बालू तस्करों से सांठ गांठ में निलंबित किया। 

अपराध और अपराधियों से निपटने में नेटवर्किंग इनकी ताकत है। इनका सूचना तंत्र काफी मजबूत है। जिले में कई ऐसे अपराध हुए जिसकी खबर मीडिया तक तब पहुंची जब उनका ऑपरेशन पूरा हुआ और प्रेस नोट जारी किया। हम कह सकते हैं कि कर्तव्य पथ के योद्धा हैं आईपीएस डॉ गौरव मंगला। नए कार्यस्थल के लिए "नवादा लाइव" टीम की शुभकामनाएं।


नए साल में नए एसपी अंबरीश राहुल, चुनौतियां कई

आईपीएस अधिकारी अंबरीश राहुल नवादा के नए एसपी बनाए गए हैं। फिलहाल वे पटना सिटी (मध्य) के एसपी हैं। बतौर एसपी नवादा उनके लिए यह पहला जिला है। 

पटना सिटी एसपी रहने के पूर्व वे बाढ़ के एडिशनल एसपी थे। मूलतः बिहार के ही सुपौल जिला के निवासी हैं। भारतीय पुलिस सेवा में आने के पहले इंजीनियर रहे हैं। अबतक ईमानदार और कर्तव्यनिष्ठ अफसर के रूप में इनकी पहचान रही है।

उनके साथ काम कर चुके एक अधिकारी ने बताया कि नेक दिल इंसान हैं। काम उनकी प्राथमिकता है। जहां तक नवादा की बात है। साइबर क्राइम, बालू_दारू का अवैध धंधा करने वालों से भी निपटना उनके समक्ष चुनौती होगी।




No comments